Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Srinagar: फिल्म 'फिर हेरा-फेरी' से प्रभावित होकर- जालसाजी को दिया अंजाम, करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी मामले में पुलिस ने पांच जगह मारा छापा

Srinagar Latest News जम्मू-कश्मीर पुलिस के अधिकारियों ने बुधवार को श्रीनगर में करोड़ों रुपये के निवेश में हुई धोखाधड़ी की जांच करते हुए पांच स्थानों पर छापेमारी की है। अधिकारियों ने कहा कि हिंदी फिल्म फिर हेरा फेरी से प्रेरित होकर जालसाजों ने करण नगर इलाके में क्यूरेटिव सर्वे नाम की एक कंपनी की स्थापना की और लोगों से 59 करोड़ रुपये ठग लिए।

By AgencyEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 20 Dec 2023 01:24 PM (IST)
Hero Image
पुलिस ने करोड़ों रुपये के धोखाधड़ी मामले में पांच जगहों पर की छापेमारी। प्रतीकात्मक फोटो

पीटीआई, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर पुलिस के अधिकारियों ने बुधवार को श्रीनगर में करोड़ों रुपये के निवेश में हुई धोखाधड़ी की जांच करते हुए पांच स्थानों पर छापेमारी की है। उन्होंने बताया कि शनिवार रात जम्मू-कश्मीर पुलिस की साइबर शाखा द्वारा की गई छापेमारी के दौरान इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और दस्तावेज जब्त किए गए।

'क्यूरेटिव सर्वे' नाम की बनाई फर्जी कंपनी

अधिकारियों ने कहा कि हिंदी फिल्म 'फिर हेरा फेरी' से प्रेरित होकर जालसाजों ने करण नगर इलाके में 'क्यूरेटिव सर्वे' नाम की एक कंपनी की स्थापना की और दो सप्ताह के भीतर अपने निवेश को दोगुना करने के बहाने कई लोगों से कम से कम 59 करोड़ रुपये ठग लिए।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

जांच में और राशि बढ़ने की संभावना

हालाँकि इस दौरान अधिकारियों ने कहा कि राशि बढ़ सकती है क्योंकि जांच अभी भी जारी है। शुरु में कंपनी ने अपना वादा पूरा किया जिससे अधिक निवेशक आए और कम से कम दो स्थानीय YouTubers द्वारा इस योजना को बढ़ावा दिया गया जिससे इसकी लोकप्रियता बढ़ गई।

यह भी पढ़ें: Jammu News: दो लोगों पर जानलेवा हमला करने वाले पांच आरोपियों को पुलिस ने किया काबू, भेजा जेल

कंपनी के मालिक धोखाधड़ी के बाद गायब

अधिकारियों ने आगे बताया कि इसके तुरंत बाद कंपनी के मालिक गायब हो गए और उन्होंने करण नगर कार्यालय को बंद पाया। यूट्यूबर्स में से एक इदरीस मीर ने कहा कि उन्हें धोखाधड़ी के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता क्योंकि उन्होंने कंपनी को अपने चैनल पर पेड प्रमोशन के रूप में दिखाया था।

उसने बताया कि यह केवल मैंने ही नहीं किया जिसने ऐसा किया। अन्य लोग भी हैं। हमारे पास यह देखने के लिए अपने स्वयं के चेक हैं कि कंपनी एक कानूनी इकाई है या नहीं। उसके बाद ही हम कंपनी का प्रचार करते हैं। यह कंपनी लगभग एक वर्ष से शाखाओं के साथ परिचालन में थी।

यह भी पढ़ें: Jammu News: होटल के कमरे में चल रहा था जुए का अड्डा, तभी पुलिस ने मारा छापा; सात कश्मीरी टैक्सी चालक काबू