Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'भाजपा मुस्लिमों के प्रति दुराग्रह रखती है', कांवड़ यात्रा को लेकर UP सरकार के फैसले पर महबूबा मुफ्ती ने साधा निशाना

Jammu Kashmir Politics जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने भारतीय जनता पार्टी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने यूपी सरकार के कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) को लेकर दिए गए आदेश पर भी सवाल उठाया। महबूबा मुफ्ती ने कहा कि भाजपा देश को हिंदु-मुस्लिम के नाम पर बांटना चाहती है। उन्होंने भाजपा पर संविधान कुचलने का भी आरोप लगाया।

By naveen sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 21 Jul 2024 08:52 AM (IST)
Hero Image
महबूबा मुफ्ती ने भाजपा पर जमकर साधा निशाना (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को भाजपा पर देश में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण और संविधान की अवमानना का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा मार्ग पर सभी ढाबा,रेस्तरां व ठेला मालिकों को अपना नाम प्रदर्शित करने का दिया गया आदेश पूरी तरह से संविधान और समानता के अधिकार के खिलाफ है। इससे पूरी तरह साफ हो गया है कि भाजपा इस देश को हिंदु-मुस्लिम के नाम पर बांटना चाहती है,वह मुस्लिमों के प्रति दुराग्रह रखती है।

भाजपा पर संविधान कुचलने का लगाया आरोप

आज यहां पार्टी मुख्यालय में एक संगठनात्मक समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत में महबूबा मुफ्ती ने कहा कि यह पहले ही स्पष्ट हो चुका है कि भाजपा सरकार संविधान को कुचल रही है।

हमारा राष्ट्रीय संविधान धर्म, जाति, भाषा, क्षेत्र या नाम के आधार पर किसी भी भेदभाव के बिना सभी को समान अधिकार और न्याय की गारंटी देता है, लेकिन भाजपा और उसकी सरकार इसके खिलाफ काम कर रही है।

भाजपा पर जमकर साधा निशाना

पीडीपी प्रमुख ने कहा कि राहुल गांधी सही कहते हैं कि अगर उन्हें (भाजपा को) 400 से अधिक सीटें मिलती तो वह संविधान को नष्ट कर देगी। भाजपा वाले 350 सीटों से 240 पर आ गए हैं, लेकिन उन्होंने सबक नहीं सीखा है, वह संविधान के विपरीत काम करना जारी रखे हुए हैं।

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि भाजपा की विभाजनकारी नीतियों से देश में सांप्रदायिक तनाव और टकराव फैल रहा है। जिन लोगों ने लोकसभा चुनाव में भाजपा को वोट दिया है, उन्हें यह समझ में आ गया होगा कि भगवा पार्टी किसी भी तरह संविधान को नष्ट करना चाहती है।

पीएम मोदी पर भी जमकर बोला हमला

महबूबा मुफ्ती ने भाजपा की तरफ संकेत करते हुए कहा कि यह लोग पहले मुसलमानों के अधिकारों को कुचलना चाहते हैं, फिर दलितों , पिछड़ों और अन्य जातियों की बारी आएगी । उन्होंने यूपी में जो किया वह इस देश के संविधान के खिलाफ है।

उन्होंने कहा कि इस प्रकरण में एक बात जो राहत देती है, वह यह कि देश का एक वर्ग इसके खिलाफ आवाज उठा रहा है। अगर कोई चुप है तो वह केवल नरेंद्र मोदी ही हैं। प्रधानमंत्री को भी यह स्पष्ट करना चाहिए कि वह उत्तर प्रदेश सरकार के फैसले का समर्थन करते हैं या विरोध।

यह भी पढ़ें- 'कश्मीर मॉडल से कुचलेंगे जम्मू में आतंक का फन', LG मनोज सिन्हा बोले- आतंकी संगठनों का नेतृत्व हो चुका खत्म

खुर्शीद आलम के पार्टी में शामिल होने पर जताई खुशी

इससे पूर्व महबूबा मुफ्ती ने पूर्व विधायक खुर्शीद आलम का फिर से पीडीपी में शामिल होने पर स्वागत किया महबूबा मुफ्ती न कहा कि मुझे खुशी है कि खुर्शीद आलम पीडीपी में लौट आए हैं। मुझे यकीन है कि पार्टी और मजबूत होगी। मैं उनका स्वागत करती हूं।

खुर्शीद आलम एक सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी हैं। वह सरकारी कर्मचारी संगठन के एक सक्रिय नेता रहे हैं और सेवानिवृत्त होने के बाद वह पीडीपी में शामिल हो गए थे। पीडीपी ने ही उन्हें एमएलसी बनाया था, लेकिन वर्ष 2020 में उन्होंने पीडीपी छोड़ दी थी।

इसके बाद वह 2021 में सज्जाद गनी लोन के नेतृत्व वाली पीपुल्स कान्फ्रेंस में शामिल हो गए थ। उन्होंने इसी माह की शुरूआत में पीपुल्स कान्फ्रेंस को छोड़ा था और उसी समय उनके पीडीपी में लौटने की चर्चा शुरु हो गई थी।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: नकली DGP आरआर स्वैन बनकर पुलिस अधिकारियों को चूना लगाने का कर रहा था प्रयास, दर्ज हुआ केस