Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आतंकवाद पर सरकार का बड़ा एक्शन, तहरीक-ए-हुर्रियत पर लगा बैन; UAPA के तहत बंद की अलगाववादियों की दुकान

Tehreek e Hurriyat Ban जम्मू-कश्मीर में मुस्लिम लीग पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब तहरीक-ए-हुर्रियत (TeH) पर भी बैन लगा दिया गया है। गृह मंत्रालय ने यूएपीए के तहत पार्टी को गैरकानूनी संघ घोषित किया है। इस बात की जानकारी गृह मंत्री अमित शाह ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर साझा की है। पार्टी पर अलगाववाद को बढ़ावा देने का आरोप है।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Sun, 31 Dec 2023 03:29 PM (IST)
Hero Image
Jammu-Kashmir Tehreek e Hurriyat Ban: मुस्लिम लीग के बाद अब जम्मू-कश्मीर में तहरीक-ए-हुर्रियत पर लगा बैन

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर।Tehreek-e-Hurriyat bans in Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर में अशांति फैलाने वालों के खिलाफ केंद्रीय गृह मंत्रालय ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहा है।

जम्मू-कश्मीर में मुस्लिम लीग पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब तहरीक-ए-हुर्रियत (TeH) पर भी बैन लगा दिया गया है। गृह मंत्रालय ने यूएपीए के तहत पार्टी को गैरकानूनी संघ' घोषित किया गया है। इस बात की जानकारी गृह मंत्री अमित शाह ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर साझा की है।

TeH पर अलगाववाद का आरोप

जम्मू-कश्मीर को भारत से अलग करने और इस्लामिक शासन स्थापित करने की विचारधारा रखने और इसी सोच को आगे बढ़ाने के लिए इस संघ पर प्रतिबंध लगाया गया है।

तहरीक-ए-हुर्रियत पर आरोप है कि यह जम्मू-कश्मीर में अलगाववाद को बढ़ावा देने के लिए भारत विरोधी प्रचार फैला रहा है और आतंकवादी गतिविधियां जारी रख रहा है। यही वजह है कि मुस्लिम लीग के बाद टीईएच को भी जम्मू-कश्मीर में बैन कर दिया गया है।

आतंकवाद के खिलाफ भारत की जीरो-टोलरेंस नीति

अमित शाह ने एक्स हैंडल पर कहा कि पीएम मोदी की आतंकवाद के खिलाफ जीरो-टॉलरेंस नीति है, इसलिए भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति या संगठन को तुरंत विफल कर दिया जाएगा।

मसर्रत आलम भट ही करता था तहरीक-ए-हुर्रियत का नेतृत्व 

पाकिस्तान समर्थक समूह तहरीक-ए-हुर्रियत के फाउंडर दिवगंत सैयद अली शाह गिलानी थे। इसके बाद उनकी जगह मसर्रत आलम भट ने ली थी। भट को भारत विरोधी और पाकिस्तान समर्थक प्रचार के लिए भी जाना जाता है। भट्ट फिलहाल जेल में हैं और उनकी पार्टी मुस्लिम लीग ऑफ जम्मू कश्मीर को 27 दिसंबर को प्रतिबंधित संगठन घोषित कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें-  साल के आखिर में आतंकवाद पर सरकार का बड़ा एक्शन, मसरत आलम की मुस्लिम लीग पर लगा UAPA; अमित शाह ने किया एक्स पर पोस्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर