Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Lok Sabha Election 2024: जम्मू कश्मीर में कब होंगे विधानसभा चुनाव, CEC राजीव कुमार ने दिया बड़ा अपडेट

Jammu Kashmir Vidhan Sabha Election 2024 जम्‍मू कश्‍मीर में लोकसभा चुनाव को लेकर घोषणा हो गई है। एक से लेकर पांचवे चरण में मतदान होने हैं। हालांकि विधानसभा चुनाव को लेकर कोई भी घोषणा नहीं की गई है। सीईसी राजीव कुमार सिक्किम उड़ीसा आंध्र प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर घोषणा की है। आइए जानते हैं जम्मू कश्मीर में कब-कब मतदान होने हैं।

By Himani Sharma Edited By: Himani Sharma Published: Sat, 16 Mar 2024 04:44 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2024 04:44 PM (IST)
जम्‍मू कश्‍मीर में अभी नहीं होंगे विधानसभा चुनाव (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्‍क, श्रीनगर। लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024 Dates) का आगाज हो गया है। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के जरिए चुनाव की तारीखों का एलान किया। 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में यहां लोकसभा चुनाव होंगे। वहीं लद्दाख में पांचवें चरण यानी की 20 मई को मतदान होने हैं।

चुनाव आयोग की घोषणा से पहले जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव होने के भी कयास लगाए जा रहे थे। हालांकि, अब यह साफ हो गया है कि जम्‍मू कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव अभी नहीं होंगे।

लोकसभा के बाद होंगे विधानसभा चुनाव 

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में सीईसी राजीव कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव के बाद जम्‍मू कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। अभी सुरक्षा के कारणों और अतिरिक्त सुरक्षा बल की आवश्यकता के चलते जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव साथ नहीं करवाए जा रहे हैं।

इन राज्‍यों में होंगे विधानसभा चुनाव 

चुनाव आयोग ने सिक्किम, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने की घोषणा की है। इसके अलावा 26 विधानसभा में उपचुनाव को लेकर एलान किया गया है। 

केंद्र शासित प्रदेश में होगी विधानसभा चुनावों में देरी 

वहीं केंद्र शासित प्रदेश की अधिकतर राजनीतिक पार्टियां दोनों चुनावों को एकसाथ करवाने के पक्ष में थी। हालांकि अब विधानसभा चुनाव में देरी होना निश्‍चित है। चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने अभी इस बात पर कोई भी मुहर नहीं लगाई है।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir Lok Sabha Election Dates: जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव का एलान, पांच सीटों पर पांच चरणों में होगा मतदान

कब-कहां होंगे चुनाव

चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस बताया कि लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे। साथ ही पहला चरण 19 मई से शुरू होगा। वहीं जम्‍मू कश्‍मीर में चुनाव पांच चरणों में होंगे। 19 अप्रैल से लेकर 22 मई तक पांच सीटों पर ये चुनाव होंगे। बारामूला, श्रीनगर, अनंताग-राजौरी, उधमपुर और जम्‍मू में होंगे। वहीं पांचवे चरण में लद्दाख में 20 मई को मतदान होंगे।

यह भी पढ़ें: क्या जम्मू कश्मीर में एक साथ होंगे लोकसभा और विधानसभा चुनाव? CEC राजीव कुमार ने दिया जवाब


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.