Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: युवाओं को आतंक के रास्ते पर धकेलने वालों पर होगी कठोर कार्रवाई, डीजी स्वैन ने दी है सख्त चेतावनी

पुलिस आतंकी भर्ती रोकने के लिए उलेमा और मजहबी नेताओं की मदद लेगी। पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन ने शनिवार को कहा कि आतंकी हिंसा और आतंकी संगठनों में भर्ती पर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए पुलिस जल्द नई और प्रभावी कार्ययोजना कार्यान्वित करेगी। उन्होंने कहा कि असली गुनाहगार तो वह लोग हैं जिन्होंने बच्चों को गुमराह कर उसे लालच देकर उसके हाथ में बंदूक थमाई है।

By naveen sharma Edited By: Jeet KumarUpdated: Sun, 18 Feb 2024 07:25 AM (IST)
Hero Image
युवाओं को आतंक के रास्ते पर धकेलने वालों पर होगी कठोर कार्रवाई

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन ने शनिवार को कहा कि आतंकी हिंसा और आतंकी संगठनों में भर्ती पर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए पुलिस जल्द नई और प्रभावी कार्ययोजना कार्यान्वित करेगी। हमारा एक ही उद्देश्य है कि प्रदेश का कोई भी नागरिक, कोई भी नौजवान अब आतंकी न बने और न आतंकियों की चंगुल में किस तरह फंसे।

आगे बोले कि हम अभिभावकों, नागरिक समाज के सदस्यों, मस्जिद प्रबंधकों, उलेमा और मजहबी नेताओं के साथ संवाद-समन्वय व संपर्क के आधार पर आतंकी संगठनों में स्थानीय युवाओं की भर्ती समाप्त करने के लिए कार्ययोजना पर काम कर रहे हैं।

पुलिस महानिदेशक स्वैन ने कही ये बात

उत्तरी कश्मीर में जिला पुलिस लाइन में हुए जनता दरबार के दौरान पत्रकारों से स्वैन ने कहा कि आतंकी संगठनों को अब जम्मू कश्मीर में अपने लिए कैडर नहीं मिलेगा। वह पहले भी और आज फिर कह रहे हैं कि किशोरावस्था के नौजवान जिनके दाड़ी-मूंछ भी नहीं आई होती, अगर बंदूक उठाते हैं तो उन्हें पहली दृष्टि में आतंकी मानने के बजाय उन्हें पीड़ित मानना चाहिए।

उन्होंने कहा कि असली गुनाहगार तो वह लोग हैं जिन्होंने बच्चों को गुमराह कर उसे लालच देकर उसके हाथ में बंदूक थमाई है। हम बंदूक थमाने वालों को, आतंक के रास्ते पर धकेलने वाले तत्वों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने जा रहे हैं। ऐसे तत्वों को चिह्नित किया जा रहा है।

जनता दरबार में वरिष्ठ अधिकारियों की भागीदारी भी होगी

जनता दरबार के बारे में स्वैन ने कहा कि आम लोगों की चाहे वह पुलिस परिवार से संबधित क्यों न हों, के विभिन्न मसले होते हैं, किसी का जमीन विवाद तो किसी को पुलिस जांच के संदर्भ में शिकायत है तो कोई पुराने मामले पर कार्रवाई चाहता है। पुलिस मुख्यालय से संबंधित मामलों को हम यथासंभव मौके पर ही हल करने का प्रयास कर रहे हैं। जांच से संबंधित मामलों मे कुछ समय लगता है। हम जनता दरबार के आयोजन में बढ़ोत्तरी करने के साथ इसमें अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की भागीदारी भी बढ़ा रहे हैं ताकि जनता के यथासंभव मुद्दों को शीघ्र हल किया जाएगा।

नार्को टेरेरिज्म में लिप्त बड़े मगरमच्छों को नपा जाएगा

स्वैन ने कहा कि नार्को टेरेरिज्म बड़ी चुनौती है। नशा पीड़ितो में से कई खुद अवैध नशीले पदार्थों की तस्करी और बिक्री में लिप्त होने लगे हैं। हम नार्को टेरेरिज्म में लिप्त बड़े-बड़े मगरमच्छों को पकड़ने का प्रयास कर रहे जो यहां अवैध नशीले पदार्थों की आपूर्ति और बिक्री मे लगे हैं। हम मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव के साथ भी आने वाले दिनों में एक बैठक करेगे ताकि प्रदेश में नशा उन्मूलन केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा सके।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें