Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तानी आतंकी सुमामा की जानकारी देने पर पर 3 लाख का इनाम, कश्मीरी युवाओं में भरता था जिहाद का जहर

जम्मू-कश्मीर पुलिस के काउंटर इंटेलीजेंस विंग कश्मीर (सीआईके) ने लश्कर-ए-तैयबा के एक पाकिस्तानी आतंकी सुमामा उर्फ इलियास उर्फ बाबर की पहचान की है जो घाटी में युवाओं को आतंकी संगठनों में भर्ती करने और उनके लिए पैसे जुटाने में शामिल है। सीआईके ने उसके बारे में जानकारी देने वालों के लिए तीन लाख रुपये के इनाम की घोषणा की है।

By naveen sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 25 Aug 2024 01:47 PM (IST)
Hero Image
सीआइके ने पाकिस्तानी आतंकी सुमामा को चिन्हित किया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, कश्मीर। जम्मू कश्मीर में विशेषकर कश्मीर घाटी में स्थानीय युवाओं को धर्म के नाम पर बरगला कर उन्हें आतंकी संगठनों में भर्ती करने, उनके जरिये आतंकियों के लिए पैसा पहुंचाने के षड्यंत्र में लिप्त लश्कर-ए-तैयबा के एक पाकिस्तानी आतंकी को सुरक्षाबलों ने चिह्नित कर लिया है।

उसका नाम सुमामा उर्फ इलियास उर्फ बाबर है। जम्मू कश्मीर पुलिस के काउंटर इंटेलीजेंस विंग कश्मीर सीआइके ने उसके बारे में लोगों को सचेत किया और कहा कि उसके बारे में जानकारी देने वाले वालों के लिए तीन लाख का इनाम भी घोषित किया है।

आतंकी बनने जा रहे कुछ युवाओं को भी पकड़ा गया

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सीआईके ने स्थानीय युवाओं को आतंकी संगठनों में भर्ती करने में लिप्त तत्वों का पता लगाने के लिए एक अभियान चला रखा है। इसके लिए सोशल मीडिया की निगरानी के साथ साथ आन ग्राउंड ह्यमून इंटेलीजेंस नेटवर्क की भी पूरी मदद ली जा रही है। इसके अलावा आतंकी बनने जा रहे कुछ युवकों को भी पकड़ा गया और उनसे भी पूछताछ की गई।

युवाओं में जिहादी मानसिकता पैदा करता है सुमामा

इस पूरी प्रक्रिया के दौरान सीआइके ने सुमामा के बारे में पता लगाया है। वह लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम करता है। वह सोशल मीडिया के जरिये भी और अन्य माध्यमों से भी कश्मीर घाटी के युवाओं के साथ संपर्क बना, उनमें जिहादी मानसिकता पैदा करता है।

उसके बाद उन्हें वह जम्मू कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए आतंकी संगठनों के लिए पैसा जुटाने व उसे बांटने के लिए इस्तेमाल करता है। कई मामलों में वह उन्हें आतंकी हमलों के लिए भी इस्तेमाल करता है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: अब आतंकियों को करारा जवाब देंगे ग्रामीण, पुलिस थाने से लोगों को दी जा रही राइफल

सुमामा को पता बताने पर 3 लाख का इनाम

प्रवक्ता ने बताया कि समामा की उम्र लगभग 35 वर्ष है और उसके चेहरे पर दाढ़ी है। उसका रंग गेहुंआ है और वह अक्सर सलवार कमीज व जैकेट पहनता है। वह चश्मा भी पहनता है। उसके बारे में जानकारी देने वाले के लिए तीन लाख रुपये का इनाम भी रखा गया है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: कुख्यात अपराधी को पीएसए लगाकर भेजा जेल, कोर्ट ने बताया समाज के लिए खतरा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर