Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Srinagar News: DGP स्वैन के बयान पर मचा घमासान, PDP सहित इन पार्टियों ने बताया कार्यकर्ताओं का अपमान; बर्खास्तगी की उठी मांग

जम्मू-कश्मीर में पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आर आर स्वैन ने हालिया बयान की क्षेत्रीय पार्टियों ने निंदा की है। पीडीपी ने तो पुलिस महानिदेशक की बर्खास्तगी तक की मांग कर दी। साथ ही एनसी और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने डीजीपी की टिप्पणी को अनुचित और पार्टी कार्यकर्ताओं का अपमान बताया। बता दें कि डीजीपी स्वैन ने कहा कि क्षेत्रीय संगठन राजनीतिक लाभ के लिए आतंकवादी नेताओं के साथ सहयोग कर रहे हैं।

By Agency Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 16 Jul 2024 09:11 PM (IST)
Hero Image
DGP स्वैन के बयान पर मचा घमासान, बर्खास्तगी की उठी मांग।

पीटीआई, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में मुख्यधारा के राजनीतिक दलों ने मंगलवार को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आर आर स्वैन की हालिया बयान की आलोचना की है। जहां पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने डीजीपी की बर्खास्तगी की मांग कर दी है। वहीं, एनसी और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने उनकी टिप्पणी को अनुचित और पार्टी कार्यकर्ताओं का अपमान बताया है।

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी आर आर स्वैन ने आईआईएम में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा था कि क्षेत्रीय संगठन 'राजनीतिक लाभ' के लिए आतंकवादी नेताओं के साथ सहयोग कर रहे हैं। पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने जहां स्वैन की बर्खास्तगी की मांग की, वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने पुलिस प्रमुख की टिप्पणी को अनुचित और उनके पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए बलिदान का अपमान बताया।

क्षेत्रीय दलों ने दिया आतंकवादी नेताओं को बढ़ावा- आर आर स्वैन

आर आर स्वैन ने सोमवार को दावा किया कि पाकिस्तान ने आतंकवाद के चरम के दौरान जम्मू-कश्मीर में नागरिक समाज के सभी पहलुओं में घुसपैठ की और क्षेत्रीय दलों ने राजनीतिक लाभ के लिए आतंकवादी नेताओं को बढ़ावा दिया।

नासिर सोगामी ने डीजीपी के बयान को लेकर दी अपनी प्रतिक्रिया

एनसी ने देश के लिए अपने बलिदानों को उजागर किया और स्वैन के बयान की निंदा की, इसके कश्मीर क्षेत्र के प्रमुख नासिर सोगामी ने मकबूल शेरवानी और मोहम्मद यूसुफ हलवाई का उदाहरण दिया। सोगामी ने कहा कि यह बयान देकर डीजीपी ने मकबूल शेरवानी जैसे नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेताओं के महान बलिदानों का अपमान किया है, जिन्होंने 1948 में कश्मीर में भारतीय सेना की लैंडिंग को आसान बनाने के लिए दो दिनों तक पाकिस्तानी हमलावरों को गुमराह किया।

बयान को मोहम्मद यूसुफ हलवाई का बताया अपमान

उन्होंने कहा कि ये बयान मोहम्मद यूसुफ हलवाई का भी अपमान है, जिन्होंने 1989 में स्वतंत्रता दिवस पर आतंकवादी समूहों द्वारा ब्लैकआउट के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि देश की अखंडता के लिए तीन हजार से अधिक एनसी नेताओं ने अपनी जान कुर्बान की है। एनसी नेता ने कहा कि कभी-कभी राजनीतिक दलों में भी कुछ गलत होने की संभावना होती है, लेकिन यह पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के लिए भी सच है। लेकिन ये अपवाद हैं और अपवाद कभी भी परिभाषा नहीं हो सकते।

तुच्छ बयान लोगों के बलिदान को आंकते कमतर- नासिर सोगामी

उन्होंने कहा कि ऐसे तुच्छ बयान केवल लोगों के बलिदान को कमतर आंकते हैं और सीमा पार हमारे दुश्मन की मदद करते हैं। स्वैन को हटाने की मांग करते हुए मुफ्ती ने क्षेत्र में युवा सेना अधिकारियों के बीच बढ़ती हताहतों पर भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने डीजीपी पर स्थानीय लोगों के साथ 'पाकिस्तानियों' जैसा व्यवहार करने का आरोप लगाया।

डीजीपी को कर दिया जाना चाहिए था बर्खास्त- महबूबा मुफ्ती

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों में 'पिछले 32 महीनों में 50 सैनिकों की मौत' के लिए जवाबदेही की मांग करते हुए कहा कि अब तक सभी को सजा मिल जानी चाहिए थी और डीजीपी को बर्खास्त कर दिया जाना चाहिए था। साथ ही दुर्भाग्य से कोई जवाबदेही नहीं है...। अन्य राजनीतिक दलों ने भी बहादुर सैनिकों की मौत की निंदा की और खेद व्यक्त किया कि कोई जवाबदेही नहीं है।

मुफ्ती ने दावा किया कि वर्तमान डीजीपी राजनीतिक रूप से चीजों को ठीक करने में अधिक व्यस्त हैं। वह पीडीपी को कुचलने और लोगों को परेशान करने में अधिक व्यस्त हैं।

कांग्रेस, सीपीआई (एम) और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने की निंदा

इसके साथ ही कांग्रेस, सीपीआई(एम) और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेताओं ने स्वैन के बयान की निंदा की और उनसे अपने पेशेवर कर्तव्यों पर ध्यान केंद्रित करने और राजनीतिक टिप्पणी से बचने का आग्रह किया। वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम अहमद मीर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के डीजीपी के पद पर बैठे एक वरिष्ठ अधिकारी को ऐसा गैर-जिम्मेदाराना बयान देना शोभा नहीं देता। राजनीतिक दलों ने लोकतंत्र और संविधान के हित में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने में हाल के लोकसभा चुनाव में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाई है।

अपनी प्रोफेशन तक ही रखें सीमित- एम वाई तारिगामी

वरिष्ठ सीपीआई(एम) नेता एम वाई तारिगामी ने कहा कि डीजीपी को 'खुद को अपनी प्रोफेशन तक ही सीमित रखना चाहिए'। उन्होंने कहा कि वे एक पेशेवर अधिकारी हैं और उन्हें खुद को उसी दायरे में सीमित रखना चाहिए। उन्हें राजनीति में शामिल नहीं होना चाहिए... हमारे देश की शासन प्रणाली इसी तरह काम करने के लिए बनाई गई है।'

ये भी पढ़ें: Jammu Terror Attack: 'लॉ एंड ऑर्डर संभालने की बजाय...', आतंकी हमलों पर DGP के विवादित बयान पर भड़कीं महबूबा मुफ्ती

DGP की टिप्पणी तिरस्कार और अवमानना का संकेत- सज्जाद लोन

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन ने डीजीपी की टिप्पणी को लोकतंत्र के प्रति 'तिरस्कार और अवमानना' का संकेत बताया। 'मुख्यधारा की पार्टियों से संबंधित जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजी द्वारा की गई टिप्पणी कम से कम कहने के लिए अनुचित है। एक बुनियादी, अल्पविकसित कार्यशील लोकतंत्र में भी एक सेवारत पुलिस अधिकारी द्वारा इस तरह के बयान बर्दाश्त नहीं किए जाते।

सज्जाद लोन ने एक्स पर लिखी ये बात

सज्जाद लोन ने एक्स पर लिखा कि सेवारत अधिकारियों द्वारा इस तरह के बयान लोकतंत्र से संबंधित किसी भी चीज़ के प्रति तिरस्कार और अवमानना ​​का संकेत हैं। ऐसी दुखद स्थिति और इससे भी दुखद यह है कि इस दुखद स्थिति के पटकथा लेखक जम्मू-कश्मीर को इस स्तर पर लाने में गर्व महसूस करते हैं।

ये भी पढ़ें: Doda Encounter: 'पहले ही प्रयास में सेना की हर परीक्षा कर ली पास', बेटे की शहादत पर झलका बृजेश थापा के पिता का दर्द

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर