Move to Jagran APP

PM Modi in Kashmir: 'आर्टिकल-370 की दीवार गिर चुकी है...', श्रीनगर में बोले पीएम- सही मायने में अब हुआ संविधान लागू

प्रधाननमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर पहुंच गए हैं। उनके साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद हैं। वह आज श्रीनगर को करोड़ों रुपए के विकास कार्यों से जुड़े प्रोजेक्ट सौंपेंगे। इसी के साथ कल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर वह डल झील के पास हजारों कश्मीरियों के साथ सूर्य नमस्कार करेंगे। पीएम मोदी शासकीय सेवाओं के लिए दो हजार से अधिक लोगों को नियुक्ति पत्र भी सौंपेंगे।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 20 Jun 2024 05:59 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2024 07:15 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले योग दिवस समारोह स्थल के पास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज श्रीनगर में दो दिवसीय दौर पर हैं। उन्होंने आज श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में 'एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जेएंडके' कार्यक्रम में भाग लिया

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लिए करीब 1500 करोड़ की 84 विकास विकास परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया। इससे पहले उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि जम्मू-कश्मीर को अंधकार और निराशा के दलदल से निकालकर शांति, समृद्धि और विकास की ओर ले जाने का काम प्रधानमंत्री मोदी ने किया है।

जम्मू-कश्मीर के पास अपार क्षमता: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पर्यटन और खेल के क्षेत्र में देश दुनिया की बड़ी ताकत बनता जा रहा है। इन दोनों क्षेत्रों में जम्मू-कश्मीर के पास अपार क्षमता है। आज जम्मू-कश्मीर के हर जिले में खेल का बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है। खेलो इंडिया के करीब 100 सेंटर बनाए जा रहे हैं।

पीएम ने कहा कि मैं देश के लिए दिन-रात जो भी कर रहा हूं, नेक नीयत से कर रहा हूं। मैं बहुत ईमानदारी से, समर्पण भाव से जुटा हूं ताकि कश्मीर की जो पिछली पीढ़ियों ने भुगता है, उसे बाहर निकालने का रास्ता बनाया जा सके।

आर्टिकल-370 की दीवार गिर चुकी है: पीएम मोदी

पीएम ने संबोधन में कहा कि जम्मू-कश्मीर में आज सही मायने में भारत का संविधान लागू हुआ है और ये सब कुछ हो रहा है, क्योंकि सबको बांटने वाली आर्टिकल-370 की दीवार अब गिर चुकी है। अब भारत स्थिर सरकार के नए दौर में प्रवेश कर चुका है। इससे हमारा लोकतंत्र और मजबूत हुआ है और इस लोकतंत्र की मजबूती में जम्मू-कश्मीर की आवाम की, आप लोगों की बहुत बड़ी भूमिका रही है।

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने जो इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत का विजन दिया था। उसे आज हम हकीकत में बदलते देख रहे हैं। आपने इस चुनाव में जम्हूरियत को जिताया है। आपने पिछले 35-40 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है।

जनता को हमारी नीयत और नीतियों पर भरोसा: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जनता को सिर्फ हम पर विश्वास हैं और इस विश्वास व उनकी महत्वकाक्षाओं को हमारी सरकार ही पूरा कर सकती है। जनता को हमारी नीयत और नीतियों पर भरोसा है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि  तीन बार किसी सरकार का लगातार बनना, इस निरंतरता का का बहुत बड़ा वैश्विक प्रभाव होता है। इससे हमारे देश की तरफ देखने का नजरिया बदलता है।

दुनिया के दूसरे देश, भारत के साथ अपने रिश्तों को प्राथमिकता देकर मजबूत करते हैं। आज हम बहुत भाग्यशाली हैं कि आज जो भारत के नागरिकों का मिजाज है, ये प्रेरणा ऑल टाइम हाई है।

पीएम ने वितरित किए नियुक्ति पत्र

संबोधन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकारी सेवा में नियुक्त 2,000 से अधिक लोगों को नियुक्ति पत्र वितरित किए हैं। उन्होंने 1500 करोड़ की 84 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन भी किया है। पीएम ने कहा कि प्रोजेक्ट जम्मू-कश्मीर में बुनियादी ढांचे को उन्नत करेंगे।

यह भी पढ़ें- International Yoga Day 2024: 'गर्भवती कर्मचारियों को भी नहीं बख्शा..', योग दिवस को लेकर क्यों भड़कीं महबूबा मुफ्ती?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.