Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JK Weather: बर्फबारी के बिना होगी नए साल की शुरुआत, श्रीनगर में शून्य से पांच डिग्री नीचे तापमान; जानें आज का मौसम

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में रविवार को रात में शून्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज होने के कारण डल झील की ऊपरी परत पर बर्फ की एक पतली चादर बन गई। कश्मीर में नए साल का पहला सप्ताह भी शुष्क मौसम के बीच ही बीतेगा। मौसम विभाग ने छह जनवरी या इसके बाद ही पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की बात कही है। अलबत्ता भीषण ठंड बरकरार रहेगी।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 01 Jan 2024 12:31 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir Weather News: बर्फबारी के बिना होगी नए साल की शुरुआत। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में रविवार को रात में शून्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज होने के कारण डल झील की ऊपरी परत पर बर्फ की एक पतली चादर बनी हुई देखी गई। कश्मीर नववर्ष का पहला सप्ताह भी शुष्क मौसम के बीच ही बीतेगा। बर्फबारी या बारिश के कोई आसार नहीं हैं।

 छह जनवरी या इसके बाद ही पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना

मौसम विभाग ने छह जनवरी या इसके बाद ही पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की बात कही है। अलबत्ता, भीषण ठंड बरकरार रहेगी। कश्मीर में शनिवार की अपेक्षा रविवार को कोहरा कम ही रहा, किंतु जम्मू में सुबह देर तक घना कोहरा रहा।

देरी से चल रही एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनें 

दृश्यता 10 से 15 मीटर रही। कोहरे के चलते सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित हुआ। एक दर्जन ट्रेनें कई घंटे देरी से जम्मू पहुंचीं। राजधानी दो घंटे, उत्तर संपर्क क्रांति एक घंटा 50 मिनट, सर्वोदय एक्सप्रेस दो घंटे, वंदे भारत एक घंटे, मालवा सात घंटे, झेलम सात घंटे लेट रही।

यह भी पढ़ें: Jammu news: 'भारत को शिखर पटल पर पहुंचने में जम्मू कश्मीर का प्रमुख योगदान', केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने घाटी के बारे में कही ये बात

जम्मू हवाई अड्डे पर सुबह की उड़ानें देरी से हुईं। मौसम विभाग के निदेशक डा. मुख्तार अहमद ने कहा कि कश्मीर के वायुमंडल में मौजूद पश्चिमी विक्षोभ फिलहाल निष्क्रिय पड़ा हुआ है।

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस पांच डिग्री सेल्सियस

छह जनवरी तक इसके सक्रिय होने के कोई आसार नहीं है। लिहाजा, घाटी के मौसम में कोई परिवर्तन नहीं आएगा और इसके मिजाज शुष्क ही बने रहेंगे। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस पांच डिग्री सेल्सियस रहा। इतना ही तापमान पहलगाम का रहा।

यह भी पढ़ें: JK News: 12 वर्ष बाद फिर शुरू होगी कटड़ा से शिवखोड़ी तक हेलीकॉप्टर सेवा, शिवभक्तों में खुशी की लहर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर