Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Weather: पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी के साथ बारिश, विभाग ने 31 दिसंबर तक मौसम को लेकर की ये बड़ी भविष्यवाणी

Jammu Kashmir Weather Update गुलमर्ग समेत कुछ उच्च पर्वतीय इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई और कुछ जगहों पर मामूली बूंदाबांदी भी देखी गई। अगले 24 घंटे के दौरान घाटी में मौसम शुष्क बना रहेगा। वहीं जम्मू में भी आंशिक रूप से बादल छाए रहे। तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक 31 दिसंबर तक घाटी के मौसम में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने वाला है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 24 Dec 2023 08:19 AM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir Weather News: गुलमर्ग समेत कुछ उच्च पर्वतीय इलाकों में हलकी बर्फबारी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम में शनिवार को परिवर्तन आया। गुलमर्ग समेत कुछ उच्च पर्वतीय इलाकों में हलकी बर्फबारी हुई और कुछ जगहों पर मामूली बूंदाबांदी भी हुई। इससे भीषण ठंड के प्रकोप से थोड़ी राहत मिली। न्यूनतम तापमान में सुधार आया। गुलमर्ग को छोड़ बाकी स्थानों पर यह तापमान शून्य से ऊपर आ गया।

समूची घाटी में भीषण ठंड

अगले 24 घंटे के दौरान घाटी में मौसम शुष्क बना रहेगा। वहीं जम्मू में भी आंशिक रूप से बादल छाए रहे। तापमान में गिरावट दर्ज की गई। काफी समय से घाटी में मौसम शुष्क बना हुआ था। तापमान लगातार जमाव बिंदु से नीचे चल रहा था, जिससे समूची घाटी भीषण ठंड की चपेट में थी।

12 दिसंबर को श्रीनगर में तापमान -5.8 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का

12 दिसंबर को श्रीनगर में तापमान -5.8 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया था जो अभी तक का सबसे कम न्यूतम तापमान था। इस बीच पश्चमी विक्षोभ के सक्रिय होने से शनिवार तड़के मौसम में परिवर्तन आ गया और गुलमर्ग समेत घाटी के कुछ ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हुई। उधर शोपियां में भी शनिवार तड़के हलकी बर्फबारी और बारिश हुई। बारिश ने बर्फ को जमने नहीं दिया।

यह भी पढ़ें: Poonch Terrorist Attack: राजौरी में आज बलिदानियों का अंतिम संस्कार होने की संभावना, यूपी और उत्तराखंड से पहुंचे स्वजन

गुलमर्ग, सोनमर्ग, साधना तथा राजदान टॉप पर भी शनिवार सुबह शुरू हुई हल्की बर्फबारी का सिलसिला दोपहर तक रुक-रुक कर जारी रहा। प्राप्त जानकारी के अनुसार इन इलाकों में 1 से 3 इंच तक ताजा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई। इधर, श्रीनगर समेत घाटी के अन्य निचले इलाकों में मौसम शुष्क रहा। आसमान पर घने बादल छाए रहे। भीषण ठंड से थोड़ी राहत मिली।

जम्मू में अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम 10.2 डिग्री रिकार्ड

दूसरी ओर जम्मू संभाग के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भी हल्की बर्फबारी व वर्षा हुई। हालांकि मैदानी क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए रहे। जिससे धूप कमजोर रही, लेकिन तापमान में सुधार आया। जम्मू में अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम 10.2 डिग्री रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग ने बताया है कि 31 दिसंबर तक घाटी के मौसम में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं आने वाला है।

यह भी पढ़ें: Jammu News: राजौरी-पुंछ में आतंकी हिंसा के पीछे चीन-पाकिस्तान का षड्यंत्र, एलएसी पर भारतीय सेना ने बढ़ाई तैनाती

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर