Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कश्मीर को दहलाने की बड़ी साजिश नाकाम, गिरफ्त में जैश-ए-मोहम्मद के 6 आतंकी; भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद

Jammu Kashmir News जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दक्षिण कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। इस मॉड्यूल के छह सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से रिमोट संचालित आईईडी डेटोनेटर बैटरी पिस्तौल हथगोले और नकदी बरामद हुई है। बता दें कि राज्य में विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Election) के चलते सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 28 Sep 2024 01:05 PM (IST)
Hero Image
जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी माड्यूल से बरामद किए गए हथियार व अन्य।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। पाकिस्तान में बैठे आतंकी हैंडलर अब जेल में बंद अपने पुराने ओवरग्राउंड वर्करों की मदद से कश्मीर में नए आतंकी मॉड्यूल तैयार कर रहे हैं। इस षड्यंत्र का राजफाश पुलिस ने शुक्रवार दक्षिण कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद द्वारा सक्रिय किए जा रहे एक आतंकी मॉड्यूल के छह सदस्यों को गिरफ्तार कर किया है। इस मॉड्यूल के पकड़े जाने से घाटी के भीड़ भरे इलाकों में ग्रेनेड हमले, आइईडी धमाके कर अफरा-तफरी फैलाने और कश्मीर में प्रवासी श्रमिकों की सिलसिलेवार टारगेट किलिंग का बड़ा षड्यंत्र को विफल हो गया है।

आतंकी मॉड्यूल के पास से बरामद हुए ये हथियार

इस मॉड्यूल के पास से रिमोट संचालित पांच आइईडी, 30 डेटोनेटर, आइईडी के लिए 17 बैटरियां, तीन मैगजीन व 25 कारतूस समेत दो पिस्तौल, चार हथगोले और 20 हजार की नकदी भी बरामद की गई है। सभी छह आरोपितयों से गहन पूछताछ की जा रही है।

जैश का पुराना आतंकी है इसका हैंडलर

पकड़े गए आतंकी मॉड्यूल का हैंडलर दक्षिण कश्मीर का रहने वाला जैश का एक पुराना आतंकी है जो कुछ वर्ष पहले अपनी जान बचाने के लिए पाकिस्तान भाग गया था। पुलिस ने हालांकि उसके नाम का खुलासा नहीं किया है, लेकिन वह आशिक नेंगरू हो सकता है। उसने यह मॉड्यूल जम्मू कश्मीर की एक जेल में बंद अपने एक पुराने ओवरग्रांड वर्कर की मदद से तैयार किया है।

दक्षिण कश्मीर में नेटवर्क तैयार कर रहा जैश

अवंतीपोरा स्थित पुलिस अधिकारी के अनुसार, कुछ दिनों से सूचना मिल रही थी कि पाकिस्तान में छिपे हुए जैश के एक कश्मीरी आतंकी दक्षिण कश्मीर में फिर से अपना एक नेटवर्क तैयार करने में लगा हुआ है। वह अपने तंत्र के जरिए जिहादी मानसिकता से ग्रस्त युवाओं को चिह्नित कर उनके साथ विभिन्न तरीकों से संपर्क-संवाद कर रहा है।

उन्हें आतंकी संगठन में भर्ती कर हथियार व अन्य साजो सामान भी उपलब्ध करा रहा है। इस सूचना पर पुलिस ने अपने खुफिया तंत्र को सक्रिय किया और पता चला कि इस नेटवर्क के तार त्राल में भी हैं और जेल में भी हैं। सभी संदिग्ध तत्वों की निगरानी शुरू की गई।

नए मॉड्यूल में भर्ती 6 युवकों को पुलिस ने दबोचा

पुलिस ने जेल में बंद जैश के एक ओवरग्राउंड वर्कर का पता लगाया। यह ओवरग्राउंड वर्कर पाकिस्तान में बैठै जैश के आतंकियों के लिए पहले भी काम कर चुका है। जेल में बंद आतंकी ओवरग्राउंड वर्कर ने ही उसे दक्षिण कश्मीर के त्राल, कुलगाम और अन्य हिस्सों में आतंकी मॉड्यूल में भर्ती के लिए युवक उपलब्ध कराए।

पुलिस ने सभी उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर जैश के नए मॉड्यूल में भर्ती हुए युवकों में से छह को चिह्नित कर उन्हें विशेष अभियान चलाकर दबोच लिया।

टारगेट किलिंग और आइईडी धमाके का सौंपा था जिम्मा

इन युवकों को कश्मीर में प्रवासी श्रमिकों और सुरक्षाबलों की सिलसिलेवार टारगेट किलिंग के साथ-साथ भीड़ भरे इलाकों में ग्रेनेड हमला करने, आइईडी धमाके करने का जिम्मा सौंपा था।

पुलिस ने उनकी निशानदेही पर आइईडी, पिस्तौल व अन्य साजो सामान बरामद किया है। उनके अन्य साथियों को पकड़ने के लिए उनके ठिकानों पर छापेमारी हो रही है। अगले एक दो दिन में कुछ और गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Kulgam Encounter: सुरक्षाबल और आतंकियों के बीच मुठभेड़, चार जवान और ट्रैफिक पुलिस अधिकारी घायल

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े प्रबंध

बता दें कि विधानसभा चुनाव के चलते पूरे प्रदेश में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। सेना, पुलिस, सीआरपीएफ व अन्य अर्धसैनिकबलों को अलर्ट पर रखा गया है। नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी मुस्तैद बढ़ा दी गई है।

यह भी पढ़ें- पैरा कमांडो की तर्ज पर आतंकियों का काल बनेंगे पुलिस के जवान, स्पेशल ट्रेनिंग और हथियारों से किया जाएगा लैस

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें