Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महबूबा मुफ्ती ने नसरुल्ला को बताया शहीद, कहा- मेरे कल के सभी कार्यक्रम रद्द

हिजबुल्ला के चीफ सैयद हसन नसरुल्ला की इजरायल के एक हवाई हमले में मौत हो गई। वह न केवल लेबनान में बल्कि पूरे एशिया में एक प्रभावशाली एवं शक्तिशाली व्यक्तियों में गिना जाता था। उसकी मौत पर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की चीफ महबूबा मुफ्ती की प्रतिक्रिया सामने आई है। महबूबा ने एक्स पर हसन नसरुल्ला को शहीद बताते हुए कल के सारे कार्यक्रम रद कर दिए हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 28 Sep 2024 09:28 PM (IST)
Hero Image
पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट किया, "लेबनान और गाजा के शहीदों, खासकर हसन नसरुल्ला के साथ

एएनआई, श्रीनगर। दुनिया के सबसे बड़े गैर-सरकारी सशस्त्र संगठन हिजबुल्ला के चीफ सैयद हसन नसरुल्ला की इजरायल के एक हवाई हमले में मौत हो गई। नसरुल्ला की मौत पर पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए नसरुल्ला को शहीद बताया और कल (रविवार) के सभी कार्यक्रम रद कर दिए। इसी के साथ नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और सांसद आगा सैयद रूहुल्लाह मेहदी ने भी रविवार के लिए सभी कार्यक्रम रद कर दिए हैं।

कल के सारे कार्यक्रम किए रद

— Mehbooba Mufti (@MehboobaMufti) September 28, 2024

महबूबा मुफ्ती ने एक्स पर लिखा कि लेबनान और गाजा के शहीदों, खासकर हसन नसरुल्ला के साथ एकजुटता दिखाने के लिए मैं कल (रविवार) अपना अभियान रद्द कर रही हूं। हम इस दुख और अनुकरणीय प्रतिरोध की घड़ी में फलीस्तीन और लेबनान के लोगों के साथ खड़े हैं।

इजरायली सेना ने की मौत की पुष्टि

शनिवार को इजरायली सेना ने दावा किया था कि हमले में हिजबुल्ला चीफ नसरुल्ला मारा गया है। अब हिजबुल्ला ने भी नसरुल्ला की मौत की पुष्टि कर दी है। इससे पहले शुक्रवार को इजरायल ने हिजबुल्ला पर बड़ा हमला करते हुए बेरुत स्थित उसके मुख्यालय को निशाना बनाया था।

कौन था नसरुल्ला

बता दें कि हसन नसरुल्ला सन् 1992 से हिजबुल्लह का चीफ था। वह लेबनान की मजबूत राजनीतिक और सैन्य ताकत के रूप में उभरा था। उसे न सिर्फ लेबनान में बल्कि पश्चिम एशिया के प्रभावशाली लोगों में से एक माना जाता था। नसरुल्ला ने 30 सालों से भी ज्यादा समय तक आतंकवादी ग्रुप हिजबुल्ला की लीडरशिप की।

नसरुल्ला की मौत के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

हिजबुल्ला नेता हसन नसरुल्ला की हत्या के खिलाफ शनिवार को कई इलाकों में इजरायल विरोधी प्रदर्शन हुए। अधिकारियों ने बताया कि शहर के हसनाबाद, रैनावारी, सैदाकदल, मीर बेहरी और आशाबाग इलाकों में बड़ी संख्या में लोग काले झंडे लेकर सड़कों पर उतर आए, जिनमें बच्चे भी शामिल थे।

प्रदर्शनकारियों ने इजराइल विरोधी और अमेरिका विरोधी नारे लगाए और लेबनान स्थित आतंकवादी समूह के शीर्ष नेता की हत्या की निंदा की। अधिकारियों ने बताया कि इलाकों में प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस की टुकड़ियों को तैनात किया गया था, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रदर्शन हिंसक न हो। शहर के कई हिस्सों से लंबे ट्रैफिक जाम की खबरें भी सामने आईं। खासतौर से खानयार-हजरतबल सबसे ज्यादा प्रभावित रहा।

यह भी पढ़ें- अमेरिकी फाइटर जेट से हमला, जमीन के 20 मीटर नीचे बना बंकर ध्वस्त; इजरायल ने कैसे किया नसरुल्ला का काम तमाम?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें