Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कश्मीर के मंदिरों में लगे प्रोजेक्टर, प्राण प्रतिष्ठा का होगा सीधा प्रसारण; धार्मिक समारोह में उमड़ेंगे हजारों श्रद्धालु

रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर कश्मीर में जबरदस्त तैयारी चल रही है। श्रीनगर बारामुला अनंतनाग और कुपवाड़ा के प्रमुख मंदिरों को सजाया जा रहा है। दीपोत्सव के साथ ही प्रोजेक्टर लगाकर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा। चर्चा है कि श्रीनगर के ऐतिहासिक लाल चौक पर भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लाइव दिखाया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Fri, 19 Jan 2024 06:50 AM (IST)
Hero Image
कश्मीर के मंदिरों में लगे प्रोजेक्टर, प्राण प्रतिष्ठा का होगा सीधा प्रसारण

 जागरण संवाददाता, श्रीनगर। रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर कश्मीर में जबरदस्त तैयारी चल रही है। श्रीनगर, बारामुला, अनंतनाग और कुपवाड़ा के प्रमुख मंदिरों को सजाया जा रहा है। दीपोत्सव के साथ ही प्रोजेक्टर लगाकर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा। चर्चा है कि श्रीनगर के ऐतिहासिक लाल चौक पर भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लाइव दिखाया जाएगा। हालांकि अभी इसकी कोई पुष्टि नहीं कर रहा है।

श्रीनगर के शंकराचार्य मंदिर, बारामुला के राम मंदिर, अनंतनाग के मार्टंड सूर्य मंदिर, कुपवाड़ा के टिटवाल में माता शारदा के मंदिर सहित कई मंदिरों में 22 जनवरी को विशेष समारोह होंगे। दिनभर पूजा-अर्चना होगी। इससे पूर्व शुक्रवार इन मंदिरों की साफ-सफाई होगी।

भव्य धार्मिक समारोह में काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे

भाजपा की कश्मीर इकाई के वरिष्ठ नेता अल्ताफ ठाकुर ने कहा कि पूरे देश की तरह कश्मीर में भी लोग इस दिन को आस्था व श्रद्धा के साथ मनाएंगे। अनंतनाग जिले के मट्टन इलाके में मार्तंड मंदिर वेलफेयर कमेटी के अध्यक्ष अशोक सिद्दा ने कहा कि मंदिर में भी भव्य धार्मिक समारोह होगा जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। समारोह में राजस्थान से स्वामी रुद्रनाथ भी जत्थे के साथ आएंगे। मंदिर में श्री राम लला की विशेष पूजा की जाएगी। मंदिर परिसर में उत्सव भी मनाया जाएगा।

कश्मीर में हर्षोल्लास के साथ होगा कार्यक्रम

कश्मीरी पंडित संघर्ष समिति के अध्यक्ष संजय टिक्कू ने कहा कि 22 जनवरी का दिन कश्मीर में हर्षोल्लास के साथ कार्यक्रम होगा। सूत्रों के अनुसार, लाल चौक पर घंटाघर में सोमवार को सुबह से आयोजन शुरू हो जाएंगे। कार्यक्रम एलईडी पर लाइव दिखाया जाएगा। हालांकि तैयारियों को अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है।