Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ठंड दिखा रही तेवर: भीषण सर्दी से कांपे लोग, कोहरे की आगोश में जम्मू-कश्मीर; अगले पांच दिन ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Jammu-Kashmir Weather जम्मू कश्मीर में नया वर्ष अब तक सूखा ही गुजरा है। जम्मू के पहाड़ी क्षेत्र तो छोड़ ही दें कश्मीर में भी इस साल अब अब तक न तो वर्षा हुई और न हिमपात। इसके बावजूद भीषण ठंड पड़ रही है। कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में शुष्क मौसम के बीच वीरवार को हल्की धूप रही। वहीं तापमान के जमाव बिंदु से नीचे बना हुआ है।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Fri, 05 Jan 2024 08:21 AM (IST)
Hero Image
कोहरे की आगोश में जम्मू-कश्मीर, भीषण सर्दी से कांपे लोग

जागरण संवाददाता, जम्मू/श्रीनगर। Jammu-Kashmir Weather News: जम्मू कश्मीर में नया वर्ष अब तक सूखा ही गुजरा है।

जम्मू के पहाड़ी क्षेत्र तो छोड़ ही दें कश्मीर में भी इस साल अब अब तक न तो वर्षा हुई और न हिमपात। इसके बावजूद भीषण ठंड पड़ रही है। वीरवार को जम्मू और श्रीनगर का अधिकतम तापमान एक समान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

कोहरे के कारण गाड़ियां और ट्रेन लेट

मैदानी क्षेत्र घने कोहरे के आगोश में हैं। इससे सड़क, रेल और हवाई यातायात लगातार प्रभावित हो रहा है। वीरवार को 16 रेलगाड़ियां कई घंटों की देरी से जम्मू पहुंचीं।

दो उड़ानें भी रद हुईं। शाम को घने कोहरे के कारण दृश्यता नाकाफी रही। इससे दो विमान जम्मू हवाई अड्डे में उतर नहीं पाए। दिल्ली से जम्मू आ रहे इंडिगो के विमान को वापस दिल्ली लौटना पड़ा।

कश्मीर में है शुष्क मौसम

वहीं, श्रीनगर से जम्मू आकर मुंबई जाने वाली इंडिगो की उड़ान भी नहीं उतर सकी। इस विमान को जम्मू हवाई अड्डे में उतारने की बजाय दिल्ली डायवर्ट करना पड़ा। कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में शुष्क मौसम के बीच वीरवार को हल्की धूप रही। तापमान के जमाव बिंदु से नीचे बने रहने के चलते भीषण ठंड का प्रकोप बराबर बना रहा। जम्मू में पूरे दिन बादल छाये रहे।

तापमान और गिरने से बढ़ी गलन

तापमान और गिरने से गलन बढ़ गई है। जम्मू संभाग में कटड़ा और कठुआ को छोड़कर अन्य दूसरे सभी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया।

बनिहाल को छोड़ कर दूसरे सभी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान भी 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है।मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मुख्तार अहमद ने कहा कि 10 जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कोई आसार नहीं है। तब तक मौसम के मिजाज शुष्क ही रहेंगे। अलबत्ता, भीषण ठंड बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में कोहरे और भीषण ठंड का 'डबल अटैक', डल झील समेत नलो में जमा पानी; अगले छह दिन ऐसा रहेगा मौसम


ये रेलगाड़ियां देरी से जम्मू पहुंचीं

श्री शक्ति एक्सप्रेस एक घंटे, हेमकुंड एक्सप्रेस दो घंटे, जम्मू मेल दो घंटे, पूजा एक्सप्रेस 10 घंटे, टाटा मूरी दो घंटे, मालवा एक्सप्रेस छह घंटे, झेलम एक्सप्रेस छह घंटे, दुर्ग एक्सप्रेस छह घंटे, हिमगिरी एक्सप्रेस दो घंटे, हापा एक्सप्रेस तीन घंटे, बर्फानी एक्सप्रेस आठ घंटे, उत्तर संपर्क क्रांति चार घंटे, हमसफर एक्सप्रेस 11 घंटे, सियालदाह एक्सप्रेस पांच घंटे देरी से जम्मू पहुंची। पूजा एक्सप्रेस को पांच घंटे की देरी से रवाना किया गया।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather: शीतलहर का प्रकोप जारी... कई जगह बर्फबारी के आसार, दिन-रात पड़ रही एक जैसी ठंड

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर