Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: गुलमर्ग में हिमस्खलन की चपेट में आए चार स्कीयर को बचाव दल ने बचाया, विदेशी भी थे शामिल

Srinagar News पर्यटनस्थल गुलमर्ग स्की रिजॉर्ट में सोमवार दोपहर को अफरवात चोटी पर चार युवक स्कीईंग करते हिमस्खलन की चपेट में आ गए। जिन्हें बाद में बचाया गया। एक सप्ताह में यहां तीसरा हिमस्खलन का मामला है। बताया जाता है कि हिमस्खलन मध्यम स्तर का था। बता दें कि शनिवार रविवार और सोमवार सुबह गुलमर्ग में हिमस्खलन के खतरे की चेतावनी जारी हो गई थी।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 06 Feb 2024 08:33 AM (IST)
Hero Image
Srinagar News: गुलमर्ग में हिमस्खलन की चपेट में आए चार स्कीयर को बचाव दल ने बचाया। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। पर्यटनस्थल गुलमर्ग स्की रिजॉर्ट में सोमवार दोपहर को अफरवात चोटी पर चार युवक स्कीईंग करते हिमस्खलन की चपेट में आ गए। पर्यटन विभाग द्वारा नियुक्त विदेशी स्नो सेफ्टी ऑफिसर (एसएसओ) ब्रायन न्यूमैन के नेतृत्व में स्की पेट्रोल टीम करीब पांच मिनट के भीतर मौके पर पहुंच गई।

एक सप्ताह में यहां तीसरा हिमस्खलन का मामला

टीम में काफी संख्या में स्थानीय स्कीयर मौजूद थे जिन्होंने बहादुरी दिखाते हुए चारों स्कीयर को बर्फ में ढूंढ निकाला। एक सप्ताह में यहां तीसरा हिमस्खलन का मामला है। बताया जाता है कि हिमस्खलन मध्यम स्तर का था। बता दें कि शनिवार, रविवार और सोमवार सुबह गुलमर्ग में हिमस्खलन के खतरे की चेतावनी जारी हो गई थी।

गोंडाला स्टेशनों पर अतिरिक्त साइनेज लगाने का मिला निर्देश

गोंडाला स्टेशनों पर अतिरिक्त साइनेज लगाने का भी निर्देश दिया गया है। यह अनिवार्य कर दिया है कि गोंडोला के जी3 स्टेशन से आगे बढ़ने वाले सभी स्कीयर के पास सभी सुरक्षा उपकरण विशेष रूप से एक बीप, जांच, फावड़ा और हिमस्खलन एयरबैग हों।

यह भी पढ़ें:  J&K News: सांबा के सीमावर्ती इलाकों में गश्त बढ़ाने के निर्देश, DIG ने अपराध व सुरक्षा के लेकर की समीक्षा बैठक

बचाव अभियान कुछ ही मिनटों में समाप्त 

अफरवात चोटी पर जिस समय यह हिमस्खलन हुआ, उस समय स्कीयर के दो समूह जिनमें 20 स्थानीय और विदेशी शामिल थे। चार स्कीयर ही फंस गए। बचाव अभियान कुछ ही मिनटों में समाप्त हो गया। घटना में किसी के घायल होने या जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि जो स्कीयर फंसे थे उनमें से अधिकतर श्रीनगर के थे और कुछ विदेशी भी।

यह भी पढ़ें: J&K News: पत्नीटॉप में लगेगा भारत का सबसे ऊंचा तिरंगा... 425 फीट होगी ऊंचाई, हजारों पर्यटक होंगे आकर्षित

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें