Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JK Result 2024: कौन संभालेगा जम्मू-कश्मीर की कमान? 873 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज, दांव पर इन दलों का अस्तित्व

मंगलवार को मतगणना में विधानसभा की 90 सीटों के 873 उम्मीदवारों का भाग्य का फैसला होगा। प्रदेश में करीब 56 लाख के करीब वोटों की गिनती होनी है। उमर अब्दुल्ला सज्जाद गनी लोन तारिक हामिद कर्रा रवींद्र रैना गुलाम अहमद मीर का भाग्य का फैसला होगा। जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे आज आएंगे। जानिए किस पार्टी को मिला जनादेश और कौन बनेगा अगला मुख्यमंत्री।

By vivek singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Tue, 08 Oct 2024 07:16 AM (IST)
Hero Image
JK Result 2024: कौन संभालेगा जम्मू-कश्मीर की कमान?

राज्य ब्यूरो, जम्मू। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में दस साल के बाद हुए विधानसभा चुनाव की मंगलवार को होने वाली मतगणना से तय होगा कि प्रदेश के निवासियों ने सत्ता की कमान किसी राजनीतिक दल को सौंपी है।मंगलवार को त्रि स्तरीय सुरक्षा के बीच प्रदेश के बीस जिलों में स्थापित मतगणना केंद्रों में विधानसभा की 90 सीटों की गिनती होगी।

सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होने के दो तीन घंटों में ये रूझान सामने आने लगेंगे कि सरकार बनाने की दौड़ में कौन से राजनीतिक दल आगे हैं। प्रदेश में इस बार सरकार बनाने के लिए मुख्य मुकाबला भाजपा, नेशनल कांफ्रेंस व कांग्रेस के बीच है। मंगलवार शाम बजे तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी कि जम्मू कश्मीर में कौनसा दल सत्ता की कमान संभालने की स्थिति में है।

दूसरी बार सरकार बनाने को मैदान में

जम्मू कश्मीर में वर्ष 2018 में भाजपा-पीडीपी की सरकार गिरने के बाद से उपराज्यपाल शासन है। ऐसे में प्रदेश में अनुच्छेद 370 हटने के बाद हो रहे पहले विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दलों के लिए जनादेश बहुत मायने रखता है। एक और मिलकर चुनाव लड़ने वाले नेशनल कांफ्रेंस व कांग्रेस है तो दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी है जो लगातार दूसरी बार सरकार बनाने के लिए मैदान में हैं।

90 सीटों के 873 उम्मीदवारों का भाग्य का फैसला

मंगलवार को मतगणना में विधानसभा की 90 सीटों के 873 उम्मीदवारों का भाग्य का फैसला होगा। प्रदेश में करीब 56 लाख के करीब वोटों की गिनती होनी है।

मतगणना दो विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे नेशनल कान्फ्रेंस के नेता व पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स कान्फ्रेंस के सज्जाद गनी लोन, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रवींद्र रैना, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव गुलाम अहमद मीर का भाग्य का फैसला होगा। 

पीडीपी नेता वाहिद पारा, पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती, अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी , माकपा के मोहम्मद यूसुफ तारिगामी के साथ पूर्व उपमुख्यमंत्री मुजफ्फर हुसैन बेग, पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद का भाग्य तय करेगी।

नए राजनीतिक दलों का आस्तित्व दांव पर

इसी बीच दस साल बाद हो रहे विधानसभा चुनाव में कई नए राजनीतिक दलों का आस्तित्व भी दाव पर है। इनमें पहले नंबर पर अल्ताफ बुखारी की जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी है।

बुखारी ने पीडीपी से अलग होकर अपनी पार्टी बनाई थी जिसमें शामिल होने वाले अधिकतर नेता पीडीपी, नेशनल कांफ्रेंस व कांग्रेस जैसे दलों से थे। ऐसे में इस विधानसभा चुनाव में तय हो जाएगा कि यह पार्टी कश्मीर की सियासत में क्या भूमिका रखेगी।

अपनी पार्टी के साथ पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के लिए भी यह विधानसभा चुनाव एसिड टेस्ट हैं। पार्टी के उम्मीदवारों की मतगणना में स्थिति में तय करेगी कि आजाद की पार्टी जम्मू कश्मीर में टिक पाएगी कि नही।

इन दलों के साथ लोकसभा चुनाव जीतने वाले इंजीनियर रशीद की आवामी इतेहाद पार्टी भी विधानसभा चुनाव में अपनी ताकत आजमा रही है। आवामी इतेहाद पार्टी के उम्मीदवार जीतने की स्थिति में यह पार्टी प्रदेश की सियासत में मजबूत हो जाएगी।

मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा

इसी बीच मतगणना को कामयाब बनाने के लिए सोमवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी पांडुरंग के पोले ने कश्मीर के बाद जम्मू में भी वोटों की गिनती की तैयारियों का जायजा लिया। मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी। सभी मतगणना केंद्रों में सुरक्षा की त्रिस्तरीय व्यवस्था रहेगी।

संबधित जिले के विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों के अधिकृत काउंटिंग एजेंटों, मतगणना की जिम्मेदारी संभालने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को छोड़कर किसी को भी काउंटिंग सेंटर के अंदर जाने की इजाजत नही होगी। प्रदेश में नब्बे पर्यवेक्षक व सात सौ के करीब लघु पर्यवेक्षक मतगणना पर पूरी नजर रखेंगे।

इसके साथ प्रदेश के बीस जिलों में दस हजार के करीब कर्मचारी व अधिकारियों की मतगणना की डयूटी लगी है।

वोटों की गिनती के लिए 16 मतगणना हॉल

जम्मू के एमएएम कालेज व पालीटेक्निक कालेज में वोटों की गिनती के लिए कुल 16 मतगणना हाल बनाए गए हैं। इनमें पांच हाल एमएएम कालेज जबकि 11 हाल पालीटेक्निक कालेज में बनाए गए हैं। जम्मू जिले की 11 विधानसभा सीटों के वोटों की गिनती के लिए 151 काउंटिंग टेबल लगाए गए हैं।

इनमें बिश्नाह विधानसभा क्षेत्र के लिए 9 काउंटिंग टेबल लगाए गए हैं। वहीं सुचेतगढ़ के लिए 17, आरएसपुरा- जम्मू साउथ के लिए 15, बाहु के 9, जम्मू पश्चिम के लिए 9, जम्मू पूर्व के लिए 9, नगरोटा के लिए 13, जम्मू उत्तर के लिए 13, मढ़ के लिए साेलह, अखनूर के लिए सोलह व छंब के लिए 17 काउंटिंग टेबल लगाए गए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें