Move to Jagran APP

Kargil Vijay Diwas 2024: कारगिल वार मेमोरियल में आज बलिदानियों को श्रद्धांजलि देंगे पीएम मोदी, शिंकू ला टनल का करेंगे उद्घाटन

Kargil Vijay Diwas 2024 पीएम मोदी आज कारगिल वार मेमोरियल पहुंचकर अमर बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद वे शिंकू ला टनल का उद्घाटन करेंगे। यह मार्ग चीन और पाकिस्‍तान की सीमा से दूर मध्‍य में है। इस कारण यहां से सेना के वाहनों की गतिविधि की जानकारी दुश्‍मन को नहीं लग पाएगी। अब चीन को कड़ा जवाब देगी भारतीय सेना।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 26 Jul 2024 01:08 AM (IST)
Hero Image
Kargil Vijay Diwas 2024: कारगिल विजय दिवस पर बलिदानियों को श्रद्धांजलि देंगे पीएम मोदी।

डिजिटल डेस्क, लद्दाख। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (26 जुलाई) कारगिल का दौरा करेंगे। वे कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कारगिल वार मेमोरियल जाएंगे। पीएम मोदी बहादुर बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी शिंकू ला सुरंग का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री ने अपने आधिकारिक एक्स पर लिखा कि 26 जुलाई का दिन हर भारतीय के लिए बेहद खास है। हम 25वां कारगिल विजय दिवस मनाएंगे। यह उन सभी को श्रद्धांजलि देने का दिन है जो हमारे राष्ट्र की रक्षा करते हैं। मैं कारगिल युद्ध स्मारक जाऊंगा और हमारे बहादुर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करूंगा।

बेहद खास है यह टनल

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शिंकू ला सुरंग परियोजना के लिए भी काम शुरू होगा। यह परियोजना खराब मौसम के दौरान लेह से कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। बता दें कि यह टनल कई मायनों में अहम है। यह टनल सीमा तक रसद पहुंचाने का तीसरा और सबसे सुरक्षित विकल्‍प होगी।

मौजूदा समय में लेह लद्दाख के लिए पहला विकल्‍प जोजिला पास, जो पाकिस्‍तान सीमा क्षेत्र से सटा है और दूसरा विकल्‍प बारालाचा पास है, जो चीन सीमा से सटा है। अब यह तीसरा मार्ग शिंकू ला पास में टनल के माध्यम से बना है।

जांस्‍कर घाटी में बढ़ेगा पर्यटन

यह मार्ग चीन और पाकिस्‍तान की सीमा से दूर मध्‍य में होगा। इस कारण यहां से सेना के वाहनों की गतिविधि की जानकारी दुश्‍मन को नहीं लग पाएगी। इस टनल से लेह लद्दाख की जांस्‍कर घाटी नौ से दस महीने तक शेष विश्‍व से जुड़ी रहेगी। पहले यह क्षेत्र महज छह महीने ही खुलता था। अब जांस्‍कर घाटी में पर्यटन बढ़ेगा।

इस कारण यहां के लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। शिंकू ला टनल दुनिया की सबसे ऊंची और लंबी टनल है। 16580 फीट की ऊंचाई पर 4.25 किमी लंबी टनल का निर्माण हो रहा है। दुनिया की सबसे ऊंची व लंबी टनल का पीएम मोदी उद्धाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें- Kargil Vijay Diwas 2024: कठिन रास्ते, 216 KM लंबा सफर, मुश्किलों के बाद भी महिला बाइकर्स ने सियाचिन-कारगिल में बलिदानियों को दी श्रद्धांजलि

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।