Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kargil Hill Council Election: कारगिल हिल काउंसिल के लिए मतदान शुरू, BJP और NC-कांग्रेस में कांटे की टक्कर

लद्दाख के कारगिल में पहली बार अपनी हिल डेवलपमेंट काउंसिल के लिए आज सुबह से ही मतदान शुरू हो गए हैं। लोगों में भारी उत्साह दिख रहा है। मतदान केंद्रों के बाहर लोग काफी संख्या मौजूद हैं। वह सभी वोट डालने के लिए अपना बारी का इंतजार कर रहे हैं। दोपहर दो बजे तक वोटिंग होगी। जिले के 95388 मतदाता 85 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

By Preeti GuptaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 04 Oct 2023 11:13 AM (IST)
Hero Image
कारगिल हिल काउंसिल के लिए मतदान शुरू

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Kargil Hill Councill Elections 2023 : लद्दाख के कारगिल में पहली बार अपनी हिल डेवलपमेंट काउंसिल के लिए आज सुबह से ही मतदान शुरू हो गए हैं। 2019 में जम्मू कश्मीर से अलग होने के बाद लद्दाख में पहली बार काउंसिल चुनाव होने से लोगों में भारी उत्साह दिख रहा है। मतदान केंद्रों के बाहर लोग काफी संख्या मौजूद हैं। वह सभी वोट डालने के लिए अपना बारी का इंतजार कर रहे हैं।

आज 85 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

लद्दाख के कारगिल जिले के 95 हजार मतदाता कारगिल हिल काउंसिल की 26 सीटों के लिए उम्मीदवारों का भाग्य तय करेंगे। 85 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं।

इन 95 हजार मतदाताओं में महिला मतदाताओं की संख्या लगभग 45 हजार है। कारगिल हिल काउंसिल के चुनाव में सुबह ग्यारह बजे तक जिले में 40.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। जिले के कुल 95388 मतदाताओं में से 38450 मतदाताओं ने मतदान किया है। 

यह भी पढ़ें- Ladakh Hill Council Polls: कारगिल हिल काउंसिल के लिए मतदान आज, BJP रचेगी इतिहास या NC-कांग्रेस फिर जीतेंगी?

वोटिंग के लिए  बनाए गए 278 मतदान केंद्र

कारगिल हिल में कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे मतदान के लिए 278 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 114 मतदान केंद्र अति संवेदनशील हैं तो 99 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। वहीं 65 मतदान केंद्र सामान्य श्रेणी में हैं।  मौजूदा हिल काउंसिल ने 1 अक्टूबर को अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा किया था। वहीं, जिले में पहली बार हो रहे चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस व कांग्रेस मिलकर भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ मैदान में हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu: J&K ओपन प्रोफेशनल गोल्फ प्रतियोगिता शुरू, देशभर से दिग्गज गोल्फर ले रहे भाग; 50 लाख रुपये रखा गया इनाम