Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

माइनस 11 डिग्री तापमान और जमकर बर्फबारी... लद्दाख में शुरू हुआ खेलों का महाकुंभ, गुलमर्ग भी हो रहा तैयार; पहुंचेंगे 1200 खिलाड़ी

Khelo India Winter Competition-2024 लद्दाख में माइनस 11 डिग्री तापमान के बीच खेलो इंडिया शीतकालीन प्रतियोगिता-2024 का पहला चरण लेह में शुरू हो गया। आइटीबीपी की टीम ने पहले दिन आइस हॉकी प्रतियोगिता में जम्मू-कश्मीर की टीम को हराकर विजय अभियान शुरू किया। यहां शीतकालीन खेल का पहला चरण छह फरवरी तक चलेगा। दूसरा चरण कश्मीर के गुलमर्ग में 21 फरवरी से शुरू होगा।

By naveen sharma Edited By: Preeti Gupta Updated: Sat, 03 Feb 2024 11:11 AM (IST)
Hero Image
लद्दाख में -11 डिग्री में खेलों का महाकुंभ शुरू, गुलमर्ग भी हो रहा तैयार

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर/जम्मू। Khelo India Winter Competition-2024: लद्दाख में माइनस 11 डिग्री तापमान के बीच खेलो इंडिया शीतकालीन प्रतियोगिता-2024 का पहला चरण लेह में शुरू हो गया। कड़ाके की ठंड में भी खिलाड़ियों का जोश चरम पर रहा।

आइस हॉकी में ITBP ने जम्मू-कश्मीर को हराया

लद्दाख में चीन से लगते क्षेत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित कर रही इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (आइटीबीपी) की टीम ने पहले दिन आइस हॉकी प्रतियोगिता में जम्मू-कश्मीर की टीम को हराकर विजय अभियान शुरू किया। लेह में शीतकालीन खेल का उद्घाटन उपराज्यपाल सेवानिवृत ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा ने किया।

गुलमर्ग में 21 फरवरी से शुरू होगा दूसरा चरण

यहां शीतकालीन खेल का पहला चरण छह फरवरी तक चलेगा। दूसरा चरण कश्मीर के गुलमर्ग में 21 फरवरी से शुरू होगा। यहां ताजा बर्फबारी से उत्साहित खेल एवं युवा सेवा विभाग ने शीतकालीन खेल की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है।

— Office of the Lt. Governor, Ladakh (@lg_ladakh) February 2, 2024

गुलमर्ग में आएंगे 1200 खिलाड़ी

गुलमर्ग में प्रतियोगिताओं में दमखम दिखाने 30 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 1200 खिलाड़ी आएंगे। गुलमर्ग में बर्फ पर सिर्फ खेल ही नहीं होंगे बल्कि कश्मीर की लोक संस्कृति से रूबरू होने के साथ कश्मीरी व्यंजनों का आनंद लेने का भी पूरा अवसर मिलेगा।

खेलों का शुभंकर है हिम तेंदुआ

खेलो इंडिया शीतकालीन खेल-2024 के शुभंकर और लोगो को जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और लद्दाख के उपराज्यपाल सेवानिवृत ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा ने बीते मंगलवार को ही जारी किया है। इन खेलों का शुभंकर हिम तेंदुआ है।

क्या बोले राज्यपाल बीडी मिश्रा? 

लेह के एनडीएस स्टेडियम में खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए उपराज्यपाल बीडी मिश्रा ने कहा कि लेह में पूरा साल आइस हॉकी खेलने के लिए इंडोर आइस हाकी रिंक बनाने के साथ लद्दाख के विभिन्न हिस्सों में शीतकालीन खेलों को बढ़ावा देने की दिशा में काम हो रहा है।

खेल सचिव रविन्द्र कुमार ने क्या कहा? 

वहीं, खेल सचिव रविन्द्र कुमार ने कहा कि लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद क्षेत्र में शीतकालीन खेलों को विश्व के नक्शे पर लाने की दिशा में तेजी से काम हुआ है। इस मौके पर लेह स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी पार्षद ताशी ग्यालसन व कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

आइटीबीपी ने जम्मू कश्मीर को 10-0 व सेना ने महाराष्ट्र को 25-0 से हराया

लद्दाख में पहली बार हो रहे खेलो इंडिया शीतकालीन खेल के तहत लेह में आइस हाकी, स्नो स्केटिंग व कर्लिंग के मुकाबले होंगे। यहां 15 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से 344 खिलाड़ी पहुंचे हैं। पहले दिन सेना की लद्दाख स्काउट्स रेजीमेंटल सेंटर रिंक में ए-ग्रुप में हुए आइस हाकी के मुकाबले में आइटीबीपी की टीम ने जम्मू कश्मीर की टीम को एकतरफा मुकाबले में 10-0 से हराया।

सेना ने महाराष्ट्र की टीम को 25-0 से हराया

इसी ग्रुप में हिमाचल का मुकाबला हरियाणा से, बी-ग्रुप में लद्दाख का मुकाबला राजस्थान से और महाराष्ट्र का मुकाबला सेना की टीम से हुआ। सेना ने महाराष्ट्र की टीम को 25-0 से करारी शिकस्त दी। वहीं लड़कियों की लीग में लद्दाख का मुकाबला हिमाचल प्रदेश से हुआ। इससे पहले एनडीएस स्टेडियम के रिंक में लद्दाख व आइटीबीपी के बीच खेला गया प्रदर्शनी मुकाबला कड़ी टक्कर के साथ 0-0 से बराबर रहा। आइस हाकी प्रतियोगिता में सेना, आइटीबीपी व लद्दाख की  तीन चोटी की टीमें हैं।

यह भी पढ़ें- बर्फ की सफेद चादर से ढका जम्मू-कश्मीर, 33 घंटे बाद खुला जम्मू-श्रीनगर NH; दो दिन तक इन जिलों में होगी बर्फबारी, पढ़ें मौसम का पूरा अपडेट

लद्दाख में एथलेटिक्स, बॉक्सिंग व तीरंदाजी के लिए बनेगा उत्कृष्टता केंद्र 

लद्दाख में एथलेटिक्स, बॉक्सिंग व तीरंदाजी को बढ़ावा देने के लिए सुविधाओं से संपन्न खेलो इंडिया सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (उत्कृष्टता केंद्र) बनाया जाएगा। लद्दाख में इसका समझौता भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की उप महानिदेशक ललिता शर्मा व लद्दाख युवा सेवा एंव खेल विभाग के उपनिदेशक मोसेस कुंजाग के बीच हुआ।

कई वरिष्ठ अधिकारी रहे मौजूद

दोनों अधिकारियों ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर खेल प्राधिकरण व लद्दाख खेल विभाग के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। उपराज्यपाल बीडी मिश्रा ने इस समझौते को एक बड़ी उपलब्धि करार देते हुए कहा कि लद्दाख में खेलों व खिलाड़ियों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Khelo India Winter Games 2024: -11 डिग्री तापमान में खेलों का महाकुंभ शुरू, पहले दिन हुए आइस हॉकी के मुकाबले

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर