Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

श्रीनगर के मुहर्रम जुलूस में लहराया फलस्तीन का झंडा, गाजा के समर्थन में लगाए नारे; भारी संख्या में जुटी भीड़

Jammu Kashmir News कश्मीर में सोमवार को मुहर्रम का आठवां जुलूस निकाला गया। गुरु बाजार इलाके से शुरू हुए जुलूस में हजारों लोगों ने भाग लिया। प्रशासन ने इसके लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए थे। निर्धारित किए हुए मार्ग से गुजरते हुए यह जुलूस डलगेट पर समाप्त हुआ। इस जुलूस में कई जगहों पर फलस्तीन का झंडा लहराने की खबर सामने आई है।

By Agency Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 15 Jul 2024 02:48 PM (IST)
Hero Image
आठवें मुहर्रम के जुलूस में लहराए गए फलीस्तीन के झंडे

पीटीआई, श्रीनगर। कश्मीर के शिया समुदाय ने सोमवार को पारंपरिक गुरु बाजार-डलगेट मार्ग पर शोक के आठवें मुहर्रम का जुलूस निकाला। अधिकारियों ने बताया कि जुलूस शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ, क्योंकि पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था का प्रबंध किया गया था।

जुलूस सोमवार तड़के शहर के गुरु बाजार इलाके से शुरू हुआ और जहांगीर चौक और मौलाना आजाद रोड से होते हुए निर्धारित मार्ग से गुजरा और फिर डलगेट पर समाप्त हुआ।

दो जगहों पर लहराया गया फलस्तीन का झंडा

इस जुलूस के दौरान एक दो अन्य स्थानों पर फलस्तीन झंडा लहराने और नारों की खबरें इंटरनेट मीडिया पर दिख रहीं। यह लगातार दूसरा साल है, जब अधिकारियों ने मुहर्रम जुलूस को पारंपरिक मार्ग से निकालने की अनुमति दी है।

कश्मीर में आतंकवाद के पनपने के बाद जुलूस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, क्योंकि आशंका थी कि अलगाववादी भीड़ का गलत मकसद से दुरुपयोग कर सकते हैं।

जुलूस के लिए दिया गया था सीमित समय

यह जुलूस कर्बला में शहीद हुए पैगम्बर मोहम्मद साहब के नवासे इमाम हुसैन की याद में मनाया जाता है। अधिकारियों ने जुलूस के लिए सीमित समय दिया था, इसलिए सुबह 5.30 बजे हजारों लोग गुरु बाजार में एकत्र हुए, ताकि सामान्य जीवन प्रभावित न हो।

अधिकारियों ने बताया कि यातायात विभाग ने मुहर्रम जुलूस के दौरान अपनाए जाने वाले मार्गों के बारे में शहर के निवासियों को जानकारी दे दी गई थी।

यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ धाम के लिए श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह, 18वें जत्थे में इतने भक्त हुए रवाना

यह भी पढ़ें- JK News: आतंकी हमलों के बीच उधमपुर में मोर्टार सेल मिलने से मचा हड़कंप, बम निरोधक दस्ता ने तवी नदी पर किया निष्क्रिय