Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Weather: प्रदेश के कई क्षेत्रों में अगले दो दिन वर्षा व हिमपात के आसार, इस दिन से मौसम में आएगा सुधार

कश्मीर के अधिकांश क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ बुधवार से सक्रिय हो रहा है। इसके चलते वीरवार तक घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में वर्षा हो सकती है। पहली दिसंबर से मौसम में सुधार आएगा। फिर पांच दिसंबर तक यह शुष्क रहेगा। 2 नवंबर को श्रीनगर न्यूनतम तापमान माइनस 1.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सर्दी के इस मौसम में सबसे ठंडा रहा था।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 29 Nov 2023 08:34 AM (IST)
Hero Image
प्रदेश के कई क्षेत्रों में अगले दो दिन वर्षा व हिमपात के आसार। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। कश्मीर के अधिकांश क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ बुधवार से सक्रिय हो रहा है। इसके चलते वीरवार तक घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में वर्षा हो सकती है।

वहीं, कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ रहने के चलते मंगलवार को दूसरे दिन भी न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से दो डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। जम्मू में मंगलवार को पूरे दिन धूप रही।

इससे तापमान कुछ और चढ़ गया। मौसम विभाग के निदेशक डा. मुख्तार अहमद कश्मीर समेत प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बुधवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका प्रभाव विशेषकर ऊपरी इलाकों में रहेगा। इस दौरान ऊपरी क्षेत्रों में चार से आठ इंच हिमपात हो सकता है। वर्षा भी होगी। इस बीच तापमान में गिरावट आएगी।

एक दिसंबर से मौसम में होगा सुधार

पहली दिसंबर से मौसम में सुधार आएगा और फिर पांच दिसंबर तक यह शुष्क रहेगा। बता दें कि दो दिन पहले तक कश्मीर के अधिकांश क्षेत्रों में रात का पारा जमाव बिंदु से काफी नीचे चला गया था। 22 नवंबर को श्रीनगर न्यूनतम तापमान माइनस 1.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सर्दी के इस मौसम में सबसे ठंडा रहा था।

यह भी पढ़ें: JK: 'प्रधानमंत्री जी, हमारे स्कूल की जर्जर सड़क ठीक करवा दीजिए', PM Modi से छठवीं में पढ़ने वाली दिव्यांग छात्रा की गुहार

नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के स्कूल 11 दिसंबर से 29 फरवरी तक बंद

भीषण ठंड के चलते प्रशासन ने कश्मीर में 28 नवंबर से 29 फरवरी तक आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां कर दी थी। वहीं नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के सभी स्कूल 11 दिसंबर से 29 फरवरी तक बंद रहने वाले हैं। हालांकि, अब पिछले दो दिन से श्रीनगर समेत अधिकांश इलाकों में अच्छी धूप निकल रही है।

न्यूनतम तापमान माइनस 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज

अधिकांश स्थानों पर रात का तापमान भी जमाव बिंदु से ऊपर आ गया है। पर्यटन स्थल गुलमर्ग ही एकमात्र ऐसा स्थान रहा जहां का न्यूनतम तापमान माइनस 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विशेषज्ञ डा. महेंद्र सिंह अनुसारए एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बुधवार को दोपहर से एक दिसंबर की सुबह तक जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों को प्रभावित कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Jammu News: आपत्तिजनक वीडियो प्रसारित करने वाला NIT श्रीनगर का छात्र निलंबित, परीक्षा पर भी लगी रोक, जानें पूरा मामला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर