Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कांग्रेस-NC के खिलाफ उम्मीदवार न उतारे PDP, एक जैसा है हमारा एजेंडा', उमर अब्दुल्ला ने की महबूबा मुफ्ती से साथ आने की अपील

Jammu Kashmir Election 2024 उमर अब्दुल्लाह ने महबूबा मुफ्ती से कहा कि हम दोनों का एजेंडा एक जैसा है। साथ आइए और जम्मू-कश्मीर के लिए बेहतर कल का निर्माण करते हैं। उन्होंने पीडीपी से आग्रह किया है कि वे कांग्रेस और एनसी के खिलाफ अपना उम्मीदवार न उतारे। इससे पहले महबूबा मुफ्ती ने कहा था कि अगर एनसी-कांग्रेस हमारे एजेंडा को अपनाते हैं तो हम उनके साथ पीछे-पीछे चलेंगे।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 25 Aug 2024 08:55 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir Election 2-24: महबूबा मुफ्ती से उमर अब्दुल्ला बोले जम्मू-कश्मीर के लिए बेहतर कल का निर्माण करेंगे।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने महबूबा मुफ्ती से जम्मू-कश्मीर की भलाई के लिए एनसी-कांग्रेस उम्मीदवारों के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारने को कहा, क्योंकि उनका एजेंडा एक ही है। उन्होंने यह भी दावा किया कि पीडीपी ने उनकी पार्टी के घोषणापत्र की नकल की है।

अब्दुल्ला का यह बयान महबूबा के उस बयान के एक दिन बाद आया, जिसमें उन्होंने कहा था कि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी कांग्रेस-नेशनल कान्फ्रेंस गठबंधन को पूरा समर्थन देगी और गठबंधन के लिए चुनाव में सभी सीटें छोड़ देगी, यदि वह उनकी पार्टी के एजेंडे को स्वीकार करती है।

'अन्य दलों ने हमारे घोषणापत्र की नकल की'

उमर अब्दुल्ला मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में सईम मुस्तफा पार्टी में शामिल हुए। अब्दुल्ला ने कहा कि नेकां ने विधानसभा चुनावों के लिए एक व्यापक घोषणापत्र तैयार किया है जिसे अन्य दलों ने कॉपी किया है।

उन्होंने कहा कि हमने घोषणापत्र में कुछ भी नहीं छोड़ा है। आज हर किसी ने हमारे घोषणा पत्र की नकल की है।

'नेकां-पीडीपी के एजेंडे में ज्यादा अंतर नहीं'

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि उनकी पार्टी ने सत्ता में आने पर 200 यूनिट बिजली मुफ्त देने का वादा किया है। पीडीपी ने भी कहा है कि वे 200 यूनिट बिजली मुहैया कराएंगे। हमने कहा कि हम पहले साल में एक लाख सरकारी नौकरियां देंगे।

उन्होंने भी इसे अपने घोषणापत्र में भी रखा। हमने क्रास-एलओसी मार्गों को फिर से खोलने की बात की। यह उनके घोषणापत्र में भी है। हमने बातचीत के दरवाजे खुले रखने की बात की और उन्होंने भी ऐसा कहा। लगभग सभी चीजें जो मेरे सहयोगियों ने हमारे घोषणापत्र में रखीं, उन्होंने भी रखीं।

अब्दुल्ला ने कहा कि नेकां और पीडीपी के एजेंडे में ज्यादा अंतर नहीं है। पीडीपी उम्मीदवार मत खड़ा करो और आओ हम जम्मू-कश्मीर के लिए बेहतर कल का निर्माण करेंगे।

यह भी पढ़ें- J&K Election 2024: गांदरबल सीट से चुनाव लड़ेंगे उमर अब्दुल्ला, पूर्व CM के सामने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने की घोषणा

'गृहमंत्री ने घोषणापत्र का सिर्फ एक पैरा देखा'

उन्होंने कहा कि वह उनकी पार्टी के चुनाव घोषणापत्र पर ध्यान देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आभारी हैं। जो लोग इसे पढ़ने के लिए तैयार नहीं थे, वे अब इसे पढ़ने के लिए मजबूर हो गए हैं। एक छोटी सी पार्टी के लिए जो देश के दूरदराज के इलाके में चुनाव लड़ रही है, यह बहुत बड़ी बात है कि देश के गृहमंत्री ने हमारा घोषणापत्र देखा है।

यह अफसोस की बात है कि गृहमंत्री ने हमारे घोषणापत्र में केवल एक पैराग्राफ देखा और उन्होंने नाम बदलने जैसी कुछ चीजों के बारे में भी बात की जो हमारे घोषणापत्र में नहीं हैं।

प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी नेताओं के स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने पर विचार करने की खबरों के बारे में एक सवाल पर अब्दुल्ला ने कहा कि यह एक स्वागत योग्य कदम है। यही लोकतंत्र की खूबसूरती है।

यह भी पढ़ें- J&K Election 2024: गुलाम नबी आजाद की पार्टी ने जारी की 13 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, पूर्व मंत्री और विधायक पर चला दांव