Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर में बर्फबारी अब नहीं बनेगी ट्रैफिक में बाधा, उपराज्यपाल सिन्हा ने लोक विभाग को सौंपी दर्जनों आधुनिक मशीनें

Jammu Kashmir News घाटी में इस बार ठंड के मौसम में हिमपात के दौरान कश्मीर में सड़क गलियां बाजार और सबसे जरूरी सड़के बर्फबारी के कारण से लंबे समय तक बंद नहीं रहेंगे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को लोक कार्य विभाग को बर्फ हटाने में इस्तेमाल होने वाले 170 आधुनिक मशीनें सौंपी है।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 18 Oct 2023 10:18 AM (IST)
Hero Image
उपराज्यपाल सिन्हा ने लोक विभाग को सौंपी बर्फ हटाने वाली दर्जनों आधुनिक मशीनें। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। Jammu Kashmir News:  इस बार ठंड के मौसम में हिमपात के दौरान कश्मीर में सड़क, गलियां और बाजार बर्फबारी की वजह से लंबे समय तक बंद नहीं रहेंगे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Lieutenant Governor Manoj Sinha) ने मंगलवार को लोक कार्य विभाग (सड़क एवं भवन निर्माण) के मैकेनिकल एवं अस्पताल इंजीनियिरंग निदेशालय को बर्फ हटाने में इस्तेमाल होने वाले 170 वाहन सौंपे।

अभी तक बर्फ हटाने के लिए कोई भी आधुनिक मशीन नहीं थी मौजूद

इनमें स्नो कटर, बैकहो लोडर, लाइट रिकवरी व्हीकल क्रेन, व्हील माउंटेड फ्रंट एंड लोडर, वेरिएबल स्नो प्लो, व्हील और चेन माउंटेड एक्सकेवेटर शामिल हैं।

कश्मीर में सर्दियों के दौरान हिमपात होने पर कई इलाकों में सड़कें बंद हो जाती हैं, क्योंकि बर्फ हटाने वाले उपकरणों उपलब्ध नहीं होते। इससे आम लोगों को परेशानी होती है।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: प्रत्येक पंचायत में बनाई जाए आपदा प्रबंधन समिति,उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दिया आदेश

उपराज्यपाल सिन्हा ने आधुनिक मशीनों को लोक कार्य विभाग को सौंपा

कई बार रोगियों को कंधों पर बैठा कर बर्फ पर पैदल ही अस्पताल पहुंचाना पड़ता है। इसलिए जम्मू कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बर्फ हटाने के लिए विभिन्न उपकरणों को खरीदा है। उपराज्यपाल ने इन्हें लोक कार्य विभाग के मैकेनिकल एवं अस्पताल इंजीनियिरंग निदेशालय को समर्पित कर दिया।

इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव शैलेन्द्र कुमार, कश्मीर विश्वविद्यालय की उपकुलपति प्रो. नीलोफर खान, आपदा प्रबंधन, राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण विभाग के सचिव नाजिम जई खान तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

प्रत्येक पंचायत में आपदा प्रबंधन समिति गठन करने का निर्देश

एलजी मनोज सिन्हा (LG Manoj Sinha) ने इसी के साथ प्रत्येक पंचायत में आपदा प्रबंधन समिति (Disaster management committee ) के गठन का सुझाव दिया है। उन्होंने जम्मू कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जेकेडीएमए) को निर्देश दिया है कि वह आपदा की स्थिति में सूचना, आवश्यक सेवाओं और प्रारंभिक चेतावनी तक पहुंच के लिए एक मजबूत व्यवस्था बनाने का ब्लू प्रिंट तैयार करे।

यह भी पढ़ें: कश्मीर में मंदिरों के जीर्णोद्धार व संरक्षण पर आज HC में सुनवाई, देखभाल के लिए अलग से विभाग बनाने की है मांग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।