Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Weather: हिमपात से चांदी की तरह चमके पहाड़, गुलमर्ग-सोनमर्ग समेत घाटी में अच्छी बर्फबारी; IMD ने की ये बड़ी भविष्यवाणी

Jammu-Kashmir Weather News कश्मीर में बर्फबारी ने पर्यटन क्षेत्र में खुशी ला दी है। पर्यटन स्थल गुलमर्ग और सोनमर्ग में सोमवार को भी हिमपात हो गया। इन स्थानों समेत कश्मीर के अधिकांश ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में वर्षा हुई है। राजौरी-पुंछ के रास्ते कश्मीर को जोड़ने वाला मुगल बर्फ जमी होने के चलते चार दिन से बंद है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 30 Jan 2024 08:17 AM (IST)
Hero Image
Jammu-Kashmir Weather Today: गुलमर्ग-सोनमर्ग समेत घाटी में अच्छी बर्फबारी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, श्रीनगर/जम्मू। Jammu-Kashmir Weather Update कश्मीर में बर्फबारी ने पर्यटन क्षेत्र में खुशी ला दी है। पर्यटक नहीं, पर्यटन उद्योग से जुड़े स्थानीय लोगों में गदगद हैं। इस खुशी को तब और ऊष्मा मिल गई जब पसंदीदा पर्यटन स्थल गुलमर्ग और सोनमर्ग में सोमवार को भी हिमपात हो गया। इन स्थानों समेत कश्मीर के अधिकांश ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में वर्षा हुई है। श्रीनगर जिले में भी ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ।

पहाड़ों पर भी बर्फबारी के कारण अनंतनाग-किश्तवाड़ मार्ग बंद

किश्तवाड़ के पहाड़ों पर भी बर्फ गिरी है, जिससे अनंतनाग-किश्तवाड़ मार्ग बंद हो गया। राजौरी-पुंछ के रास्ते कश्मीर को जोड़ने वाला मुगल बर्फ जमी होने के चलते चार दिन से बंद है। अलबत्ता, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात पूरी सुगमता से जारी है। इधर, जम्मू में सुबह मामूली बूंदाबांदी हुई, किंतु दोपहर के बाद धूप खिल आई।

मंगलवार-बुधवार को भी बारिश और बर्फबारी की संभावना 

मौसम के इस रुख से प्रदेश के सभी हिस्सों में तापमान कुछ चढ़ गया है। घाटी में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से ऊपर आ गया है। मौसम विज्ञानियों ने प्रदेश में मंगलवार और बुधवार को भी बारिश और बर्फबारी की प्रबल संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में कुपवाड़ा, बांडीपोरा, बारामुला, गांदरबल, शोपियां, कुलगाम और अनंतनाग जिले में कुछ ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना है।

यह भी पढ़ें: J&K News: 'नौकरियां व भूमि के अधिकार सुरक्षित बनाने को लाएंगे कानून', जनसभा में बोले गुलाम नबी आजाद

उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी

इस बीच, प्रशासन ने कुपवाड़ा और गांदरबल जिले में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। प्रशासन ने इन क्षेत्रों के लोगों को सचेत रहने के लिए कहा है। उन्हें हिमस्खलन की आशंका वाले क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बारामुला जिले के गुलमर्ग और बांडीपोरा के गुरेज के स्की रिसार्ट और उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी हुई।

जोजिला और लद्दाख में भी बर्फबारी 

मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में सोनमर्ग पर्यटन स्थल पर भी बर्फ गिरी है। श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर जोजि ला और लद्दाख में कारगिल जिले द्रास में भी बर्फबारी हुई। डोडा जिले के गुलदंडा, छतरगला और पाडरी में बर्फबारी हुई। यहां काफी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। अधिकारियों ने महत्वपूर्ण सड़कों से बर्फ हटाने के लिए लोगों और मशीनरी को लगाया है।

लंबे समय बाद राजौरी व पुंछ में बारिश व बर्फबारी

देर शाम तक कश्मीर के मैदानी इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही थी। उधर, सैकड़ों पर्यटक गुलमर्ग और सोनमर्ग बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं। राजौरी व पुंछ में सुबह से ही पहाड़ों पर बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में हल्की बारिश का सिलसिला शुरू हुआ है।

लंबे अंतराल के बाद राजौरी व पुंछ में बारिश व बर्फबारी देखने को मिल रही है। जम्मू कश्मीर लंबे समय से शुष्क सर्दी से जूझ रहा था। बर्फबारी के लिए लोग दुआएं-प्रार्थनाएं करने लगे थे। अंतत: मौसम ने रंग दिया और वर्षा व हिमपात का वातावरण बन गया।

सोमवार को कश्मीर में इस वर्ष तीसरी बार हिमपात हुआ है, लेकिन चोटियां इतनी लकदक नहीं हुई हैं, जैसा कि सामान्य परिस्थितियों में हो जाती थीं। इन दिनों श्रीनगर समेत कश्मीर के मैदानी क्षेत्रों में अच्छा खासा हिमपात हो जाता था।

यह भी पढ़ें: Loksabha Election: जम्मू में आज से भाजपा का प्रचार तेज, खुलेंगे चुनाव कार्यालय ; केंद्रीय मंत्री करेंगे उद्घाटन