Move to Jagran APP

उमर अब्दुल्ला-सुनील शेट्टी ने अंतरराष्ट्रीय मैराथन को दिखाई हरी झंडी, बॉलीवुड सेलिब्रेटी समेत 2000 से अधिक धावक लिए भाग

कश्मीर में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्तर की मैराथन का आयोजन किया गया। श्रीनगर के पोलो स्टेडियम से मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और फिल्म अभिनेता सुनील शेट्टी ने हरी झंडी दिखाई। 42 किलोमीटर की पूर्ण मैराथन और 21 किलोमीटर की हाफ मैराथन में तीन करोड़ रुपये के पुरस्कार होंगे। इसमें विदेशी धावक भी दौड़ लगाई। इस प्रतियोगिता में 2000 से अधिक लोगों ने दौड़ लगाई।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 20 Oct 2024 08:02 AM (IST)
Hero Image
जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय मैराथन का आयोजन, उमर अब्दुल्ला-सुनील शेट्टी ने दिखाई हरी झंडी।
डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और फिल्म अभिनेता सुनील शेट्टी ने आज (रविवार) सुबह श्रीनगर के पोलो स्टेडियम से कश्मीर की पहली अंतर्राष्ट्रीय मैराथन को हरी झंडी दिखाई।

घाटी के इतिहास में पहली बार अंततराष्ट्रीय स्तर की मैराथन में 59 विदेशी, बॉलीवुड सेलिब्रेटी समेत दो हजार से अधिक धावकों ने दौड़ लगाई। 

42 किलोमीटर की पूर्ण मैराथन और 21 किलोमीटर की हाफ मैराथन में तीन करोड़ रुपये के पुरस्कार होंगे। इसका आयोजन पर्यटन विभाग कर रहा है। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने सुनील शेट्टी के साथ मैराथन को हरी झंडी दिखाई।

घाटी के बदल गए हालात: पर्यटन विभाग के निदेशक

पर्यटन विभाग के निदेशक कश्मीर राजा याकूब ने कहा कि मैराथन का मकसद दुनिया को यह दिखाना है कि घाटी के हालात बदल गए हैं।

हम यह बताना चाहते हैं कि यह वहीं कश्मीर है जहां अब लोग दिन ढलने से पहले ही घरों में नही दुबक जाते, बल्कि अब यहां रात देर गए तक लोग पर्यटन स्थलों, सड़कों व पार्को में टहलते रहते हैं। हमें दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ एथलीट को न्योता दिया है।

कई देशों के धावक ले रहे भाग

देश के 29 प्रदेशों के साथ जर्मनी, इंग्लैंड, स्वीडन, अफ्रीका व 13 अन्य देशों के धावक शामिल हैं। पंजीकरण कराने में स्थानीय लोग भी शामिल हैं। मैराथन के जरिये कश्मीर की संस्कृति, कला तथा परंपराओं से भी अवगत कराया जाएगा। सुनील शेट्टी सहित कई बालीवुड सेलिब्रेटी श्रीनगर पहुंचे हैं।

42 दिग्गज धावकों का प्रतिनिध्तव करने वाली डॉ. सुनीता ने कहा कि टीम में कई एशियन गोल्ड मेडालिस्ट तथा हाल्फ व फुल मैराथन पोडियम फनिशर गोपी डी, मान सिंह, अंकित देसवाल, नवप्रीत, पूनम, प्राजतगा गोडबोले, नौ बार टाटा मैराथन मुंबई की विजेता रही ज्योति कार्तिक व नेशनल चैंपियन अश्वनी हिस्सा ले रहे हैं।

उन्हें खुशी है कि उन्हें धरती पर स्वर्ग कहलाने वाली घाटी की सड़कों पर दौड़ लगाने का अवसर मिला है और इससे भी बड़ी बात कि घाटी में इस तरह के पहले मैराथन में हिस्सा बनने का श्रेय प्राप्त हो रहा है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर को मिलेगा राज्य का दर्जा? कैबिनेट के प्रस्ताव को LG की मंजूरी; PM मोदी से मुलाकात करेंगे CM अब्दुल्ला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।