Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: आतंकी मामले में पूर्व विधायक एजाज अहमद मीर रखेंगे अपना पक्ष, NIA ने गवाह के तौर पर किया तलब

एनआईए ने पूर्व विधायक एजाज अहमद मीर को एक आतंकी मामले में बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया है। उन्हें 11 सितंबर को बतौर गवाह अपना पक्ष रखना है। यह मामला आतंकी आदिल बशीर से जुड़ा है। आदिल बशीर आतंकी बनने से पहले जम्मू कश्मीर पुलिस में एसपीओ था और तत्कालीन विधायक एजाज अहमद मीर के सुरक्षा दस्ते में तैनात था।

By Rajiv Mishra Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 07 Sep 2024 04:44 PM (IST)
Hero Image
एजाज अहमद मीर को NIA ने किया तलब (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने पूर्व विधायक एजाज अहमद मीर को एक आतंकी मामले में बयान दर्जकराने के लिए तलब किया है। उन्हें 11 सितंबर को बतौर गवाह अपना पक्ष रखना है। पूर्व विधायक एजाज अहमद मीर ने वर्ष 2014 में जिला शोपियां के वाची विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीता था,लेकिन मौजूदा विधानसभा चुनाव मं वह जेनपोरा शोपियां से बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

जानें क्या है पूरा मामला

संबधित अधिकारियों ने बताया कि पूर्व विधायक एजाज अहमद मीर को जिस मामले में बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया है, वह आतंकी आदिल बशीर से जुड़ा है। आदिल बशीर आतंकी बनने से पहले जम्मू कश्मीर पुलिस में एसपीओ था। वह जिला शोपियां का ही रहने वाला था और वाची के तत्कालीन विधायक एजाज अहमद मीर के सुरक्षा दस्ते में तैनात था।

वह सितंबर 2018 में एजाज मीर के श्रीनगर स्थित सरकारी आवास से सात राइफलें व अन्य साजो सामान लेकर फरार हो गया था। वह आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन में भर्ती हो गया था। सुरक्षाबलों ने आदिल बशीर को शोपियां में 21 जनवरी 2020 को एक मुठभेड़ मे मार गिराया था। इस मुठभेड़ मे आदिल के दो अन्य साथी भी मारे गए थे।

यह भी पढ़ें- Amit Shah in JK: 'राहुल बाबा आप कहां से दोगे? हम देंगे JK को राज्य का दर्जा, पढ़ें अमित शाह के भाषण की 10 बड़ी बातें

NIA ने बतौर गवाह बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया

उन्होंने बताया कि आदिल बशीर शेख के पुलिस में भर्ती होने से पहले भी पत्थरबाजी और आतंकी वारदातों में लिप्त रहा था। उसे पुलिस में भर्ती कराने में कथित तौर पर एजाज अहमद मीर ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया था। उसके खिलाफ जारी मामलों की जांमें ही एनआईए ने उन्हें बतौर गवाह अपना बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया है।

यह भी पढ़ें- 'बाबा मन्हास की कसम खाकर कहता हूं, 370 वापस नहीं लाने दूंगा', अमित शाह ने राहुल गांधी को दी चुनौती