Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Weather: कश्मीर में अधिकांश क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे, पहलगाम में -3.4 डिग्री सेल्सियस

जम्मू कश्मीर विशेषकर घाटी में शुष्क मौसम के बीच न्यूनतम तापमान गिरने से ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। पहलगाम न्यूनतम तापमान -3.4 डिग्री सेल्सियस के साथ कश्मीर का सबसे ठंडा क्षेत्र बना रहा। । ठंड का असर लोगों के जनजीवन पर भी साफ नजर आया। कश्मीर में कड़ाके की ठंड को देखते हुए प्रशासन ने स्कूलों में सर्दियों के अवकाश की घोषणा कर दी है।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 26 Nov 2023 09:19 AM (IST)
Hero Image
कश्मीर में अधिकांश क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। जम्मू कश्मीर विशेषकर घाटी में शुष्क मौसम के बीच न्यूनतम तापमान गिरने से ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। श्रीनगर समेत अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू शून्य से नीचे बना हुआ है।

पहलगाम न्यूनतम तापमान -3.4 डिग्री सेल्सियस के साथ कश्मीर का सबसे ठंडा क्षेत्र बना रहा, जबकि श्रीनगर व गुलमर्ग में पारा -1.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

ठंड के कारण लोगों के जनजीवन पर पड़ा असर

मौजूद सर्दियों में श्रीनगर में यह दूसरी बार है जब न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू से इतना नीचे चला गया हो। इससे पहले 22 नवंबर को श्रीनगर के लोगों ने -1.8 डिग्री सेल्सियस के साथ मौजूदा सर्दियों की सबसे सर्द रात गुजारी थी।

यह भी पढ़ें: बिना मीटर वाले उपभोक्ताओं पर गिरी बिजली विभाग की गाज, बिजली दर में हुई 15 प्रतिशत की वृद्धि; अगले महीने से होगा नियम लागू

श्रीनगर समेत अधिकांश क्षेत्रों में दिनभर हल्की धूप छाई रही। ठंड का असर लोगों के जनजीवन पर भी साफ नजर आया और अधिकांश लोग शाम को जल्दी ही घरों में सिमट गए।

स्कूलों में सर्दियों के अवकाश की घोषणा

जम्मू में भी हल्की धूप रही। यहां सुबह व शाम तो काफी ठंड है, लेकिन दिन में राहत है। इस बीच, मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान भी मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने तीन दिसंबर तक पश्चिमी विक्षोभ के हल्के प्रभाव को छोड़कर कश्मीर में मौसम में कोई बड़ा परिवर्तन न आने की संभावना जताई है। कश्मीर में कड़ाके की ठंड को देखते हुए प्रशासन ने स्कूलों में सर्दियों के अवकाश की घोषणा कर दी है।

टीचिंग स्टाफ अवकाश के बाद 21 फरवरी को करेंगे रिपोर्ट

घाटी में आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में 28 नवंबर से 29 फरवरी 2024 तक तथा नौवीं से 12वीं कक्षा तक 11 दिसंबर से 29 फरवरी 2024 तक अवकाश रहेगा। वहीं, स्कूलों के टीचिंग स्टाफ को अवकाश के बाद 21 फरवरी को अपने स्कूलों में रिपोर्ट करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें: रामबन में सेना ने तबाह किया आतंकी ठिकाना, जंगल से मिला हथियारों का जखीरा; AK-47 मैगजीन समेत जब्त हुई चीनी-पाकिस्तानी ग्रेनेड