Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Srinagar News: कश्मीर में ताजा बर्फबारी से हवाई और सतही यातायात प्रभावित, उड़ान संचालन फिर से शुरू

श्रीनगर में ताजा बर्फबारी के कारण हवाई व सतही यातायात प्रभावित हुआ है। वहीं ताजा बर्फबारी व कम दृश्यता होने से श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आने वाली उड़ानों में देरी हुई। इससे विभिन्न स्थानों पर यात्री वाहनों सहित 1000 से अधिक वाहन फंस गए थे।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 11 Feb 2023 02:21 PM (IST)
Hero Image
कश्मीर में ताजा बर्फबारी से हवाई और सतही यातायात प्रभावित, उड़ानों में हुई देरी

श्रीनगर, 11 फरवरी (पीटीआई): कश्मीर में शनिवार को हुई ताजा बर्फबारी से हवाई और सतही यातायात प्रभावित हुआ। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पत्थरों के गिरने के कारण वाहनों के लिए बंद हो गया और खराब दृश्यता के कारण उड़ानों में देरी हुई।  

रामबन जिले के पंथ्याल और कई अन्य स्थानों पर पथराव के कारण शुक्रवार और गुरुवार को राजमार्ग भी बंद रहा। ताजा बर्फबारी व कम दृश्यता के कारण श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आने वाली उड़ानों में देरी हुई।हालांकि अब फिर से उड़ान संचालन शुरू हो गया है।

दृश्यता में सुधार आने के बाद फिर शुरू होंगी उड़ानें

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के एक अधिकारी ने कहा कि दृश्यता में सुधार के बाद ही उड़ानें फिर से शुरू होंगी। कश्मीर घाटी में ज्यादातर जगहों पर सुबह से ही बर्फबारी जारी है। वहीं यातायात नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बहाल करने का काम चल रहा है और दिन में वाहनों की आवाजाही फिर से शुरू हो सकती है।

Jammu kashmir Weather: कश्मीर में हल्की बारिश व बर्फबारी की संभावना, मौसम आमतौर पर रहा शुष्‍क

रामबन जिले में पंथियाल और रामसू के बीच कई भूस्खलन के बाद गुरुवार को कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाला एकमात्र बारहमासी राजमार्ग बंद कर दिया गया था। इससे विभिन्न स्थानों पर यात्री वाहनों सहित 1,000 से अधिक वाहन फंस गए थे।

अधिकारियों ने कहा कि पंथियाल, कैफेटेरिया मोड़ और मेहर में सड़क साफ करने का काम जोरों पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि हाइवे के ऊपर पहाड़ी से पत्थरों के गिरने से पंथियाल में लोहे और स्टील की सुरंग लगभग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी। वहीं कैफेटेरिया मोड़ पर भारी मलबा जमा हो गया था और सड़क अवरोध को हटाने के लिए अधिक पुरुषों और मशीनों को सेवा में लगाया गया था।

फंसे हुए यात्रियों को भोजन और आश्रय किया गया प्रदान

वहीं अधिकारियों ने कहा कि जिला प्रशासन रामबन ने फंसे हुए यात्रियों को भोजन और आश्रय प्रदान किया, जिन्हें यातायात के लिए सड़क के फिर से खुलने पर प्राथमिकता दी जाएगी। यातायात विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि श्रीनगर या जम्मू से किसी भी यातायात की अनुमति नहीं थी।

Lithium Mine: जम्मू-कश्मीर में मिला लिथियम का भंडार, आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में एक मुकाम और हासिल

एक बार सड़क बन जाने के बाद, केवल फंसे हुए वाहनों को अपने-अपने गंतव्य की ओर जाने की अनुमति दी जाएगी। दोनों राजधानियों से ताजा यातायात सड़क की स्थिति के आधार पर रविवार सुबह बहाल होने की संभावना है। हालांकि, राजमार्ग पर चलने वाले भारी मोटर वाहनों पर एकतरफा प्रतिबंध रहेगा। उड़ान संचालन फिर से शुरू हो गया है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें