Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में विस चुनाव की तैयारी शुरू, आयोग ने चुनाव चिह्न आबंटन के लिए मांगे आवेदन

लोकसभा चुनाव में लोगों की रिकार्ड भागीदारी से उत्साहित चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू करते हुए गैर मान्यता प्राप्त दलों से चुनाव चिह्न के आबंटन के लिए आवेदन मांगे हैं। चुनाव कराने का अंतिम निर्णय लेने से पहले आयोग अगले कुछ दिनों में केंद्रीय गृह मंत्रालय और संबंधित सुरक्षा एजेंसियों के साथ एक बैठक में जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा परिदृश्य का जायजा लेगा।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 09 Jun 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में विस चुनाव की तैयारी शुरू

 राज्य ब्यूरो, जागरण, श्रीनगर। लोकसभा चुनाव में लोगों की रिकार्ड भागीदारी से उत्साहित चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू करते हुए गैर मान्यता प्राप्त दलों से चुनाव चिह्न के आबंटन के लिए आवेदन मांगे हैं।

चुनाव कराने का अंतिम निर्णय लेने से पहले आयोग अगले कुछ दिनों में केंद्रीय गृह मंत्रालय और संबंधित सुरक्षा एजेंसियों के साथ एक बैठक में जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा परिदृश्य का जायजा लेगा। इसके बाद ही विधानसभा चुनाव को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग

जम्मू-कश्मीर में अंतिम बार विधानसभा चुनाव वर्ष 2014 में हुए थे और उसके बाद यहां सत्ता संभालने वाली पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार जून 2018 में गिर गई थी। उसके बाद से जम्मू-कश्मीर में कोई निर्वाचित सरकार नहीं है और उपराज्यपाल के हाथ में शासन-प्रशासन की डोर है। विभिन्न राजनीतिक दल प्रदेश में जल्द विधानसभा चुनाव कराने और जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग कर रहे हैं।

चुनाव चिह्न के आबंटन के लिए आवेदन मांगे

हाल ही में लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर के सभी पांच संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में बीते 35 वर्ष के दौरान अब तक का सबसे ज्यादा 58.46 प्रतिशत मतदान हुआ है। पूरी चुनाव प्रक्रिया के दौरान शांति व सौहार्द का वातावरण बना रहा। इससे उत्साहित होकर चुनाव आयोग ने अब विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया को शुरू करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए प्रदेश के सभी गैर मान्यता प्राप्त दलों से चुनाव चिह्न के आबंटन के लिए आवेदन मांगे हैं।

प्रदेश के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार जम्मू-कश्मीर में सितंबर 2024 की समाप्ति से पहले विधानसभा चुनाव कराए जाने हैं। चुनाव आयोग चाहता है कि इस समय जम्मू-कश्मीर में जो माहौल बना है और मतदाताओं में जो उत्साह है, उसका पूरा लाभ उठाते हुए जल्द विधानसभा चुनाव कराए जाएं।

राजनीतिक दल बोले-विधानसभा चुनाव के लिए हैं तैयार

नेशनल कान्फ्रेंस के प्रवक्ता तनवीर सादिक ने कहा कि हम तो विधानसभा चुनाव के लिए तैयार बैठे हैं। जम्मू-कश्मीर की जनता तो कब से इन चुनावों का इंतजार कर रही है। अब इनमें और देरी नहीं होनी चाहिए। कांग्रेस के प्रवक्ता रविंद्र शर्मा ने कहा कि चुनाव आयोग के पास अब जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव टालने का कोई बहाना नहीं है। उम्मीद करनी चाहिए कि अब केंद्र सरकार यहां चुनाव स्थगित नहीं कराएगी।

पीडीपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व एमएलसी फिरदौस टाक ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की जनता और हमारी पार्टी विधानसभा चुनाव के लिए तैयार है। वहीं भाजपा ने भी कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए वह शुरू से तैयार है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें