Move to Jagran APP

Jammu Kashmir News: अपनों के लिए आए नहीं लेकिन उमर अब्दुल्ला के चुनाव प्रचार में इस दिन शामिल होंगे राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और बारामुला-कुपवाड़ा लोकसभा सीट (Baramulla-Kupwara Lok Sabha Seat 2024) प्रत्याशी उमर अब्दुल्ला के चुनाव प्रचार के लिए आ श्रीनगर आ सकते हैं। प्रदेश में इस बास सीटों के बंटवारे में सीटों के बंटवारे में पीडीपी बाहर है। इसलिए महबूबा मुफ्ती भी खुद चुनावी मैदान में हैं। इससे पहले कांग्रेस नेता अपने प्रत्याशी लाल सिंह के चुनाव प्रचार में नहीं आए थे।

By Monu Kumar Jha Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Mon, 22 Apr 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: उमर अब्दुल्ला के लिए चुनाव प्रचार करने इस दिन आ सकते हैं राहुल गांधी।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। (Jammu Kashmir Lok Sabha Election 2024 Hindi News) कांग्रेस नेता राहुल गांधी जम्मू कश्मीर में भले ही अपनी पार्टी के प्रत्याशियों का चुनाव प्रचार करने के लिए नहीं पहुंचे हैं, किंतु कश्मीर में वह नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के प्रचार के लिए आ सकते हैं। वह नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) के लिए चुनावी सभा कर सकते हैं।

हालांकि, राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का चुनावी कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन उनके कश्मीर आने की संभावनाएं प्रबल है। उमर अब्दुल्ला बारामुला-कुपवाड़ा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। बता दें कि जम्मू संभाग की दोनों सीटों पर अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन के लिए स्टार प्रचारक राहुल गांधी और प्रियंका गांधी नहीं आए हैं।

 महबूबा मुफ्ती खुद भी अनंतनाग-राजौरी सीट से लड़ रही चुनाव

नेकां और कांग्रेस जम्मू कश्मीर में आइएनडीआइ गठबंधन (INDI Alliance) के तहत चुनाव लड़ रही हैं। सीटों के बंटवारे में पीडीपी बाहर है। इसलिए उसने कश्मीर की सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। पीडीपी (PDP News) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) खुद भी अनंतनाग-राजौरी सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

कांग्रेस (Jammu Kashmir Congress) के प्रदेश प्रधान विकार रसूल का कहना है कि हमारे नेता निश्चित तौर पर कश्मीर में अपने सहयोगी नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार करेंगे। उन्होंने कहा कि फिलहाल राहुल गांधी का कार्यक्रम तय नहीं हुआ है, मगर उमर अब्दुल्ला के समर्थन में प्रचार के लिए वह आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Rajnath Singh in Siachen: 'दीपावली का पहला दीपक, होली का पहला रंग सैनिकों संग', राजनाथ सिंह ने जवानों से किया संवाद

व्यस्त होने के कारण वह जम्मू संभाग के दौरे पर नहीं आ पाए। बता दें कि जब जम्मू-कश्मीर में नेकां-कांग्रेस की गठबंधन सरकार बनी थी तो उसमें इस गठबंधन को बनाए रखने में राहुल गांधी की अहम भूमिका रही थी।

लद्दाख में जल्द प्रत्याशी घोषित करेगी कांग्रेस

लद्दाख (Ladakh News) की एकमात्र लोकसभा सीट (Lok Sabha Seat 2024) पर 20 मई को मतदान है। आइएनडीआइ गठबंधन में समझौते के तहत यह सीट कांग्रेस को मिली है, लेकिन अभी प्रत्याशी नहीं उतारा गया है। प्रदेश कांग्रेस का कहना है कि जल्द ही प्रत्याशी मैदान में उतार दिया जाएगा। इस सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) चुनाव प्रचार में कांग्रेस का सहयोग करेगी।

26 के बाद नेकां के प्रचार में पूरी ताकत लगाएगी कांग्रेस प्रदेश में जम्मू-रियासी संसदीय सीट पर मतदान 26 अप्रैल को है। इसके साथ ही कांग्रेस के नेताओं का पूरा ध्यान कश्मीर की तीनों सीटों पर नेशनल कान्फ्रेंस के प्रत्याशियों के लिए प्रचार पर केंद्रित हो जाएगा।

अनंतनाग-राजौरी सीट पर भले ही पीडीपी (PDP News) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) मैदान में हैं, लेकिन कांग्रेस नेता समझौते के तहत नेकां उम्मीदवार के पक्ष में ही प्रचार करेंगे। इस दौरान कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी बारामुला सीट के प्रत्याशी नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला के समर्थन में प्रचार करने आ सकते हैं।

कांग्रेस के प्रदेश प्रधान विकार रसूल, रमण भल्ला, चौधरी लाल सिंह, मूलाराम, ताराचंद, योगेश साहनी, रविंद्र शर्मा व अन्य नेता प्रचार के लिए कश्मीर का रुख करेंगे। ये सभी नेता अनंतनाग-राजौरी सीट के लिए राजौरी में भी प्रचार करेंगे।

कांग्रेस के महासचिव गुलाम अहमद मीर का अनंतनाग में काफी प्रभाव है। वह पिछला चुनाव अनंतनाग-राजौरी सीट से लड़ चुके हैं और दूसरे स्थान पर रहे थे। इस बार नेशनल कान्फ्रेंस के मियां अल्ताफ अहमद लारवी चुनाव मैदान में हैं, उनके समर्थन में कांग्रेस के नेता प्रचार करेंगे।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: DPAP ने श्रीनगर सीट से आमिर भट्ट को बनाया उम्मीदवार, NC और PDP के इस प्रत्याशी से सीधी टक्कर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।