Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री के रूप में उमर अब्दुल्ला का नाम तय, सर्वसम्मति से चुने गए विधायक दल के नेता

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन कामयाब हुआ। दोनों पार्टियां केंद्रशासित प्रदेश में कुल 48 सीटों को अख्तियार कर पाने में सफल हो सकी। अब जम्मू-कश्मीर को आर्टिकल 370 खत्म होने के बाद पहला मुख्यमंत्री मिलने जा रहा है। ऐसे में आज नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायक दल की बैठक हुई। इसमें विधायकों ने उमर अब्दुल्ला को अपना नेता चुना है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 10 Oct 2024 02:31 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: उमर अब्दुल्ला के साथ अन्य नेता (जागरण फोटो)

जेएनएन, श्रीनगर। Jammu Kashmir New CM: जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने पूर्ण बहुमत के साथ जीत हासिल की। जहां नेकां ने अकेले दम पर 42 सीटें जीतीं वहीं, कांग्रेस ने 6 सीटों पर जीत अख्तियार की। अब सबकी निगाह जम्मू-कश्मीर के नए सीएम चेहरे पर है।

इसी क्रम में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नवनिर्वाचित विधायकों ने उमर अब्दुल्ला को सर्वसम्मति से अपना नेता चुन लिया है।

डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने भी इसकी पुष्टि की और कहा कि आज दोपहर को सभी नवनिर्वाचित विधायकों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की एक बैठक हुई है। इसमें उमर अब्दुल्ला को नेता बनाए जाने को लेकर सभी सहमत रहे।

फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि अब कांंग्रेस से समर्थन पत्र प्राप्त करने की औपचारिकता बाकी है। जैसे ही वह प्राप्त होगा राजभवन मे जाकर उमर अब्दुल्ला उपराज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। 

श्रीनगर में विधायकों के साथ बैठक करते उमर अब्दुल्ला

श्रीनगर में हुआ बैठक का आयोजन

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने आज श्रीनगर में दोपहर साढ़े बारह बजे अपने विधायकों की बैठक बुलाई थी। इसके बाद नेकां और कांग्रेस के नेताओं के बीच बैठक हुई। हालांकि, यह पहले ही तय था कि नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला केंद्र शासित प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री बनेंगे। इसका पार्टी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला इसका एलान भी कर चुके हैं। केवल गठबंधन की ओर से इसका औपचारिक एलान बाकी है। नई सरकार संभवत: शनिवार या सोमवार को शपथ ले सकती है।

यह हमारे लिए भावनात्मक क्षण: सलमान सागर

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता सलमान सागर ने श्रीनगर में विधायक दल की बैठक में भाग लेने के बाद कहा कि हमने उमर अब्दुल्ला को नेता चुना है। यह पल हमारे लिए गर्व और भावानाओं से जुड़ा है। हम सभी इस बात से खुश हैं और यह सर्वसम्मति से लिया गया निर्णय है। अगले एक या दो दिनों में वह सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। सलमान ने कहा कि चार निर्दलीय भी हमारे साथ शामिल हुए हैं।

यह भी पढ़ें- 'सरकार बनी नहीं, अभी से दिल्ली के आगे झुकने लगे', इंजीनियर रशीद का अनुच्छेद-370 पर उमर अब्दुल्ला के यूटर्न पर हमला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें