Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: कांग्रेस के घोषणापत्र पर NC के मुखिया अब्दुल्ला ने दिया बयान, PM मोदी ने मुस्लिम लीग से की थी तुलना

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir News) के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला सोमवार को कांग्रेस द्वारा जारी घोषणापत्र पर अपनी प्रतिक्रिया दी। अब्दुल्ला ने कहा कि कांग्रेस का घोषणा पत्र तोड़ने वाला नहीं देश को जोड़ने वाला है। बता दें इससे पहले पीएम मोदी ने इस घोषणापत्र की तुलना करते हुए कहा कि मुस्लिम लीग की छाप बताने वाला। पढ़ें पूरी खबर।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 09 Apr 2024 01:58 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: कांग्रेस के घोषणापत्र पर NC के मुखिया अब्दुल्ला ने दिया बयान।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। (Jammu Kashmir Lok Sabha Chunav 2024) नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने सोमवार को कांग्रेस के घोषणापत्र को सराहते हुए कहा कि यह भारत को शक्तिशाली और पंथ निरपेक्ष बनाए रखने का विश्वास दिलाता है। यह इस देश में लोकतंत्र को भी सुरक्षित बनाएगा।

उन्होंने यह प्रतिक्रिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) द्वारा कांग्रेस के घोषणापत्र पर मुस्लिम लीग (Muslim League) की छाप बताने पर व्यक्त की है। पत्रकारों से बातचीत में डॉ. फारूक ने कहा कि हरेक को अपनी राय का हक है। मुझे नहीं लगता कि कांग्रेस का घोषणापत्र देश को तोड़ने वाला है। मुझे लगता है कि घोषणापत्र देश को मजबूत बनाने और धर्मनिरपेक्ष बनाए रखने के लिए है।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ संकेत करते हुए कहा कि जो कांग्रेस के घोषणापत्र (Congress Manifesto) को लेकर अन्यथा सोच रहे हैं वह पहले ही इस देश को अपने फायदे के लिए अपने तरीके से बांटने में लगे हुए हैं। डा. अब्दुल्ला ने कहा कि नेकां और कांग्रेस आइएनडीआइ एलांयस (INDI Alliance) का हिस्सा हैं, जो चुनाव में भाजपा के खिलाफ लड़ रहा है। भाजपा ने इस देश की एकता और भाईचारे को नुकसान पहुंचाया है। कश्मीर में भाजपा का एजेंडा क्या है,यह सभी जानते हैं।

नेकां ( National Conferenc) किसी भी सूरत में भाजपा (BJP News) को यहां अपने एजेंडे में कामयाब नहीं होने देगी। कश्मीर की जनता को पता है कि नेकां कभी भी कश्मीर और कश्मीरियों के हितों के साथ समझौता नहीं करेगी। पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती अगर नेकां के बारे में कुछ कहती हैं तो वह अपनी मर्जी से कुछ भी कहने के लिए आजाद हैं।

यह भी पढ़ें: Jammu News: आतंकियों पर कहर बरपाएंगी महिला एसओजी, चुनाव से पहले मिली बड़ी जिम्मेदारी

उमर अब्दुल्ला ने आजाद को भी लिया आड़े हाथ

डीपीएपी (DPAP) के चेयरमैन गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) को आड़े हाथ लेते हुए उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने कहा कि वह भाजपा की मदद कर रहे हैं। मुझे हैरानी कि जिला डोडा के रहने वाले गुलाम नबी आजाद अनंनाग से चुनाव लड़ रहे हैं। आजाद का यह कहना कि उन्होंने अभी चुनाव लड़ने या न लड़ने का कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है, साबित करता है कि वह झूठ बोल रहे हैं, क्योंकि उनकी पार्टी ने ही उन्हें अनंतनाग से चुनाव लड़ाने का एलान किया है।

आजाद ने भी अगले दिन इसकी पुष्टि की है। अगर वह चुनाव नहीं लड़ रहे हैं तो मैं यही कहूंगा कि भाजपा ने आकलन कर लिया है कि आजाद के चुनाव लड़ने की स्थिति में अनंतनाग सीट (Anantnag seat) पर भाजपा की जीत मुश्किल है। खैर, कुछ भी हो, कश्मीर में चुनाव बहुत ही दिलचस्प होने जा रहे हैं। भाजपा ने कश्मीर घाटी में सभी छोटे दलों को एक मंच पर जमा करना शुरु कर दिया है।

उमर अब्दुल्ला ने भाजपा को बताया घबराया हुआ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाजपा की 370 सीटों और एनडीए की 400 सीटों की जीत सबंधी दावे को नकारते हुए उमर अब्दुल्ला ने कहा कि यह दावा उनका घबराहट को दर्शाता है। इससे पता चलता है कि भाजपा अपनी जीत को लेकर आश्वस्त नहीं है, हार के डर से घबराई हुई है।

उन्होंने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग की जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के चेयरमैन सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी के घर से बाहर निकलते हुए जो तस्वीर सामने आयी है, उससे पता चल जाता है कि कश्मीर में भाजपा और उसके सहयोगी क्या कर रहे हैं। हमारा प्रयास है कि भाजपा और उसके सहयोग जम्मू कश्मीर व लद्दाख की सभी सीटों पर विफल रहें।

यह भी पढ़ें: Jammu News: लद्दाख के मुद्दों पर आज कारगिल में बैठक, केंद्र सरकार को घेरने की होगी तैयारी