Move to Jagran APP

कौन हैं जावेद अहमद राणा? PM मोदी के बारे में दे चुके हैं विवादित बयान; अब उमर अब्दुल्ला सरकार में बने मंत्री

Javed Ahmed Rana Profile जम्मू-कश्मीर में नई सरकार का गठन हो चुका है। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 में तीसरी बार मेंढर विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने जावेद अहमद राणा (Javed Ahmed Rana) को उमर अब्दुल्ला सरकार में मंत्री बनाया गया है। जावेद अहमद राणा ने मेंढर विधानसभा क्षेत्र में सबसे पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस के टिकट पर साल 2002 में चुनाव जीता था।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 16 Oct 2024 08:12 PM (IST)
Hero Image
बाएं शपथ लेते जावेद अहमद राणा, दाएं उमर अब्दुल्ला के साथ। फोटो सोर्स- सोशल मीडिया

जागरण संवाददाता, राजौरी। Javed Ahmed Rana Profile: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 में बुधवार को उमर अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर ली। उमर अब्दुल्ला दूसरी बार जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री बने हैं। उमर अब्दुल्ला सरकार में पांच मंत्री बनाए गए हैं। सुरिंदर चौधरी को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।

वहीं, मेंढर विधानसभा क्षेत्र से नेशनल कॉन्फ्रेंस की टिकट पर तीसरी बार विधायक बने जावेद अहमद राणा (Javed Ahmed Rana) को उमर अब्दुल्ला सरकार में मंत्री बनाया गया है। इससे मेंढर क्षेत्र में काफी खुशी का माहौल बना हुआ है और लोग जश्न मना रहे है।

कौन हैं जावेद अहमद राणा?

मेंढर विधानसभा क्षेत्र में जावेद अहमद राणा (Javed Rana) की अपनी अलग पहचान है। नेकां ने सबसे पहले 2002 में जावेद अहमद राणा को चुनावी मैदान में उतारा और वह यह चुनाव जीत गए। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र में कई कार्य करवाए। इसके बाद साल 2008 में जावेद अहमद राणा को नेकां ने फिर से अपना उम्मीदवार बनाया, लेकिन पीडीपी के उम्मीदवार सरदार रफीक अहमद खान ने इन्हें हरा दिया।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला की सरकार लेकिन सत्ता की असली चाबी LG के पास, पढ़ें JK में कितनी बदली विधानसभा

पीडीपी उम्मीदवार से साल 2008 में शिकस्त मिलने के बावजूद जावेद अहमद राणा लोगों के बीच रहे और नेकां ने फिर से इनके ऊपर भरोसा किया और 2014 में फिर से इन्हें पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया और जावेद अहमद राणा ने चुनाव जीत लिया। इसके बाद पार्टी ने 2024 में फिर से नेशनल कॉन्फ्रेंस ने इन्हें अपना उम्मीदवार घोषित किया और इन्होंने तीसरी बार मेंढर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीत लिया।

जिसके बाद उमर अब्दुल्ला ने इन्हें अपनी सरकार में शामिल कर लिया है। जावेद अहमद राणा (Javed Ahmed Profile) के मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद से मेंढर विधानसभा क्षेत्र में खुशी का माहौल बना हुआ है और पार्टी के कार्यकर्ता और जावेद अहमद राणा के समर्थक पूरे क्षेत्र में जश्न मना रहे है। 

बता दें कि जावेद अहमद राणा ने एक बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ विवादित बयान दिया था। जिसके बाद काफी ज्यादा विवाद देखने को मिला था। 

सुरिंदर चौधरी बने डिप्टी सीएम

जम्मू-कश्मीर के नई सरकार का गठन हो गया है। सुरिंदर चौधरी को उमर अब्दुल्ला सरकार में डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी दी गई है। सुरिंदर चौधरी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 में नौशेरा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के दिग्गज नेता रविंद्र रैना को शिकस्त दी थी।

जिसके बाद उन्हें यह बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। बता दें कि नेकां में आने से पहले सुरिंदर चौधरी भाजपा और उससे पहले पीडीपी के हिस्सा रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें- कौन हैं सुरिंदर चौधरी? बीजेपी के रविंद्र रैनी को चुनावी मैदान में हराया, अब उमर सरकार में बने डिप्टी सीएम

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।