Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kargil Hill Council Polls: इस बार मतपत्र नहीं EVM मशीन से डाले जाएंगे वोट, मतदान के लिए बनाए 278 केंद्र

Kargil Hill Council News कारगिल हिल काउंसिल चुनाव के लिए इस बार ईवीएम के जरिए वोटिंग की जाएगी। यह पहली बार होगा जब मतपत्रों का इस्तेमाल नहीं होगा। चुनाव में 89 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। मतदान के लिए 278 केंद्र बनाए गए हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस यह चुनाव मिलकर लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी से है।

By naveen sharmaEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sat, 02 Sep 2023 06:10 PM (IST)
Hero Image
इस बार मतपत्र नहीं EVM मशीन से डाले जाएंगे वोट। (फाइल फोटो)

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। Kargil Hill Council Polls लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद, कारगिल (एलएएचडीसी-के) के चुनाव में इस बार मतपत्रों का इस्तेमाल नहीं होगा। मतदाता ईवीएम का बटन दबा चुनाव में उतरे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। एलएएचडीसी अधिनियम 1995 के तहत ही एलएएचडीसी-लेह का गठन 1995 में हुआ है और एलएएचडीसी-के का गठन वर्ष 2003 में हुआ है।

एलएचडीसी लेह व कारगिल संबधित जिलों में ग्राम पंचायतों के साथ मिलकर काम करती हैं और यह आर्थिक विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, भूमि उपयोग, कराधान और स्थानीय शासन संबधी मामलों में निर्णय लेती हैं। एलएएचडीसी में मुख्य र्कायकारी पार्षद और कार्यकारी पार्षद होते हैं। पुलिस केंद्र शासित लद्दाख प्रदेश प्रशासन के अधीन ही काम करती है। कानून व्यवस्था, न्यायिक प्रणाली, संचार, उच्च शिक्षा जैसे विषय प्रदेश प्रशासन ही देखता है।

चुनाव में 89 उम्मीदवार

26 निर्वाचन क्षेत्रों पर आधारित एलएएचडीसी- के का पांचवें आम चुनाव के तहत 10 सितंबर को मतदान होने जा रहा है। चुनाव में 89 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। मतदान के लिए 278 केंद्र बनाए गए हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस यह चुनाव मिलकर लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी से है।

किस पार्टी के कितने उम्मीदवार?

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 17, कांग्रेस ने 9, भाजपा ने 17 और आम आदमी पार्टी ने चार उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। इनके अलावा, 42 उम्मीदवार निर्दलीय हैं। इस समय पूरे जिले में द्रास-जंस्कार और कारगिल में चुनाव प्रचार जोर-शोर से चल रहा है। सभी प्रत्याशी घर-घर जाकर मतदाताओं को अपने पक्ष में करने का प्रयास कर रहे हैं।

मतदान के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी

इस बीच, संबधित चुनाव अधिकारियों ने बताया कि मतदान के लिए सभी आवश्यक तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस बार ईवीएम के जरिए ही एलएएचडीसी कारगिल के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पहले जब भी यहां एलएएचडीसी के चुनाव हुए हैं, मतपत्र और मतपेटियां इस्तेमाल हुई हैं। वहीं, पहली बार एलएएचडीसी के चुनाव में वोटिंग मशीन का इस्तेमाल हो रहा है।

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशियों और उनके एजेंटों को ईवीएम के जरिए वोट डालने की प्रक्रिया से अवगत कराया गया है। वोटिंग मशीनों की जांच की गई है। मतदान के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत न हो, इसलिए वोटिंग मशीनों का बफर स्टाक भी रखा गया है और इन मशीनों में पैदा होने वाली किसी भी दिक्कत को तत्काल दूर करने के लिए प्रशिक्षित कर्मी व इंजीनियर भी मतदान की प्रक्रिया के दौरान उपलब्ध रहेंगे।