Move to Jagran APP

VIDEO: 'नो ट्रेनिंग-नो न्यूट्रिशन...', कश्मीर मैराथन में लगातार 21 KM दौड़े उमर अब्दुल्ला, बोले- आज मैं बहुत खुश

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने श्रीनगर के पोलो स्टेडियम में पहली अंतर्राष्ट्रीय मैराथन को हरी झंडी दिखाकर 21 किलोमीटर की दौड़ लगाई। उन्होंने कहा कि आज मैं अपने आप से बहुत प्रसन्न हूं। सीएम ने कहा कि मैंने कश्मीर हाफ मैराथन 21 किलोमीटर को 5 मिनट 54 सेकंड प्रति किलोमीटर की औसत गति से पूरा किया। इस मैराथन में 2000 से अधिक धावक भाग लिए।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 20 Oct 2024 12:14 PM (IST)
Hero Image
अंतरराष्ट्रीय कश्मीर मैराथन में सीएम उमर अब्दुल्ला ने 21 किलोमीटर की लगाई दौड़।
डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने श्रीनगर के पोलो स्टेडियम में पहली अंतर्राष्ट्रीय मैराथन को हरी झंडी दिखाकर 21 किलोमीटर की दौड़ लगाई। सीएम अब्दुल्ला लगातार 21 किलोमीटर दौड़े। उन्होंने कहा कि आज मैं अपने आप से बहुत प्रसन्न हूं।

सीएम ने कहा कि मैंने कश्मीर हाफ मैराथन 21 किलोमीटर को 5 मिनट 54 सेकंड प्रति किलोमीटर की औसत गति से पूरा किया। मैं अपने जीवन में कभी भी 13 किमी से अधिक नहीं दौड़ा हूं और वह भी केवल एक बार।

आज मैं अपने जैसे अन्य शौकिया धावकों के उत्साह से प्रेरित होकर आगे बढ़ता रहा। कोई प्रोपर ट्रेनिंग नहीं, कोई रनिंग प्लान नहीं, कोई न्यूट्रिशन नहीं। रास्ते में बस एक केला और कुछ खजूर लिए थे।

'तनाव दूर करने के लिए दवा की जरूरत नहीं'

उन्होंने कहा कि अच्छा महसूस करने या तनाव को दूर करने के लिए आपको दवाओं की ज़रूरत नहीं है। एक अच्छी दौड़, चाहे एक किलोमीटर की दौड़ हो या मैराथन पर्याप्त है। इसे आजमाइए, आपको इसका कोई पछतावा नहीं होगा। आइए हम नशा मुक्त जम्मू-कश्मीर के लिए दौड़ शुरू करें।

पत्रकार के लिए कही ये बात

सीएम ने कहा कि दूसरों के साथ दौड़ना बहुत मजेदार था। रास्ते में ढेर सारी सेल्फी और वीडियो लिए। मेरे पास नियुक्तियों के लिए कुछ अनुरोध भी आए और रास्ते में नौकरी से संबंधित एक या दो समस्याओं पर प्रकाश डाला गया। उन पत्रकारों को भी न भूलें, जिन्होंने साक्षात्कार लेने की आशा में साथ चलने की कोशिश की।

सीएम ने धावक से की ये अपील

मैराथन के एक प्रतिभागी प्रदीप अरोड़ा ने कहा कि दौड़ अच्छी रही लेकिन प्रदूषण के कारण कुछ दिक्कतें हुईं। मैं एक नियमित धावक हूं, दिल्ली में प्रदूषण हमेशा एक समस्या है।

इस पर उमर अब्दुल्ला ने कहा कि अगली बार आएं और कश्मीर मैराथन में दौड़ें, हवा की गुणवत्ता बेहतर होगी और दृश्य भी बहुत अच्छे हैं।

सुनील शेट्टी के साथ सीएम ने दिखाई हरी झंडी

बता दें कि सीएम उमर अब्दुल्ला ने आज सुबह करीब छह बजे फिल्म अभिनेता सुनील शेट्टी के साथ अंतरराष्ट्रीय कश्मीर मैराथन की हरी झंडी दिखाई। इसके बाद उन्होंने धावकों के साथ हाफ मैराथन की दौड़ लगाई।

वे लगातार 21 किलोमीटर दौड़े। इस मैराथन में 59 विदेशी और बॉलीवुड सेलिब्रेटी समेत दो हजार से अधिक धावक हिस्सा लिए। 

यह भी पढ़ें- उमर अब्दुल्ला-सुनील शेट्टी ने अंतरराष्ट्रीय मैराथन को दिखाई हरी झंडी, बॉलीवुड सेलिब्रेटी समेत 2000 से अधिक धावक ले रहे हिस्सा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।