Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: पुलिस व सेना ने की दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा, आतंक पर लगाम के लिए बनाई रणनीति

पुलिस महानिरीक्षक कश्मीर वी के बिरदी और चिनार कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई ने सुरक्षा समीक्षा की बैठक की। इस बैठक में अवंतीपोरा में आतंकी गतिविधियों पर लगाम लगाने के साथ ही सुरक्षा उपाय बढ़ाने के मामले पर चर्चा की गई। इसके साथ ओवर ग्राउंड वर्कर्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की बात पर ध्यान केंद्रित करने की बात कही।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 02 Dec 2023 08:01 PM (IST)
Hero Image
पुलिस व सेना ने की दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा (फाइल फोटो)।

एजेंसी (पीटीआई), श्रीनगर। वरिष्ठ पुलिस और सेना अधिकारियों ने शनिवार को अलग-अलग बैठकों में दक्षिण कश्मीर में मौजूदा सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। सुरक्षा समीक्षा बैठकें दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा इलाके में हुईं।

पुलिस महानिरीक्षक कश्मीर वी के बिरदी ने दक्षिण कश्मीर के अवंतीपोरा का दौरा किया और एक सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें सुरक्षा उपायों को बढ़ाने, अवंतीपोरा में सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देने, 'ओवर ग्राउंड वर्कर्स' (ओजीडब्ल्यू) के खिलाफ कानूनी कार्रवाई और अंकुश लगाने के लिए रणनीतिक पहल पर ध्यान केंद्रित किया गया।

एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि अवंतीपोरा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने जमीनी स्तर पर शत्रु तत्वों द्वारा सामना की जाने वाली किसी भी चुनौती और खतरे का मुकाबला करने के लिए पुलिस द्वारा उठाए गए कदमों का एक अवलोकन प्रस्तुत किया। बिरदी ने अन्य खतरे की धारणाओं पर चर्चा की और पुलिस जिले में एक उचित सुरक्षा ग्रिड की स्थापना पर जोर दिया। आईजीपी कश्मीर ने लंबित मामलों, विशेषकर एनडीपीएस मामलों के निपटान पर भी जोर दिया।

ओजीडब्ल्यू पर कानूनी कार्रवाई तेज के दिए निर्देश

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सभी हितधारकों के साथ तालमेल और सौहार्दपूर्ण संबंध बनाकर उन्हें विश्वास में लिया जाए। बिरदी ने जमीन पर खुफिया ग्रिड को मजबूत करने, तैनात कर्मियों की सतर्कता, ओजीडब्ल्यू पर कानूनी कार्रवाई तेज करने और सभी एसओपी का पालन करने का आह्वान किया। पुलिस विभाग के कामकाज में पारदर्शिता लाने में आधुनिक तकनीक के महत्व और आवश्यकता पर जोर देते हुए, आईजीपी ने अधिकारियों से बेहतर और पारदर्शी पुलिसिंग के लिए आधुनिक तकनीक अपनाने को कहा जो परिणाम लोगों के अनुकूल हो।

ये भी पढ़ें: Jammu News: 'बीजेपी लोगों से नफरत और धर्म के आधार पर मांगती वोट', जनसभा में जमकर बरसे पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला

मौजूदा परिदृश्य में लोगों की भूमिका के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बिरदी ने अधिकारियों से अधिक प्रभावी तंत्र विकसित करने और शांति के लिए हानिकारक तत्वों, विशेष रूप से सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अफवाह फैलाने वालों से निपटने के दौरान सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया। आईजीपी ने ड्यूटी के दौरान अपने सर्वोच्च बलिदान के लिए जिला पुलिस लाइन अवंतीपोरा में शहीदों को पुष्पांजलि भी अर्पित की।

कमांडर लेफ्टिनेंट राजीव घई ने की सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्यक्षता

इस बीच सेना के श्रीनगर स्थित चिनार कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई ने अवंतीपोरा में एक अलग सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। चिनार कॉर्प्स ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि चिनार कॉर्प्स कमांडर ने मौजूदा सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने और सर्दियों के मौसम के दौरान सीटी (आतंकवाद-रोधी) ग्रिड के समन्वय के लिए आज अवंतीपुर, पुलवामा में एक सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

सेना ने कहा कि कोर कमांडर ने पुलवामा में गुरुवार के ऑपरेशन अरिहाल की योजना और कार्यान्वयन के लिए सैनिकों की सराहना की, जिसमें लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकवादी को मार गिराया गया और युद्ध जैसे सामान बरामद किए गए।

ये भी पढ़ें: Jammu News: घर के बाहर खड़ी कार को ले गया चोर, CCTV में घटना हुई कैद; पुलिस ने धर-दबोचा आरोपी