Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Snowfall: कश्मीर के कुछ हिस्सों में हुई बर्फबारी, मार्च के शुरुआती सप्ताह को लेकर मौसम विभाग ने कही बड़ी बात

Jammu Kashmir Snowfall जम्मू-कश्मीर में मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली है। कश्मीर के ऊंचाई वाले हिस्से में ताजा बर्फबारी देखने को मिली है। वहीं मैदानी इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने एक मार्च से तीन मार्च तक भारी बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही भूस्खलन और चट्टान गिरने की चेतावनी भी जारी की है।

By Agency Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 27 Feb 2024 06:48 PM (IST)
Hero Image
कश्मीर के कुछ हिस्सों में हुई बर्फबारी (सांकेतिक)।

पीटीआई, श्रीनगर। कश्मीर के ऊंचाई वाले कुछ हिस्सों में ताजा बर्फबारी देखने को मिली है। वहीं, मैदानी इलाकों में बारिश हुई है। गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट, सोनमर्ग, पहलगाम के पर्यटक रिसॉर्ट और कोकेरनाग सहित कश्मीर के मध्य और ऊंचे इलाकों में बर्फबारी जारी है। जबकि, श्रीनगर समेत घाटी के मैदानी इलाकों में बारिश हुई है।

एक मार्च से तीन मार्च तक मध्यम बारिश

मौसम विभाग ने मौसम को लेकर कहा कि एक अन्य सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाकों में 29 फरवरी की रात या एक मार्च की सुबह से तीन मार्च की दोपहर तक व्यापक मध्यम बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है।

ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना

मौसम विभाग के सलाहकार ने बताया कि उपरोक्त प्रणाली के कारण जम्मू डिवीजन के पीरपंजाल रेंज और कश्मीर डिवीजन (अनंतनाग-पहलगाम, कुलगाम, सिंथन दर्रा, शोपियां-पीर की गली, सोनमर्ग-जोजिला) के मध्य और ऊंचे इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: Jammu News: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सीट बंटवारे पर बोले उमर अब्दुल्ला, एनसी-कांग्रेस के बीच होगी दूसरे दौर की बातचीत

भूस्खलन और पत्थर गिरने की जारी की चेतावनी

साथ ही उन्होंने कहा कि मौसम प्रणाली के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और जम्मू-कश्मीर के मध्य और ऊंचे इलाकों की अन्य प्रमुख सड़कों सहित सतह और हवाई परिवहन में व्यवधान हो सकता है। एडवाइजरी में बर्फीले इलाकों के लोगों को ढलानदार और हिमस्खलन-संभावित इलाकों में जाने से बचने की चेतावनी दी गई है और संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन और पत्थर गिरने की चेतावनी दी गई है।

ये भी पढ़ें: PM Modi Jammu Kashmir Visit: पीएम मोदी इस दिन आ सकते हैं श्रीनगर, साल 2015 के बाद करेंगे दूसरी जनसभा को संबोधित