Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में कोहरे और भीषण ठंड का 'डबल अटैक', डल झील समेत नलो में जमा पानी; अगले छह दिन ऐसा रहेगा मौसम

Jammu-Kashmir Weather Today जम्मू कश्मीर में भीषण ठंड में बुधवार को भी जनजीवन ठिठुरा रहा। कश्मीर में शीत लहर काफी बढ़ गई है और रात का पारा जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे रहा। नौ जनवरी तक प्रदेश में मौसम के मिजाज ऐसा ही शुष्क बना रहने की संभावना जताई है। श्रीनगर का न्यूनतम तापमान माइनस 4.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि गुलमर्ग से ज्यादा ठंडा रहा।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Thu, 04 Jan 2024 08:18 AM (IST)
Hero Image
जम्मी कश्मीर में पड़ रही भीषण ठंड

जागरण संवाददाता, जम्मू/श्रीनगर। Jammu-Kashmir Weather News Today: जम्मू कश्मीर में भीषण ठंड में बुधवार को भी जनजीवन ठिठुरा रहा। कश्मीर में शीत लहर काफी बढ़ गई है और रात का पारा जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे रहा।

डल झील समेत अधिकांश जलस्रोत व नलों में पानी आंशिक तौर पर जमा रहा। जम्मू में दोपहर करीब दो बजे कुछ समय के लिए ही हल्की धूप निकली, किंतु ठंडी हवाओं ने लोगों को परेशान किया।

नौ जनवरी तक शुष्क रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने नौ जनवरी तक प्रदेश में मौसम के मिजाज ऐसा ही शुष्क बना रहने की संभावना जताई है। श्रीनगर का न्यूनतम तापमान माइनस 4.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि गुलमर्ग से ज्यादा ठंडा रहा।

गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान माइनस 3.8 डिग्री दर्ज किया गया। श्रीनगर का पारा लगातार जमाव बिंदु से काफी नीचे रहने डल झील की सतह पर बर्फ की पतली परत जम गई है।

कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हुई बर्फबारी

कश्मीर के अधिकतर मैदानी इलाकों में बर्फबारी नहीं हुई है जबकि घाटी के ऊपरी इलाकों में भी दिसंबर के अंत तक सामान्य से कम बर्फबारी हुई है।

बता दें कि घाटी में सर्दियों के सब से कठिन दौर कहलाने वाला चिल्ले कलां जारी है। 21 दिसंबर से शुरू हुए चिल्ले कलां के पहले 15 दिन शुष्क ही रहे हैं। इस दौरान न तो हिमपात हुआ और न ही बारिश।

यह भी पढ़ें- Jammu News: PM मोदी की इस योजना को लागू करने वाला देश का पहला केंद्र शासित प्रदेश बना जम्मू कश्मीर

कोहरे के साथ-साथ शीतलहर का प्रकोप

कोहरे के साथ-साथ शीतलहर ने ठंड का प्रकोप बढ़ा दिया है। दिन भर कोहरा छाया रहने के चलते अधिकतम तापमान में 7.2 डिग्री सेल्सियस तापमान सामान्य से नीचे लुढ़क गया। ठिठुरन इस कदर बढ़ गई कि दिन रात ठंड एक जैसी होने लगी है। लेकिन कोहरे और शीतलहर का प्रकोप बना रहेगा। 4-5 जनवरी को कुछ उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी में बारिश के आसार हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather: शीतलहर का प्रकोप जारी... कई जगह बर्फबारी के आसार, दिन-रात पड़ रही एक जैसी ठंड

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर