Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: आपत्तिजनक वीडियो प्रसारित करने वाला NIT श्रीनगर का छात्र निलंबित, परीक्षा पर भी लगी रोक, जानें पूरा मामला

एनआइटी में अध्यनरत एक छात्र ने इंटरनेट मीडिया पर इस्लाम से संबंधित एक आपत्तिजनक वीडियो क्लिप प्रसारित की थी। इसको लेकर माहौल तनावपूर्ण हो गया। एनआइटी प्रशासन ने आरोपित छात्र को कथित तौर पर अवकाश देकर घर भेज दिया। इससे मामला शांत होने के बजाय और तूल पकड़ लिया। अब आरोपित छात्र को निलंबित कर उसके परीक्षा में बैठने पर भी रोक लगा दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Wed, 29 Nov 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
आपत्तिजनक वीडियो प्रसारित करने वाला NIT श्रीनगर का छात्र निलंबित। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) हजरतबल में मंगलवार को स्थानीय छात्रों ने एक छात्र पर उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाते हुए कक्षाओं का बहिष्कार कर नारेबाजी शुरू कर दी। इससे माहौल तनावपूर्ण हो गया। एनआइटी प्रशासन और पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर स्थिति को बिगड़ने से बचा लिया। आरोपित छात्र को निलंबित कर उसके परीक्षा में बैठने पर भी रोक लगा दी गई है।

धार्मिक भावना भड़काने का मामला दर्ज 

पुलिस ने छात्र के खिलाफ धार्मिक भावनाएं भड़काने का मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार एनआइटी में अध्यनरत एक छात्र ने इंटरनेट मीडिया पर इस्लाम से संबंधित एक आपत्तिजनक वीडियो क्लिप प्रसारित की थी। इसको लेकर माहौल तनावपूर्ण हो गया। एनआइटी प्रशासन ने आरोपित छात्र को कथित तौर पर अवकाश देकर घर भेज दिया। इससे मामला शांत होने के बजाय और तूल पकड़ लिया।

स्थानीय छात्रों ने कक्षाओं का बहिष्कार कर प्रदर्शन शुरू कर दिया। उन्होंने नारेबाजी करते हुए कैंपस परिसर से बाहर आने का भी प्रयास किया, लेकिन एनआइटी प्रशासन ने उन्हें बाहर नहीं निकलने दिया। इस पर छात्रों ने गेट पर धरना शुरू दिया। स्थिति को बेकाबू होते देख पुलिस के आलाधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। एनआइटी प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने प्रदर्शनकारी छात्रों को समझाकर मामला शांत करने का प्रयास किया।

आरोपित छात्र को किया गया निलंबित

आरोपित छात्र के खिलाफ कठोर कार्रवाई का यकीन दिलाए जाने के बाद ही छात्रों ने अपना प्रदर्शन समाप्त किया।एनआइटी डीन स्टुडेंट्स वेलफेयर ने देर रात आरोपित छात्र को निलंबित किए जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि हास्टल अनुशासन समिति की जांच और सिफारिश के आधार पर आरोपित छात्र को परीक्षा में बैठने से निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा उसके हास्टल में भी रहने पर रोक लगा दी गई है।

वहीं, कश्मीर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक वीके बिरदी ने कहा कि हमें शाम साढ़े चार बजे एनआइटी में छात्रों के प्रदर्शन की सूचना मिली। हम उसी समय मौके पर पहुंचे। हमने छात्रों से बातचीत की तो पता चला कि एक छात्र ने इंटरनेट मीडिया पर इस्लाम से संबंधित एक आपत्तिजनक वीडियो क्लिप प्रसारित की है। इससे स्थानीय छात्रों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है।

टी-20 विश्व कप में भारत की हार पर जलाएं थे पटाखें

हमने उत्तेजित छात्रों के साथ बातचीत कर मामले को हल कर लिया है। एनआइटी रजिस्टार की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। बता दें कि एनआइटी हजरतबल में पहले भी कई बार छात्रों के बीच विवाद पैदा हो चुका है। वर्ष 2016 में टी-20 विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता में भारत की हार पर स्थानीय छात्रों ने पटाखे फोड़े थे। इस पर गैर स्थानीय छात्रों ने एतराज जताया और फिर दोनों पक्षों के बीच हिंसक झड़पें भी हुई थीं।


यह भी पढ़ें: Uttarakhand Tunnel Rescue: सात मोर्चों पर हुई कसरत, 20 से अधिक एजेंसियां-1000 से ज्यादा सदस्यों ने रेस्‍क्‍यू में की मदद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर