Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JK Election 2024: गठबंधन में नेशनल कॉन्फ्रेंस का पलड़ा भारी, NC 55 तो कांग्रेस 35 सीटों पर लड़ सकती है चुनाव

JK Election 2024 विधानसभा चुनाव से ठीक पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ कांग्रेस ने गठबंधन किया है। गठबंधन के बाद दोनों पार्टियों में सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा हुई। इस गठबंधन में कांग्रेस का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। नेशनल कांफ्रेंस 55 तो कांग्रेस 35 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। राहुल गांधी के श्रीनगर दौरे पर दोनों के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन को हरी झंडी दी गई थी।

By satnam singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 23 Aug 2024 10:21 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir Election 2024: नेशनल कॉन्फ्रेंस 55 तो 35 सीट पर कांग्रेस लड़ सकती है चुनाव।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। नेशनल कॉन्फ्रेंस व कांग्रेस के बीच हुए चुनाव से पहले गठबंधन में नेशनल कांफ्रेंस का पलड़ा भारी होगा। इसमें नेशनल कांफ्रेंस करीब 55 और कांग्रेस 35 सीटों पर चुनाव लड सकती है। इसमें कश्मीर में नेकां को अधिक सीटें तो जम्मू संभाग में कांग्रेस को अधिक सीटें मिलेगी।

दोनों के बीच जम्मू-कश्मीर की सारी 90 सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ने का समझौता हो चुका है, लेकिन कुछ सीटों के बटवारे को लेकर पेच फंसा हुआ है। हालांकि अपने जमीनी आधार व मौजूदा स्थिति को लेकर कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस को अधिक सीटें देने पर राजी तो है लेकिन कुछ सीटों पर सहमति नहीं बन रही है। चुनाव पूर्व हुए गठबंधन में माकपा के विधायक मोहम्मद युसुफ तारीगामी को भी सीट दी जानी है।

सभी सीटों पर तालमेल अभी फाइनल नहीं

समय के हालात पर एक दो उम्मीदवार को भी एडजस्ट करने की स्थिति बन सकती है। नेशनल कांफ्रेंस व कांग्रेस के बीच सीटों के बटवारे को लेकर तीन बैठकों के तीन दौर हो चुके है लेकिन सभी सीटों पर तालमेल को अभी फाइनल नहीं किया जा सका है।

पार्टी सूत्र बताते हैं कि नेशनल कांफ्रेंस की तरफ से जम्मू नार्थ, विजयपुर, नगरोटा की सीटों की मांग की जा रही है मगर ये सीटें कांग्रेस देने को तैयार नहीं है। कश्मीर संभाग से कांग्रेस को पांच, जम्मू संभाग के चिनाब घाटी इलाकों से तीन सीटें कांग्रेस को मिल सकती है।

कालाकोट की सीट मांग रही NC

बनिहाल सीट कांग्रेस के पूर्व प्रदेश प्रधान विकार रसूल, कश्मीर के अनंतनाग जिला के दोरू की सीट पूर्व प्रदेश प्रधान गुलाम अहमद मीर को मिलनी तय मानी जा रही हैं।

पुंछ जिला की सुरनकोट, थन्नामंडी कांग्रेस के खाते में जा सकती है लेकिन कालाकोट की सीट नेशनल कांफ्रेंस मांग रही है। राजौरी सीट कांग्रेस को मिल सकती है मगर सुंदरबनी सीट पर नेकां अपना हक जता रही है।

90 सीटों पर मिलकर लड़ रही दोनों पार्टी

पार्टी सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता सीटों के तालमेल पर नाराज और अपनी बात प्रदेश कमेटी व स्क्रीनिंग कमेटी तक पहुंचा रहे हैं। सभी 90 सीटों पर सहमति बनाकर दोनों पार्टियां एक दूसरे का समर्थन करेगी और चुनाव प्रचार भी करेगी।

यह भी पढ़ें- JK Election 2024: टिकट मिलने से पहले ही प्रचार में जुट गए संभावित उम्मीदवार, इन सीटों पर कैंडिडेट उतार सकती है कांग्रेस

शीट बंटवारे को लेकर बैठक

सूत्रों ने बताया कि प्रदेश तारिक हमीद करा और राष्ट्रीय महासचिव गुलाम अहमद मीर ने नेकां के साथ पहले दौर के चुनाव की 24 सीटों पर फाइनल कर लिया है।

दूसरे व तीसरे दौर के चुनाव के लिए सीटों पर तालमेल बिठाने के लिए फिर से दोनों के बीच बैठकों के दौर शुरु होंगे। राहुल गांधी के श्रीनगर दौरे पर दोनों के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन को हरी झंडी दी गई थी।

पार्टी उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा

कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की पहले दौर के चुनाव में पार्टी उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की है। आज दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष सुखजिंद्र सिंह रंधावा की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें कमेटी के दोनों सदस्यों, प्रदेश प्रधान तारिक हमीद करा, राष्ट्रीय सचिव गुलाम अहमद मीर, पार्टी के जम्मू कश्मीर प्रभारी भरत सिंह सोलंकी ने भाग लिया।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि पहले दौर के चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई और नाम फाइनल हो गए हैं। चूंकि नामांकन पत्र भरने की तिथि 27 अगस्त है। समय बहुत कम बचा है। स्क्रीनिंग कमेटी की तरफ से नाम हाई कमान को भेजे गए हैं। हाईकमान की तरफ नामों पर मुहर लगने के साथ ही उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- JK Election 2024: छह वर्ष के लिए नहीं, अब 5 वर्ष के लिए चुने जाएंगे विधायक, विधान परिषद भी नहीं होगी