Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फिल्म पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय बनाएगा टास्क फोर्स, जल्द जारी की जाएगी फिल्म टूरिज्म नीति

केंद्र ने फिल्म और पर्यटन को जोड़कर देश के पर्यटन उद्योग को नई ऊंचाई पर ले जाने की रणनीति बुन ली है। लक्ष्य है कि फिल्में देश की सांस्कृतिक विरासत संग पर्यटन स्थलों का प्रसार करें और इस लक्ष्य में सभी राज्य और केंद्र के सभी विभाग मिलकर कार्य करें।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Mon, 22 May 2023 11:28 PM (IST)
Hero Image
फिल्म पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय बनाएगा टास्क फोर्स, जल्द जारी की जाएगी फिल्म टूरिज्म नीति

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : केंद्र सरकार ने फिल्म और पर्यटन को जोड़कर देश के पर्यटन उद्योग को नई ऊंचाई पर ले जाने की रणनीति बुन ली है। लक्ष्य है कि फिल्में देश की सांस्कृतिक विरासत संग पर्यटन स्थलों का प्रसार करें और इस लक्ष्य में सभी राज्य और केंद्र के सभी विभाग मिलकर कार्य करें।

इसके साथ ही पर्यटन स्थलों का चयन कर फिल्म निर्माण के अनुकूल ढांचा विकसित करने में केंद्र व राज्य सरकारें एक साथ कार्य करें। यह सुनिश्चित बनाने के लिए पर्यटन मंत्रालय विशेष टास्क फोर्स का गठन करेगा। यह टास्क फोर्स केंद्र व राज्यों के साथ फिल्म और पर्यटन उद्योग से जुड़े सभी पक्षों से समन्वय बनाएगा।

नई फिल्म पर्यटन नीति को दिया जाएगा अंतिम रूप

इसके आधार पर नई फिल्म पर्यटन नीति को अंतिम रूप दिया जाएगा। सोमवार को श्रीनगर में जी-20 कार्यसमूह की बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने नई नीति का मसौदा भी पेश किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, दक्षिण के सुपरस्टार रामचरण व पर्यटन व संस्कृति मंत्रालय से जुड़े अधिकारी भी उपस्थित थे।

पर्यटन मंत्रालय का टास्क फोर्स

मसौदे में बताया गया है कि पर्यटन मंत्रालय का टास्क फोर्स फिल्म और पर्यटन नीति को अंतिम रूप देने में सहयोग करेगा। नीति आने के बाद केंद्र सरकार फिल्म पर्यटन बोर्ड का गठन करेगी। यह बोर्ड सुनिश्चित करेगा कि इन पर्यटन स्थलों की अतुल्य तस्वीर फिल्मों के माध्यम से दुनिया के सामने रखी की जा सके।

सिंगल विंडो सिस्टम विकसित किया जाए

इसमें अपेक्षा की गयी है फिल्म निर्माण की मंजूरी के लिए राज्य स्तर पर सिंगल विंडो सिस्टम विकसित किया जाए और राज्यों में फिल्म निर्माण के प्रोत्साहन और सब्सिडी के लिए भी स्पष्ट नीति बने। साथ ही ऐसे पर्यटन स्थलों पर आधारभूत ढांचा भी विकसित हो ताकि हिंदी व क्षेत्रीय फिल्म उद्योग इन क्षेत्रों में शूटिंग के लिए प्रोत्साहित हो। इतना ही नहीं अंतरराष्ट्रीय फिल्म निर्माण कंपनियों को भारत आने के लिए प्रेरित किया जा सके।

आर्थिक प्रोत्साहन की तैयारी 

नई नीति में राज्यों से फिल्म शूटिंग में विशेष प्रोत्साहन देने की अपेक्षा की गई है ताकि फिल्म उद्योग इन पर्यटन स्थलों पर शूटिंग के लिए प्रोत्साहित हो। इसके साथ ही पर्यटन विभाग ऐसे फिल्म निर्माताओं के लिए विशेष प्रोत्साहन देने की योजना पर भी काम कर रहा है जो राज्य या देश के भीतर ही फिल्म का निर्माण पूरा करें।

यह प्रोत्साहन उन फिल्मों के लिए दिया जाएगा जो चुनिंदा पर्यटन स्थलों पर फिल्मों की शूटिंग करेंगे और इससे उन क्षेत्रों में पर्यटन संभावनाओं का विकास होगा। इसके साथ ही पर्यटन मंत्रालय उन क्षेत्रीय फिल्मों को विशेष अनुदान और टैक्स में छूट भी प्रदान करेगा जो हमारे स्थानीय पर्यटन स्थलों और सांस्कृतिक धरोहरों का प्रचार करेंगे।

राज्यों को आधारभूत ढांचे के विकास में मिलेगा सहयोग 

पर्यटन मंत्रालय राज्यों को नए पर्यटन स्थलों के विकास और वहां आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाने में सहयोग करेगा। इसके लिए चुने गए पर्यटन स्थलों की जानकारी पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर रहेगी। इसके साथ ही मंत्रालय द्वारा ऐसे पर्यटन स्थलों पर फिल्म निर्माताओं के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध करवाने व उनके विकास में राज्यों से सहयोग करेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर