Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पांच साल बाद स्वतंत्रता दिवस समारोह की मेजबानी करेगा श्रीनगर का बख्शी स्टेडियम, सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त

श्रीनगर का बख्शी स्टेडियम पांच साल के अंतराल के बाद जम्मू-कश्मीर के मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह की मेजबानी करेगा। प्रशासन ने लोगों से समारोह में शामिल होने की अपील की है। रविवार को बख्शी स्टेडियम में फुल ड्रेस रिहर्सल भी आयोजित की गई। परेड में पुलिस सुरक्षा बलों और स्कूली बच्चों की टुकड़ियों ने हिस्सा लिया। वहीं कलाकारों ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दिया।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 13 Aug 2023 11:25 PM (IST)
Hero Image
पांच साल बाद स्वतंत्रता दिवस समारोह की मेजबानी करेगा श्रीनगर का बख्शी स्टेडियम

श्रीनगर, जागरण संवाददाता। श्रीनगर का बख्शी स्टेडियम पांच साल बाद जम्मू-कश्मीर के मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह की मेजबानी करेगा। इसे उत्साह और उमंग के साथ मनाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रविवार को फुल ड्रेस रिहर्सल भी हो गई। इसमें स्वतंत्रता सेनानियों ने भी हिस्सा लिया। पूरे कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस समारोहों की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है।

कश्मीर में एडीजीपी विजय कुमार ने कहा कि कश्मीर में सभी समारोह शांत और सुरक्षित माहौल में कराए जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस को सुचारू ढंग से आयोजित कराने के लिए प्रशासन ने समूची घाटी में सुरक्षा के अभूतपूर्व प्रबंध कर रखे हैं। अलबत्ता, कहीं भी प्रशासनिक पाबंदी लागू नहीं होगी और न ही मोबाइल फोन व इंटरनेट सेवाएं बंद की जाएंगी।

इस बार एंट्री के लिए नहीं लगेगा पास

बख्शी स्टेडियम में समारोह में हिस्सा लेने के लिए इस बार कोई पास दिखाने की जरूरत भी नहीं होगी। अब तक समारोह में हिस्सा लेने वालों के लिए पास जारी होते थे। बख्शी स्टेडियम दशकों से जम्मू-कश्मीर के मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह की मेजबानी करता रहा है, लेकिन मरम्मत और नवीनीकरण के लिए 2018 में इसे बंद करना पड़ा था। इसके चलते पिछले पांच वर्षों से स्वतंत्रता दिवस की परेड सोनावर के शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित की जारी रही है।

LG मनोज सिन्हा फहराएंगे तिरंगा

मुख्य समारोह में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा तिरंगा फहराएंगे और मार्च पास्ट की सलामी लेंगे। इस बीच, फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान कश्मीर मंडलायुक्त विजय कुमार बिधुड़ी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्च पास्ट पर सलामी ली। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन भी किया गया। इसमें कलाकारों ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दिया।

कश्मीर में तीन स्तरीय सुरक्षा ग्रिड

फुल ड्रेस रिहर्सल के बाद एडीजीपी विजय कुमार ने कहा कि श्रीनगर समेत कश्मीर में अन्य जगहों पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा ग्रिड स्थापित किया गया है। आयोजन स्थल की ड्रोन से निगरानी की जाएगी और विशेष उपकरणों के माध्यम से हवाई रेकी भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी स्वतंत्रता दिवस समारोहों के सुचारू संचालन के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं।

एडीजीपी ने कहा कि बख्शी स्टेडियम एसके स्टेडियम की तुलना में काफी बेहतर स्थान है। यहां हमारे पास उचित पार्किंग सुविधा और आवास सुविधा है। स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए लोगों को बड़ी संख्या में आना चाहिए।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर