Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में अगले दस दिन न होगी बारिश न बर्फबारी, तापमान में हुई बढ़ोतरी; जानिए मौसम विभाग ने और क्या कहा

Jammu Kashmir Weather मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में अगले दस दिन न तो बारिश और ना ही बर्फबारी होने की संभावना जताई। बता दें पिछले कई दिनों तक मैदानी इलाकों में लगातार बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी के कारण सर्दी की स्थिति बनी रही। उन्होंने मौसम को लेकर कहा 22-23 अक्टूबर तक आमतौर पर बादल छाए रहने की उम्मीद है। जम्मू शहर में 17 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 19 Oct 2023 08:22 AM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में अगले दस दिन न होगी बारिश न बर्फबारी, तापमान में हुई बढ़ोतरी

जागरण संवाददाता,श्रीनगर। Jammu Kashmir Weather Update: कई दिनों तक मैदानी इलाकों में लगातार बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी के कारण सर्दी की स्थिति बनी रही। मौसम विज्ञानियों ने बुधवार को 21 अक्टूबर तक मुख्य रूप से शुष्क मौसम और "गर्म" दिनों की भविष्यवाणी की।

जबकि कश्मीर घाटी के मैदानी इलाकों में कोहरे की स्थिति थी और जम्मू-कश्मीर की अन्य घाटियों के साथ बाकी स्थानों पर बुधवार सुबह आंशिक रूप से बादल छाए रहे। दिन चढ़ने के साथ-साथ मौसम में सुधार होना शुरू हो गया।

अगले 10 दिनों तक किसी बड़ी बारिश-बर्फबारी का कोई पूर्वानुमान नहीं

हालांकि, उन्होंने मौसम को लेकर कहा 22-23 अक्टूबर तक आमतौर पर बादल छाए रहने की उम्मीद है। उन्होंने आगे कहा, "इन दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर के छिटपुट स्थानों पर (ऊंचाई वाले स्थानों पर) हल्की बारिश/बर्फबारी की संभावना है।

 यह भी पढ़ें:   Jammu Kashmir Weather: धरती के स्वर्ग में सैलानी उठाएंगे बर्फबारी का लुत्फ,  हिमपात से बदलेगा मौसम का मिजाज

"24-28 अक्टूबर तक मौसम आंशिक रूप से बादल छाए रहने की उम्मीद है।" कुल मिलाकर, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अगले 10 दिनों तक किसी बड़ी बारिश और बर्फबारी का कोई पूर्वानुमान नहीं है।

बता दें पिछले कुछ दिनों में पारे में काफी गिरावट देखी गई और मंगलवार को श्रीनगर का अधिकतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो ग्रीष्मकालीन राजधानी के लिए सामान्य से 10.1 डिग्री सेल्सियस कम था।

19-21 अक्टूबर तक मौसम रहेगा शुष्क

यहां मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 19-21 अक्टूबर तक मौसम मुख्य तौर पर शुष्क रहने वाला है। उन्होंने कहा, ''दिन गर्म होंगे।'' गुलमर्ग, सदनाटॉप, पीर की गली, सिमथान दर्रा, गुरेज, तुलैल, सोनमर्ग, श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर जोजिला अक्ष के अलावा ऊपरी इलाकों में ताजा हल्की बर्फबारी की खबरें हैं।

इसके अलावा जम्मू शहर में 17 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो शीतकालीन राजधानी के लिए सामान्य से 13.5 डिग्री सेल्सियस कम था।

यह भी पढ़ें: Jammu Weather: मेघराज ने बदला मौसम का मिजाज, दो दिनों से हो रही बारिश हुई कम, मौसम विभाग ने दी ये जानकारी