Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Snowfall in Kashmir: कश्मीर के कई इलाकों में पहली बर्फबारी; सड़कों से लेकर पेड़-पौधे तक हो गए बर्फ से सफेद

कश्मीर घाटी में भीषण गर्मी से राहत मिली है। गुलमर्ग के कई इलाकों और अन्य उच्च पर्वतीय इलाकों में मौसम की पहली बर्फबारी हुई है। वहीं श्रीनगर समेत निचले इलाकों में तेज वर्षा हुई है। जम्मू संभाग में भी सुबह तेज वर्षा से तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में बीच-बीच में हल्की वर्षा हो सकती है।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 28 Sep 2024 11:50 AM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को इस मौसम का पहला हिमपात हुआ।

जागरण टीम, श्रीनगर/जम्मू। कई दिनों से तापमान के सामान्य से ऊपर बने रहने के कारण भीषण गर्मी की चपेट में आई कश्मीर घाटी में मौसम ने करवट बदल ली है। शुक्रवार को पर्यटन स्थल गुलमर्ग के अफरवट, गुरेज, राजदान टॉप, सिंथन टॉप और अन्य उच्च पर्वतीय इलाकों में मौसम की पहली बर्फबारी और श्रीनगर समेत निचले इलाकों में तेज वर्षा हुई। जम्मू संभाग में सुबह तेज वर्षा से तापमान में गिरावट आई है। कुछ जगहों पर सुबह आंधी और तेज वर्षा से धान की फसल जमीन पर गिर गई।

इन इलाकों में हुई बर्फबारी

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में बीच-बीच में हल्की वर्षा हो सकती है। कई दिनों से घाटी में तापमान में बढ़ोतरी होने लगी थी। श्रीनगर में तापमान 33 डिग्री के पार चला गया था। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते गत वीरवार तड़के गुलमर्ग समेत उच्च पर्वतीय इलाकों में बारिश हुई और श्रीनगर समेत निचले इलाकों में आसमान घने बादलों से ढका रहा, लेकिन तपिश और उमस परेशान करती रही।

शुक्रवार को उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी दिनभर रुक रुक कर जारी रही। अफरवट में 2-3 सेंटीमीटर मोटी बर्फ की चादर बिछ गई। साधना टॉप व राजदान टॉप पर तीन सेंटीमीटर बर्फ रिकॉर्ड की।

उमस भरी गर्मी से मिली राहत

श्रीनगर समेत अधिकांश निचले इलाकों में तड़के शुरू हुई बारिश दिनभर रुक-रुक जारी रही। तापमान में गिरावट आने से कश्मीर में मौसम में ठंडक आनी शुरू हो गई है। जम्मू में सुबह हुई वर्षा के बाद पिछले 15 दिनों से बेहाल कर रही चुभन एवं उमस भरी गर्मी से हल्की राहत मिली है।

उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में हुई हल्की बर्फबारी का असर भी हवा में दिखा। दिन में निकली धूप ने बेशक अहसास करवाया कि अभी गर्मी जल्द समाप्त होने वाली नहीं है। पिछले 24 घंटों से मौसम हल्का राहत भरा बना हुआ है। सुबह बादल छाए हुए थे। करीब सात बजे बादल गरजने शुरू हुए। 10 मिनट में ही वर्षा ने शहर को तरबतर कर दिया।

यह भी पढ़ें- Kulgam Encounter: सुरक्षाबल और आतंकियों के बीच मुठभेड़, चार जवान और ट्रैफिक पुलिस अधिकारी घायल

अगले 24 घंटों में कई जगहों पर हो सकती वर्षा

मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर के अनुसार अभी अगले 24 घंटों में कई स्थानों पर गर्ज के साथ वर्षा हो सकती है। उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में हलकी बर्फबारी भी हो सकती है। 30 सितंबर तक आमूमन मौसम शुष्क रहेगा। एक से तीन अक्टूबर तक मौसम शुष्क रहेगा।

कई स्थानों पर धूल भरी आंधी के भी आसार हैं। बादल छाए रहने और बीच-बीच वर्षा होने से तापमान में हल्की गिरावट आएगी। लेह में भी तापमान में गिरावट हाेती जा रही है। पिछले 24 घंटों में 24.3 एमएम, कटड़ा में 25.3 एमएम वर्षा दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें- पैरा कमांडो की तर्ज पर आतंकियों का काल बनेंगे पुलिस के जवान, स्पेशल ट्रेनिंग और हथियारों से किया जाएगा लैस

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें