Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बडगाम- बनिहाल के बीच पहली विस्टाडोम का हुआ उद्घाटन, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और NC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला रहे मौजूद

बडगाम बनिहाल के बीच पहली विस्टाडोम (first Vistadome between Budgam Banihal) का उद्घाटन जम्मू के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया। इस दौरान नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि शांति के पथ पर अग्रसर जम्मू-कश्मीर तेजी से प्रगति की नई ऊंचाइयां छू रहा है। कश्मीर से कन्याकुमारी तक सेवाएं मुहैया कराने की रूपरेखा तय की जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 19 Oct 2023 09:12 PM (IST)
Hero Image
बडगाम- बनिहाल के बीच पहली विस्टाडोम का हुआ उद्घाटन।

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। जम्मू के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बडगाम बनिहाल के बीच पहली विस्टाडोम का उद्घाटन किया। इसके दूसरे चरण में बनिहाल से बारामुला तक ये सेवा उपलब्ध होगी। वहीं, स्थानीय लोगों के साथ ही पर्यटक भी इसमें सफर करके प्रकृति के अद्भुत नजारों का लुत्फ उठा सकेंगे। इस दौरान नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला भी मौजूद रहे।

जम्मू के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को कहा कि शांति के पथ पर अग्रसर जम्मू-कश्मीर तेजी से प्रगति की नई ऊंचाइयां छू रहा है। प्रशासन प्रदेश के लोगों को हर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए गंभीरता से प्रयासरत है। बड़गाम में कश्मीर की पहली विस्टाडोम रेल सेवा का उद्घाटन करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि प्रशासन की कोशिश है कि विस्टाडोम न केवल बनिहाल से बारामूला तक उपलब्ध करवाई जाए बल्कि इस तरह की सेवाएं कश्मीर से कन्याकुमारी तक मुहैया कराने की रूपरेखा तय की जा रही है।

कश्मीर तक रेल ले जाने की योजना

उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब कश्मीर से कन्याकुमारी तक लोग इस तरह की आधुनिक रेल सेवाओं का लाभ उठाएंगे। बता दें कि कश्मीर तक रेल ले जाने के लिए ऊधमपुर-बनिहाल-बारामूला रेल तक परियोजना का काम भी जारी है। ऊधमपुर से बनिहाल तक काम तेजी से चल रहा है, जबकि इससे आगे कश्मीर के बारामूला जिले तक ट्रेन चलती है। ऊधमपुर से बनिहाल तक भी अधिकतर हिस्से में काम पूरा हो चुका है। अगले वर्ष तक यह रेल परियोजना पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

बनिहाल से बडगाम तक विस्टाडोम हुई शुरू

वहीं, उत्तर रेलवे ने कश्मीर में रेल सुविधाएं बढ़ाने के लिए पहले चरण में बनिहाल से बडगाम तक विस्टाडोम शुरू की है। दूसरे चरण में यह सेवा बनिहाल से बारामूला तक उपलब्ध होगी। बडगाम में विस्टाडोम का जिक्र करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि यह सेवा न केवल स्थानीय लोगों बल्कि यहां आने वाले पर्यटकों के लिए भी काफी लाभदायक होगी। बडगाम से बनिहाल तक का 110 किलोमीटर का सफर यात्री इस कोच में न केवल कम समय में तय कर सकते हैं बल्कि वह यहां के अद्भुत नजारों का भी भरपूर लुत्फ उठा सकेंगे।

उपराज्यपाल ने कहा कि इस सेवा से बडगाम, काजीगुंड तथा बनिहाल के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के नए साधन उपलब्ध होंगे।

इस वर्ष 2.5 करोड़ पर्यटक आने की उम्मीद

उपराज्यपाल ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इस वर्ष जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद से घाटी में देशी पर्यटकों के साथ विदेशी सैलानियों की संख्या भी बढ़ी है। पिछले वर्ष 1.88 करोड़ पर्यटकों ने यहां का रुख किया और इस वर्ष 30 सितंबर तक यहां 1.70 करोड़ पर्यटक आ चुके हैं। साल के अंत तक प्रदेश में ढाई करोड़ पर्यटकों के आने की उम्मीद है।

उपराज्यपाल ने कहा कि प्रदेश को प्रगति और विकास के पथ पर आगे ले जाने में सबसे बड़ी भूमिका यहां के युवा निभा रहे हैं। यहां कायम शांति व उन्नति के लिए युवा ही सबसे आगे हैं। प्रशासन युवाओं के इस जज्बे को सलाम करता है। इस मौके पर नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir: कुपवाड़ा नियंत्रण रेखा पर तैनात BSF के जवान ने खुद को मारी गोली, मामले में जांच जारी

कटरा के साथ संपर्क हो जाएगा बहाल: फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि रेल का फायदा पर्यटकों से ज्यादा हम कश्मीरी ही उठाएंगे। बारामूला-बनिहाल रेलवे लाइन का कटरा के साथ संपर्क बहाल हो जाएगा तो कश्मीर के लोगों को इसका बहुत लाभ होगा। यहां रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इसके अलावा जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग की हालत भी सही नहीं है और सड़क परिवहन बहुत महंगा है। रेलगाड़ी का सफर सस्ता है।

किराया कम कराने का करूंगा प्रयास: फारूक अब्दुल्ला

विस्टाडोम कोच का जिक्र करते हुए डॉ. फारूक बोले कि यह पर्यटकों के साथ साथ आम लोगों के लिए भी है। मै आज इसमें सिर्फ इसलिए यात्रा कर रहा हूं जिससे यह देखूं कि क्या इसमें वह सभी सुविधाएं हैं जिनका दावा किया गया था, ऐसी ठीक से काम करता है या नहीं। यह ठंड में बचाएगी या नहीं। दिसंबर-जनवरी में जब बर्फ गिरेगी तो मैं दोबारा इसकी यात्रा करूंगा जिससे इससे नजर आने वाले कश्मीर के दिलकश नजारों को देख सकूं। इसका किराया कुछ ज्यादा है और बतौर सांसद और रेल मामलों की समिति का सदस्य होने के नाते मैं प्रयास करूंगा कि इसका किराया कुछ कम हो जिससे आम आदमी भी इसका इस्तेमाल कर सके।

ये भी पढ़ें: Vaishno Devi Tour Package: कर लीजिए बैगपैक... IRCTC का यह स्पेशल वीकेंड पैकेज कराएगा माता वैष्णो देवी के दर्शन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर