Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जम्मू-कश्मीर को देने के लिए कुछ नहीं', PM मोदी पर बरसे उमर अब्दुल्ला; पाकिस्तान को दी नसीहत- अपना घर संभालो

Jammu Kashmir Election 2024 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पलटवार करते हुए नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि उनके पास जम्मू-कश्मीर को देने के लिए कुछ नहीं है। उन्होंने पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ की टिप्पणी पर भी प्रतिक्रिया दी और कहा कि पाकिस्तान को अपना घर संभालना चाहिए और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।

By naveen sharma Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 19 Sep 2024 10:33 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir Election 2024: PM मोदी पर बरसे उमर अब्दुल्ला; पाकिस्तान को दी नसीहत।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर पलटवार करते हुए कहा कि वह जम्मू प्रांत में बढ़ती आतंकी हिंसा पर चुप रहते हैं, लेकिन वंशवादी राजनीति पर जोर देते रहते हैं। उनके पास जम्मू कश्मीर की जनता को देने के लिए कुछ नहीं है।

साथ ही उन्होंने अनुच्छेद 370 पर पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पाकिस्तान को अपना घर संभालना चाहिए। उसे जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज श्रीनगर में एक रैली को संबोधित करते हुए नेकां, पीडीपी और कांग्रेस की वंशवादी राजनीति को कश्मीर की बर्बादी के लिए जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि इन तीन पार्टियों के पास अपनी नाकामियों को छिपाने के सिवाय कुछ नहीं है।

'हम बीजेपी से क्या ही उम्मीद कर सकते'

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि मुझे नहीं पता कि प्रधानमंत्री ने आज श्रीनगर में क्या कहा, लेकिन मैं यह गारंटी के साथ कह सकता हूं कि उन्होंने तीन परिवारों के बारे में बात की होगी। हम भाजपा से और क्या उम्मीद कर सकते हैं? वह इसके अलावा किसी और चीज के बारे में बात नहीं कर सकती। क्योंकि उसके पास पिछले पांच सालों से दिखाने के लिए कुछ नहीं है।

पीएम मोदी के पास दिखाने को कुछ नहीं

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस बारे में बात नहीं की होगी कि जम्मू-कश्मीर में पिछले पांच साल कैसे बर्बाद हुए, जम्मू में बढ़ती आतंकी घटनाओं के बारे में, लोगों में नाराजगी के बारे में वह पूरी तरह चुप रहे होंगे।भाजपा के पास जम्मू-कश्मीर के लोगों को बेचने के लिए तीन परिवारों के अलावा कुछ भी नहीं है।

यह भी पढ़ें- 'जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के एजेंडे को लागू नहीं होने देंगे, कोई ताकत 370 की वापसी नहीं करा सकती', बोले PM मोदी

'हम जवाब देने से भागते नहीं'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांधी, अब्दुल्ला और मुफ्ती परिवारों को जम्मू कश्मीर की बर्बादी के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए कहा था कि यहां तीनों परिवार सोचते हैं कि उनसे सवाल नहीं किया जा सकता।

उमर अब्दुल्ला से जब प्रधानमंत्री की इस टिप्पणी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने पलटवार करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने आखिरी बार संसद में कब किसी सवाल का जवाब दिया था। मैंने उन्हें संसद में कभी किसी सवाल का जवाब देते नहीं देखा। हम वो लोग हैं जो जीतने के बाद सभी सवालों के जवाब देते हैं, हम छिपते नहीं हैं।

पाकिस्तान को अपना घर खुद संभालना चाहिए

जम्मू-कश्मीर में संविधान के अनुच्छेद 370 की बहाली के मुद्दे पर शहबाज शरीफ सरकार और कांग्रेस-एनसी गठबंधन के एक ही विचार होने संबंधी पाकिस्तानी रक्षा मंत्री की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर अब्दुल्ला ने कहा कि पाकिस्तान को अपने मामलों को खुद संभालना चाहिए और अपने लोकतंत्र को बचाना चाहिए और यहां चुनाव में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि पाकिस्तान का हमसे क्या लेना-देना है? हम पाकिस्तान का हिस्सा नहीं हैं। उन्हें अपना देश संभालने दें और हमें अपना देश संभालने दें। मुझे नहीं लगता कि उनके लिए हमारे चुनावों के बारे में बात करना या कोई जानकारी देना उचित है। उन्हें अपना लोकतंत्र बचाने दें, हम अपने लोकतंत्र में भाग ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें- VIDEO: जम्मू-कश्मीर में मुगल रोड के पास ढह गया पुल, कई ट्रक पलटे; चुनाव के बीच प्रशासन की खुली पोल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर