Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Srinagar News: LOC पर टीटवाल से निकलेगी मां शारदा देवी की छड़ी मुबारक यात्रा, 500 श्रद्धालु होंगे शामिल

23 सितंबर को एलओसी के किनारे बसे कुपवाड़ा जिले के टीटवाल में मां शारदा देवी का वार्षिकोत्सव मनाया जाएगा। वहीं मंदिर के पुजारी ने बताया कि इस वार्षिकोत्सव में 500 लोग शामिल हो सकते हैं। वहीं ये यात्रा टीटवाल के शारदा देवी मंदिर से किशनगंगा नदी के ऊपर बने पुल पर बनी व्हाइट लाइन तक जाएगी। इसके आगे पीओके (पाक अधिकृत कश्मीर ) की सीमा लग जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 07 Sep 2023 01:56 PM (IST)
Hero Image
कुपवाड़ा के टीटवाल में मां शारदा देवी के मंदिर को भव्य रूप से सजाया गया (फोटो- जागरण)।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो: उत्तरी कश्मीर में एलओसी से सटे कुपवाड़ा जिले के टीटवाल में मां शारदा देवी का वार्षिकोत्सव बहुत खास और यादगार रहेगा। यह उत्सव 23 सितंबर को मनाया जाएगा। टीटवाल से गुलाम जम्मू कश्मीर में स्थित मां शारदा देवी के पौराणिक मंदिर के लिए छड़ी मुबारक यात्रा भी रवाना होगी। ये सांकेतिक यात्रा एलओसी के पार नहीं जाएगी। बल्कि, यह किशनगंगा नदी पर बनी श्वेत रेखा पर संपन्न होगी।

यह श्वेत रेखा किशनगंगा पुल को जम्मू कश्मीर और POK जम्मू कश्मीर के बीच बांटती है। मां शारदा देवी के वार्षिकोत्सव में देश-विदेश से करीब 500 श्रद्धालु शामिल हो रहे हैं। भारत-पाकिस्तान के विभाजन से पहले श्रद्धालु कश्मीर से टीटवाल के रास्ते किशनगंगा नदी को पारकर शारदा कस्बे के बाहरी छोर पर स्थित मां शारदा देवी के मंदिर में पहुंचते थे। टीटवाल में जिस जगह श्रद्धालु रात में विश्राम करते थे वहां एक यज्ञशाला और मंदिर भी था, जिसे वर्ष 1947 में कश्मीर पर हमला करने वाली पाकिस्तानी फौज ने नष्ट कर दिया था। अब इसी स्थान एक नया मंदिर बनाया गया है और इसमें मां शारदा की पंचधातु से निर्मित मूर्ति स्थापित की गई है।

व्हाइट लाइन तक जाएगी यात्रा

सेवा शारदा समिति के अध्यक्ष रविंद्र पंडिता ने बताया कि शारदा पीठ (इस समय गुलाम जम्मू कश्मीर में है) की वार्षिक यात्रा और छड़ी मुबारक यात्रा भाद्र मास में शुक्ल पक्ष की अष्टमी को ही होती रही है। अब हम वहां जा नहीं सकते इसलिए यहां मां शारदा दिवस और वार्षिकोत्सव का आयोजन करते हैं। 23 सितंबर को टीटवाल में मां शारदा देवी मंदिर में पूजा और हवन होगा। श्रद्धालु किशनगंगा नदी में स्नान करेंगे और पूजा में भाग लेंगे। इसी दिन दोपहर को छड़ी मुबारक यात्रा निकाली जाएगी। यह यात्रा सांकेतिक होगी और टीटवाल स्थित शारदा देवी मंदिर से किशनगंगा नदी पर बने पुल पर बनी श्वेत रेखा तक जाएगी और फिर वहां से लौट आएगी।

देश-विदेश से करीब 500 श्रद्धालु होंगे शामिल

धार्मिक कार्यक्रम में किशनगंगा नदी में श्रद्धालु स्नान भी करेंगे, साथ ही पूजा और हवन भी होगा। रविंद्र पंडिता ने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह आभासी माध्यम से वार्षिकोत्सव में भाग लेंगे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भी उत्सव में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। उम्मीद है कि वह इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।

शारदा टी-20 इनविटेशन क्रिकेट प्रतियोगिता होगी आयोजित

टीटवाल में शारदा टी-20 इनविटेशन क्रिकेट प्रतियोगिता भी होगी। इसमें दिल्ली के दो क्रिकेट क्लब मिलचर सस्कार क्लब और कश्यप-पारस क्लब भी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा स्थानीय क्लब हाजीनार जायंट्स और सज्जाद मेमारियल इलेवन भाग लेंगे। इस प्रतियोगिता का अंतिम मुकाबला 22 सितंबर को होगा, लेकिन पुरस्कार वितरण समारोह 23 सितंबर को ही होगा। समिति ने दो माह पहले यहां शारदा लीग टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित की थी, जिसमें 30 स्थानीय टीमों ने भाग लिया था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें