Move to Jagran APP

Ladakh Festival: सांस्कृतिक परेड के साथ लद्दाख महोत्सव शुरू, उपराज्यपाल ने किया शुभारंभ

लेह में लद्दाख महोत्सव की शुरुआत हो चुकी है इस शुभारंभ उपराज्यपाल ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा ने किया। चार दिवसीय लद्दाख महोत्सव के दौरान पर्यटकों को लेह के विभिन्न हिस्सों में होने वाले कार्यक्रमों तक ले जाने के लिए व्यवस्था की गई है। पोलो ग्राउंड पहुंचे देश विदेश के पर्यटकों ने लद्दाख महोत्सव में बहुत उत्साह दिखाया महोत्सव से जुड़े पल अपने कैमरे में कैद कर रहे हैं।

By vivek singhEdited By: Jeet KumarUpdated: Thu, 21 Sep 2023 12:45 PM (IST)
Hero Image
लद्दाख महोत्सव का उपराज्यपाल ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा ने किया शुभारंभ

जम्मू, राज्य ब्यूरो: लद्दाख के विभिन्न कलाकारों की सांस्कृतिक परेड के साथ लेह में चार दिवसीय लद्दाख महोत्सव गुरुवार को शुरू हो गया। अपने-अपने इलाकों की कला, संस्कृति को दर्शाने वाले रंग बिरंगे परिधान, मुखौटे पहने स्थानीय कलाकारों ने लेह के कारजू इलाके से शहर के पोलो ग्राउंड तक हुई इस सांस्कृतिक परेड में नाच, गाकर, पारंपरिक वाद्ययंत्र बजाकर समा बांधा।

पर्यटकों के लिए की गई व्यवस्था

गुरुवार सुबह दस बजे के करीब शुरू होकर सुबह ग्यारह बजे तक चली इस परेड को लेह में मौजूद सैकड़ों पर्यटकों ने अपने कैमरे में कैद किया। चार दिवसीय लद्दाख महोत्सव के दौरान पर्यटकों को लेह के विभिन्न हिस्सों में होने वाले कार्यक्रमों तक ले जाने के लिए व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें- 'जल निकायों को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए वैज्ञानिक तकनीक का लें सहारा', मुख्य सचिव ने दिया जोर

पहले दिन पोलो ग्राउंड में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ फोटो प्रदर्शनी, लद्दाख एक्सपो, मूर्तिकला प्रदर्शनी के साथ लद्दाखी खान, पान, हस्तकला के प्रदर्शन हुआ। इसके साथ लद्दाख पर बने वृत चित्र व लघु फिल्में भी दिखाई गई। पोलो ग्राउंड पहुंचे देश, विदेश के पर्यटकों ने लद्दाख महोत्सव में बहुत उत्साह दिखाया।

उपराज्यपाल इस महोत्सव का शुभारंभ किया

सांस्कृतिक परेड में हिस्सा लेने कलाकारों के पोलो ग्राउंड में एकत्र होने के बाद सुबह ग्यारह बजे के करीब लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा ने इस महोत्सव का औपचारिक शुभारंभ किया था। इस मौके पर लेह हिल काउंसिल के चीफ एग्जीक्यूटिव काउंसिलर ताशी ग्यालसन, काउंसिलर व लद्दाख प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

पर्यटकों के लिए पैरा ग्लाडिंग भी शुरू

इसी बीच लद्दाख महोत्सव के साथ ही पर्यटकों के लिए पैरा ग्लाडिंग भी शुरू हो गई। पैरा ग्लाडिंग करने वाले पर्यटक लेह के सेमो गोंपा से टेक आफ कर पोलो मैदान में उतरेंगे। इसके साथ एयरो शो का भी आयोजन किया जा रहा है। लेह में 24 सितंबर तक चलने वाले इस लद्दाख महोत्सव के दौरान स्थानीय कलाकारों के मुखौटा डांस के साथ लोक गीत, संगीत के साथ क्षेत्र में प्रसिद्ध पोलो, तीरअंदाजी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जा रहा है।

पर्यटन विभाग के इस महोत्सव में लद्दाख के पशु, पक्षियों की फोटो प्रदर्शनी के साथ मूर्तिकला और सैंड मंडला प्रदर्शनी भी आयोजित की जा रही है। महोत्सव 24 सितंबर की शाम को लेह के पोलो ग्राउंड में महिला पोलो मुकाबले व संगीत कार्यक्रम के साथ संपन्न होगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।