Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Srinagar News : जब निहारेंगे छतपाल का नैसर्गिक सौंदर्य तो भूल जाएंगे गुलमर्ग और पहलगाम

जम्मू-कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यहीं एक और जगह है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यह श्रीनगर से 90 किमी. दूर स्थित छतपाल है। यहां गर्मी के मौसम में चमकती घास और सर्दी के मौसम में पहाड़ों पर गिरी बर्फ का अद्भुत नजारे पर्यटकों को लुभाते हैं। यह भीड़ और शोरगुल से दूर एक शांत वादी है।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuUpdated: Fri, 06 Oct 2023 06:42 PM (IST)
Hero Image
श्रीनगर : जब निहारेंगे छतपाल का नैसर्गिक सौंदर्य तो भूल जाएंगे गुलमर्ग और पहलगाम

रजिया नूर, श्रीनगर। कश्मीर के विश्व प्रसिद्ध पर्यटनस्थल गुलमर्ग, पहलगाम व सोनमर्ग की असीम सुंदरता की पूरी दुनिया मुरी है पर कश्मीर की वादियों में जैसे जैसे आगे बढ़ेंगे, ऐसे प्रकृति बाहें पसारे आपका अभिनंदन करेगी।

भीड़-भाड़ व शोर शराबे से दूर अनंतनाग का छतपाल ऐसे ही अद्भुत नजारों और प्राकृतिक सौंदर्य से मालामाल है। सुकून की चाह में प्रकृति के गोद में समय बिताने की चाह रखने वालों के लिए यह अद्भुत स्थल है।

चारों तरफ देवदार के पेड़ और दूर-दूर तक बर्फ से ढके पहाड़। श्रीनगर से 90 किमी. और पर्यटनस्थल पहलगाम से 56 किमी. दूर छतपाल क्षेत्र पर्यटन के लिहाज से भले ही लोकप्रिय नहीं है, लेकिन यहां आने पर्यटक अकसर इन अदभुत नजारों में खो जाते हैं।

गर्मियों में चमकीली घास आकर्षित करती है तो सर्दियों में बर्फ से लदे पहाड़ अपनी तरफ खींचते हैं। अब पर्यटन विभाग इस क्षेत्र को प्रदेश के पर्यटन मानचित्र पर लाकर विकसित करने में जुट गया है।

हिमालय के ऊंचे पहाड़ों से घिरे छतपाल में सुविधा के नाम पर मात्र एक सरकारी गेस्टहाउस है जहां पर्यटकों की जरूरत का सामान उपलब्ध है।

पर्वतारोहियों और ट्रैकिंग करने वालों के लिए यह अदभुत है। पास में पहाड़ी के समतल हिस्से पर थिमरन नाम का छोटा सा गांव है।

70 से 100 लोगों की आबादी वाले इस गांव में अधिकांश लोग चरवाहे हैं जो मिट्टी के छोटे कोठों में रहते हैं। सर्दियों में भारी बर्फबारी के चलते ये लोग थिमरन से करीब पांच से सात किलोमीटर नीचे गुज्जर बस्ती में आ जाते हैं।

मार्च से फिर छतपाल की वादियों का रुख करते हैं। थिमरन में चंद दुकानें हैं जहां खाने-पीने का छोटा मोटा सामान जैसे बिस्कुट, चिप्स चाकलेट आदि खरीद सकते हैं। छतपाल में बिजली की सुविधा नहीं है। सड़क संपर्क बेहतर स्थिति में है।

सैर के लिए छतपाल कब जाना उचित

यूं तो प्रकृति प्रेमी वर्ष भर बेहद खूबसूरत स्थल की सैर कर सकते हैं। अप्रैल से अक्टूबर के बीच यहां की सैर करना उचित रहता है। गर्मियों में यहां का तापमान 11 से 25 डिग्री के बीच रहता है।

सर्दियों में इस स्थल की सैर का लुत्फ उठाया जा सकता है। उस दौरान तापमान जमाव बिंदू से नीचे चला जाता है। क्षेत्र औसतन 3-4 फीट बर्फ में दबा रहता है।

कैसे पहुंच सकते हैं छतपाल

श्रीनगर से लगभग 90 किलोमीटर दूर दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग तक गाड़ी या सूमो के जरिए पहुंचा जा सकता है।

अनंतनाग से छतपाल (39 किलोमीटर) का सफर तय करने के लिए अनंतनाग बस अड्डे से गाड़ी बुक की जा सकती है। या फिर अपनी गाड़ी में भी पर्यटक जा सकते हैं।

श्रीनगर एयरपोर्ट पर लैंड करने के बाद पर्यटक एयरपोर्ट से अनंतनाग या फिर सीधे छतपाल तक गाड़ी बुक करा सकते हैं और ढाई घंटों के भीतर छतपल की वादियों में पहुंच सकतें हैं।

यह भी पढ़ें : मेरठ : आस्था की त्रिवेणी और अभ्यारण्य के आकर्षण संग भारत दर्शन कराता हस्तिनापुर

छतपाल को किया जा रहा विकसित

सुविधाओं के अभाव और उचित जानकारी न होने के कारण अधिकांश पर्यटक अभी छतपाल का रुख नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन प्रशासन प्राकृतिक सौंदर्य से मालामाल इस स्थल को विकसित कर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाने के प्रयास में जुट गए हैं।

पर्यटन विभाग के निदेशक राजा याकूब ने कहा कि हमने छतपाल को पर्यटन के मानचित्र पर लाया है। इसे विकिसत करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

यहां टूरिस्ट काटेज की सुविधा उपलब्ध है। कुछ और रेस्टहाउस भी बनाएं जा रहे हैं ताकि वहां आने वाले पर्यटकों को राहत मिले।

यह भी पढ़ें : इतिहास, आस्‍था और पर्यटन का अनूठा संगम है बिहार का बांका, डैम-जगंल-पहाड़ का लुत्‍फ उठाने ऐसे पहुंचे यहां

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर