Move to Jagran APP

Engineer Rashid: नई सरकार के गठन से पहले बारामूला सांसद इंजीनियर रशीद को राहत, अदालत ने फिर बढ़ाई अंतरिम जमानत

Jammu Kashmir News जम्मू-कश्मीर में चुनाव से पहले अपनी पार्टी के लिए अंतरिम बेल पर बाहर आए इंजीनियर रशीद (Engineer Rashid) फिलहाल जेल से बाहर हैं। आज दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने उनकी जमानत एक बार फिर से 28 अक्टूबर तक के लिए बढ़ा दी है। इससे पहले बीते शनिवार को उन्हें तीन दिन की अंतरिम जमानत दी गई थी।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 15 Oct 2024 04:43 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: जम्मू-कश्मीर में बारामूला सांसद की अदालत ने बढ़ाई अंतरिम जमानत

जेएनएन, श्रीनगर। Jammu Kashmir Election 2024: बारामूला संसदीय सीट से सांसद इंजीनियर रशीद (Engineer Rashid Gets Bail) की अंतरिम जमानत बढ़ा दी गई है। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने कथित तौर पर आतंकी फंडिंग मामले में शामिल रशीद की अंतरिम जमानत 28 अक्टूबर 2024 तक बढ़ा दी है। कोर्ट ने रशीद इंजीनियर की अंतरिम जमानत उनके पिता के मेडिकल ग्राउंड के आधार पर बढ़ाई है।

गए शनिवार को दिल्ली में मौजूद पटियाला हाउस कोर्ट ने रशीद की अंतरिम जमानत की अवधि 15 अक्टूबर तक के लिए बढ़ा दी थी। इससे पहले उन्हें 2 अक्टूबर तक अंतरिम जमानत पर छोड़ गया था। लेकिन पहली अक्टूबर को उनकी जमानत की अवधि 10 दिन के लिए बढ़ा दी गई थी।

तिहाड़ जेल में बंद अवामी इत्तिहाद पार्टी के चेयरमैन और बारामूला सीट से सांसद इंजीनियर रशीद को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने साल 2019 में इंजीनियर रशीद को आतंकी फंडिग मामले में गिरफ्तार किया था। उसके बाद से ही वह तिहाड़ में बंद है।

अवामी इत्तिहाद पार्टी को मिली थी सिर्फ एक सीट

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुए। इस चुनाव में नेकां और कांग्रेस गठबंधन को बहुमत मिला। वहीं अनुच्छेद 370 हटने के बाद केंद्रशासित प्रदेश में पहला विधानसभा चुनाव था। इस चुनाव में इंजीनियर रशीद की अवामी इत्तिहाद पार्टी को सिर्फ एक ही सीट मिल सकी।

यह भी पढ़ें- Engineer Rashid Exclusive: 'फारूक साहब मैं भाजपा का एजेंट नहीं, कश्मीरियों की आवाज हूं'; मिशन कश्मीर पर क्या बोले इंजीनियर रशीद

इंजीनियर रशीद की पार्टी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में 44 उम्मीवार उतारे थे। एक सीट के अलावा कई सीटों पर आवामी इत्तिहाद पार्टी के उम्मीदवारों की जमानत भी जब्त हो गई।

2 अक्टूबर तक के लिए मिली थी जमानत

रशीद को क्यों मिली इंजीनियर रशीद ने पटियाला हाउस कोर्ट में जमानत के लिए विशेष आवेदन दिया था। उसने तर्क दिया कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों को देखते हुए अपनी अवामी इतिहाद पार्टी (AIP) के उम्मीदवारों के लिए प्रचार कर सकें इसके लिए उसे जमानत दी जाए। जिसके बाद अदालत ने उसे 2 अक्टूबर तक के लिए जमानत दी। हालांकि, 3 तारीख को उसे सरेंडर करना होगा। यह तारीख बाद में बढ़ती गई।

उमर अब्दुल्ला का दी थी शिकस्त

लोकसभा चुनाव में कश्मीर की बारामूला संसदीय सीट से इंजीनियर रशीद का मुकाबला उमर अब्दुल्ला से था। रशीद ने जेल में रहते हुए नेकां उपाध्यक्ष को करीब 2 लाख 5 हजार वोटों से शिकस्त दी थी। वहीं, तीसरे नंबर पर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (पीसी) के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन रहे थे।

इससे पहले, इंजीनियर रशीद को पैरोल दी गई थी ताकि वह लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ले सकें। रशीद ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा में दो बार कुपवाड़ा जिले के लंगेट विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

यह भी पढ़ें- इंजीनियर रशीद को कोर्ट से मिली राहत, 3 दिन के लिए बढ़ी अंतरिम जमानत; अब इस दिन करना होगा सरेंडर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें